Friday , May 3 2024
Breaking News

Satna: 24 अप्रैल को प्रधानमंत्री के रीवा आगमन की तैयारियों का CM ने लिया जायजा, बैठक कर अधिकारियों को दिये निर्देश

रीवा/सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का रीवा की पुण्य-धरा पर आगमन विन्ध्य के लिये अनेक सौगातें लेकर आयेगा। उनका आगमन मध्यप्रदेश के लिये सौभाग्य है। प्रधानमंत्री का विन्ध्य की धरा पर परंपरानुसार ऐतिहासिक स्वागत हो। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज रीवा में 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आगमन की तैयारियों का एसएएफ ग्राउंड पहुँच कर जायजा लिया और अधिकारियों की बैठक कर आवश्यक निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस का शुभारंभ कर पंचायत प्रतिनिधियों को संबोधित करेंगे। उनके द्वारा 7 हजार करोड़ रूपये की लागत से प्रस्तावित जल जीवन मिशन योजना का शिलान्यास किया जायेगा। साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के 4 लाख से अधिक हितग्राहियों को गृह प्रवेश और स्वामित्व अधिकार के हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कार्यक्रम स्थल पर राज्य-स्तरीय प्रदर्शनी एवं रीवा जिले की उपलब्धियों पर केन्द्रित प्रदर्शनी लगायी जाये। जिला स्तर की प्रदर्शनी में बाणसागर बाँध से सिंचाई क्षमता में वृद्धि एवं उत्पादन में वृद्धि, सड़कों का जाल एवं टनल का निर्माण, गुढ़ में स्थापित सौर ऊर्जा संयंत्र तथा मुकुन्दपुर में व्हाईट टाईगर सफारी, बसावन मामा गो-वंश और वन्य विहार को प्रदर्शित किया जाये। उन्होंने मंच व्यवस्था सहित आमजन के लिये की जा रही बैठक और पार्किंग व्यवस्था, हेलीपेड से कार्यक्रम स्थल तक की व्यवस्था आदि का अवलोकन कर आवश्यक निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन द्वारा की जा रही तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संस्कृति विभाग से समन्वय कर लोक कलाकार एवं लोक नर्तकों के विशाल समूह के कार्यक्रम भी करायें जायें। प्रधानमंत्री के आगमन पर मध्यप्रदेश के विभिन्न अंचलों के लोक नृत्यों की प्रस्तुति कर स्वागत किया जायेगा। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर सभी पंचायत प्रतिनिधियों, स्व-सहायता समूह की महिलाओं, लाड़ली बहनों और विभिन्न शासकीय योजना से लाभांवित हितग्राहियों को आमंत्रित किया जाय। कार्यक्रम सभी के समन्वय से हो। रीवा शहर के घरों में पीले चावल देकर लोगों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आमंत्रित किया जाय। साथ ही प्रबुद्ध वर्ग, स्वयंसेवी संगठनों आदि की भी सहभागिता सुनिश्चित हो। इस दौरान खजुराहो सांसद व्ही.डी. शर्मा, प्रभारी मंत्री बिसाहूलाल सिंह, सांसद जनार्दन मिश्रा, पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेन्द्र शुक्ल सहित जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित रहे।

मिश्नर ने प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों की समीक्षा की

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 24 अप्रैल को एक दिवसीय प्रवास पर रीवा आयेंगे। प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रीय पंचायती राज सम्मेलन में भाग लेने के साथ चार समूह जल योजनाओं का शिलान्यास करेंगे। रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी ने गूगल मीट के माध्यम से प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिये। कमिश्नर ने कहा कि प्रधानमंत्री के दौरे के संबंध में सभी आवश्यक प्रबंध समय पर पूरा कर ले। राष्ट्रीय पंचायतराज सम्मेलन में संभाग ही नहीं अन्य जिले के भी पंचायत पदाधिकारी शामिल होंगे। साथ ही आसपास के जिलों से बड़ी संख्या में आम जन एवं विभिन्न योजनाओं के हितग्राही प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होंगे। इन हितग्राहियों के आवागमन, भोजन, पानी आदि की समुचित व्यवस्था करें। प्रत्येक वाहन में प्राथमिक उपचार के लिए आवश्यक दवाओं की किट अवश्य रखवायें। प्रधानमंत्री का कार्यक्रम प्रातः 11 बजे आरंभ होने की संभावना है। इसे ध्यान में रखते हुए इसमें भाग लेने वाले सभी व्यक्तियों का 24 अप्रैल को प्रातः 8 बजे रीवा में कार्यक्रम स्थल एसएएफ मैदान पहुंचना सुनिश्चित करें। कार्यक्रम में विभिन्न व्यवस्था के समन्वय के लिए रीवा में कन्ट्रोल रूम बनाया जा रहा है तथा प्रधानमंत्री दौरे से जुड़ी व्यवस्थाओं से संबंधित सभी अधिकारी कंट्रोल रूम से सीधे संपर्क में रहेंगे। रीवा संभाग के सभी जिलों के कलेक्टर भी अपने-अपने जिले में भी प्रधानमंत्री के दौरे की तैयारियों के लिए कंट्रोल रूम तत्काल बना लें।

वीडियों कान्फ्रेसिंग में शामिल कलेक्टर श्रीमती प्रतिभा पाल ने कहा कि विभिन्न जिलों से आने वाले छोटे-बड़े वाहनों की पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की गयी है। निर्धारित प्लान के अनुसार वाहनों को भेजने तथा पार्किंग स्थल तक पहुंचाने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। समारोह स्थल तथा वाहनों में सभी प्रतिभागियों के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी तथा प्राथमिक उपचार की सुविधा रहेगी। यातायात व्यवस्था सुगम बनाये रखने के लिए भी आवश्यक प्रबंध करने होंगे। कमिश्नर कार्यालय से अपर कलेक्टर नीलमणि अग्निहोत्री, एसडीएम हुजूर अनुराग तिपाठी, उप संचालक सतीश निगम तथा गूगल मीट के माध्यम से संभाग के अन्य जिलों के कलेक्टर, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, सभी एसडीएम, जनपद के सीईओ एवं अन्य विभागों के अधिकारी शामिल रहे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’..प्रेमी-प्रेमिका बने एक दूसरे के दुश्मन, दोनों के बीच खूनी खेल

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ रीवा जिले में अजब प्रेम की गजब कहानी देखने को मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *