Thursday , May 23 2024
Breaking News

Weather Alert: 18 से 20 अप्रैल तक उत्‍तर भारत में लू का अनुमान, कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना

National weather forecast heat wave forecast in north india from april 18 to 20 light rain possible in punjab haryana delhi and rajasthan: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले चार दिन तक और देश के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में दो दिन तक लू की स्थिति बनी रहने का अनुमान है। पूर्वी भारत में लू की चेतावनी पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आज से पश्चिमी विक्षोभ का असर शुरू हो जाएगा। आईएमडी वैज्ञानिक, नरेश कुमार ने बताया कि अगले 24 घंटे दिल्ली-एनसीआर में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। इसके बाद पूरे उत्तर-पश्चिम भारत में यह घटेगी। बंगाल और बिहार के मैदानी हिस्से में लगातार चार दिन तक लू की स्थिति बनी रह सकती है। सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक भीषण गर्मी का दौर बना रह सकता है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में भी कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है।

 18 अप्रैल का अनुमान

मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश भी 18-19 अप्रैल को अत्यधिक गर्मी से प्रभावित हो सकता है।बंगाल के मैदानी हिस्से में पिछले छह दिन से लू की स्थिति बनी हुई है। तटीय आंध्र प्रदेश में चार दिन से और बिहार में तीन दिन से ऐसी स्थिति है।

यहां मिलेगी भीषण गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बने पश्चिमी विक्षोभ के चलते मंगलवार से उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलेगी। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में 18 से 20 अप्रैल के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है। 18 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का अनुमान है। हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 18-19 अप्रैल को भारी वर्षा की संभावना है।

About rishi pandit

Check Also

केन्द्रीय मंत्री शाह 27 मई को धर्मशाला और ऊना में करेंगे रैली

केन्द्रीय मंत्री शाह 27 मई को धर्मशाला और ऊना में करेंगे रैली हिमाचल प्रदेश में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *