Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: नगरीय निकायों में एक सप्ताह मेें आनलाईन पंजीयन का काम करें पूराः कलेक्टर


मय सीमा प्रकरणों की बैठक में लाडली बहना योजना की समीक्षा


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के अन्तर्गत जिले की सभी नगरीय निकायों में अनुमानित हितग्राहियों के लक्ष्य अनुसार एक सप्ताह के भीतर शत-प्रतिशत आनलाईन पंजीयन का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये हैं। सोमवार को समय सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर ने लाडली बहना योजना की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिये। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. परीक्षित झाडे, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम पीएम त्रिपाठी, नीरज खरे, आरएन खरे, आरती यादव, एसके गुप्ता, सुधीर बैंक, धर्मेन्द्र मिश्रा, राजेश मेहता सभी जनपद के सीईओ, नगरीय निकायों के सीएमओ तथा विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।
समय सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम लाडली बहना योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि नगरीय निकायों में अनुमानित लक्ष्य के हिसाब बहुत थोडा काम बचा है। शेष हितग्राहियों के प्रपत्रों को आनलाईन करने का काम एक सप्ताह में पूरा कर ई.केवायसी और बैंक खातों के डीबीटी इनेवल्ड के कार्य में जुटे। उन्होंने कहा कि संबंधित बैंक और बीसी कियोस्क भी अपनी पूरी तैयारी करके रखे और सभी हितग्राहियों के खाते इनेवल्ड करने का कार्य करें। उन्होंने कहा कि बैंकों से बात कर पंचायतों में शिविर लगायें और आधार लिंक तथा डीबीटी इनेवल्ड खाते करने की कार्यवाही सुनिश्चित करें।
मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना के आनलाईन पंजीयत कार्य में नगर पंचायत कोटर, कोठी, जैतवारा, उचेहरा और अमरपाटन, रामपुर बघेलान तथा चित्रकूट में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने जनपद पंचायतवार समीक्षा में जनपद पंचायत रामनगर, उचेहरा, सोहावल, अमरपाटन, रामपुर बघेलान और नागौद में कम प्रगति पर जनपद के सीईओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। हर बार की तरह इस सप्ताह की टी.एल. बैठक में रामपुर बघेलान नगर पंचायत के सीएमओ पवन कुमार सिंह की अनुपस्थिति पर कलेक्टर श्री वर्मा ने नाराजगी जाहिर की और सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिये। सीएम हेल्पलाईन की समीक्षा में कलेक्टर ने कहा कि 3 दिन पहले प्रदेश की ग्रेडिंग में 10वें स्थान पर रहने वाला सतना जिला 14वें स्थान पर पहुँच गया है। विगत तीन दिन के अवकाश में कोई काम नहीं होने से कुल शिकायतें 16 हजार 712 से 871 बढकर 17 हजार 533 लंबित हो गई है। जिनमें सर्वाधिक पीएचई की 2554, ऊर्जा विभाग 2294 और राजस्व की 2028 शिकायतें शामिल हैं। कलेक्टर ने कहा कि पत्र ईनल ग्रेडिंग के लिए 10 दिन बचे हैं। संतुष्टि पूर्ण निराकरण की गति बढाकर ग्रेडिंग में सुधार लाये।
कोविड नियंत्रण के संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कोविड के केसेस अब बढने लगे हैं। हालांकि यह इतना खतरनाक नहीं है फिर भी सभी अधिकारी कर्मचारी एहतियात बरतते हुए जागरूकता रखें। समय सीमा प्रकरणों की बैठक में समय बाह्य लोकसेवा गारंटी के प्रकरण, समाधान के विषय मुख्यमंत्री आवासीय भूअधिकार योजना, सीएम किसान कल्याण योजना, पीएम किसान सम्मान निधि, जल जीवन मिशन, खाद्यान्न आपूर्ति एवं वितरण संबल योजना तथा समय सीमा पत्रकों की समीक्षा की। बताया गया कि पीएचई द्वारा जल जीवन मिशन के तहत रेड्रोफिटिंग जल योजना में स्वीकृत 100 में से 67 और नवीन नल जल योजनाओं में 120 स्वीकृत में से 50 पूर्ण कर ली गई है। बरसात के पूर्व 50 नल जल योजनाओं के और पूर्ण होने की जानकारी दी गई। पीएचई द्वारा 2134 स्कूल और 1278 आँगनवाडी केन्द्रों में नल कनेक्शन का काम पूरा कर लिया गया है। वाणसागर सामूहिक जल प्रदाय योजना में जल निगम के अधिकारियों ने बताया कि वाटर ट्रीटमेन्ट प्लांट में फिनिशिंग का काम चल रहा है। इन्टेकवेल का काम 80 प्रतिशत पूर्ण हो गया है। टनल के पहले के ग्रामों में 30 जून तक पानी देने का काम काम शुरू हो जायेगा। जल निगम के महा प्रबंधक के इस बार भी टीएल में उपस्थित नहीं रहने ओर जिम्मेदार अधिकारी की जगह उपयंत्री को बैठक में भेजने पर कलेक्टर ने महाप्रबंधक को नाराजगी का नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। राशन दुकानों में खाद्यान्न आपूर्ति और वितरण की जानकारी में जिला प्रबंधक ने बताया कि मार्च माह का 70 प्रतिशत खाद्यान्न अभी पहुँचा है। 14 तारीख तक शत-प्रतिशत खाद्यान्न पहुँचा दिया जाएगा। अमरपाटन की दुकानों में अभी तक राशन नहीं पहुँचने की कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी की जानकारी में बताया गया कि अमरपाटन की 34 राशन दुकानों में एक सेल्समैन के पास दो-दो दुकानों का प्रभार होने से वितरण में विलम्ब हो रहा है। कलेक्टर ने कहा कि समितियों को निर्देशित कर विक्रेता की संख्या बढाये। उन्होंने खाद्य आपूर्ति अधिकारी को जिन दुकानों को समितियाँ नहीं चल पा रही। उन्हें स्व-सहयाता समूहों को आवंटित करने के निर्देश दिये।

लेखन सामग्री के लिए निविदा 29 अप्रैल तक

जिला कलेक्टर कार्यालय द्वारा वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए लेखन सामग्री आदि क्रय करने न्यूनतम दरों के निर्धारण की निविदा जमा करने की आखिरी तारीख 25 अप्रैल से 29 अप्रैल तक शासकीय अवकाशों के दिनों को छोडकर तय की गई है। निविदा स्टेशनरी शाखा कलेक्टेªेट सतना में जमा करनी होगी।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी की मासिक बैठक 13 को

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सतना द्वारा भूतपूर्व सैनिकों एवं विधवाओं एवं आश्रितों को कल्याणार्थ जानकारी देने हेतु 13 अप्रैल 2023 को सुबह 11 बजे कार्यालय परिसर में सम्मेलन किया जायेगा। सभी भूतपूर्व सैनिकों एवं विधवाओं-आश्रितों से आग्रह किया गया है कि वे समय पर उपस्थित होकर कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लें एवं समस्याओं का समाधान कराये।

आर्मी सरप्लस बी व्हीकल योजना बन्द करना विचाराधीन

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, कर्नल मुनीन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि भारत सरकार रक्षा मंत्रालय, पुनर्वास महानिदेशालय नई दिल्ली से प्राप्त जानकारी के अनुसार भूतपूर्व सैनिक, सैनिकों की विधवाओं और पूर्व सैनिकों की सहकारी समितियों को सेना अधिशेष बी वाहन (आर्मी सरप्लस, बी व्हीकल) जारी करने की योजना स्थायी रूप से बन्द करने हेतु विचाराधीन है। योजना के लिये पुनर्वास महानिदेशालय के साथ पंजीकृत भूतपूर्व सैनिक आवेदक संबंधित जेडएसबी/आरएसबी के माध्यम से सुरक्षा राशि की वापसी के लिये आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के साथ सुरक्षा निधि संबंधी प्लेड्ज की हुई पासबुक का विवरण व छायाप्रति अवश्य संलग्न करें। इस संबंध की विस्तृत जानकारी जिला सैनिक अधिकारी कार्यालय से सम्पर्क कर प्राप्त की जा सकती है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *