Sunday , May 5 2024
Breaking News

Satna: प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क प्रवेश सोमवार 10 अप्रैल तक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आर.टी.ई. एक्ट के अन्तर्गत आनलाइन लाटरी से चयनित बच्चे आवंटित प्राइवेट स्कूल में निःशुल्क प्रवेश 10 अप्रैल तक ले सकते हैं। जिला परियोजना समन्वयक जिला शिक्षा केन्द्र ने बताया कि संबंधित प्राइवेट स्कूल मोबाइल एप के माध्यम से प्रवेश हेतु उपस्थित बच्चों की रिर्पोटिंग दर्ज करेंगे। 13 अप्रैल से द्वितीय चरण की प्रक्रिया प्रारम्भ की जाएगी। जिसमें वे बच्चे जिनको विद्यालय आवंटित नहीं हुआ है। अथवा च्वाइस का विद्यालय आवंटित नहीं हुआ है। वे पुनः च्वाइस फिलिंग कर सकेंगे। प्रवेश हेतु नवीन आवेदन की भी सुविधा प्रदान की जाएगी।

तीन दिवसीय नव-प्रवर्तन महोत्सव 11 अप्रैल से

प्रदेश को आत्म-निर्भर बनाने के लिए वैज्ञानिक संस्कृति को विकसित करने की पहल

आंचलिक विज्ञान केंद्र भोपाल द्वारा एमपी स्टार्टअप सेंटर, एमएसएमई विभाग के सहयोग से राज्य में नवाचार, स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र की संस्कृति को बढ़ावा देने, स्कूल कॉलेज के छात्रों और ग्रासरूट स्तर के नव-प्रवर्तकों को लाभ देने के उद्देश्य से 11 से 13 अप्रैल तक नव-प्रवर्तन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा महोत्सव का उद्घाटन विज्ञान केन्द्र में सुबह 10 बजे करेंगे।
आंचलिक विज्ञान केंद्र के प्रोजेक्ट समन्वयक साकेत सिंह कौरव ने बताया कि इस उत्सव का प्राथमिक उद्देश्य प्रदेश के स्कूल एवं कॉलेज स्तर के छात्रों और ग्रासरूट स्तर के नव-प्रवर्तकों को कार्यशील परियोजनाओं, मॉडल और उत्पादों के रूप में अपने नवीन विचारों यानि उत्पादों और डिजाइन को प्रदर्शित करने का अवसर प्रदान करना है। महोत्सव में एक ही छत के नीचे 3 श्रेणी में नए अभिनव मॉडल, परियोजनाओं और उत्पादों, जिसका उद्देश्य अर्थ-व्यवस्था के विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों जैसे कृषि, उद्योग, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा, आईटी, परिवहन और संचार आदि के सामने आने वाली चुनौतियों का तकनीकी समाधान प्रदान करना है, का प्रदर्शन होगा। नवाचार के दृष्टिकोण और राज्य में स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के प्रसार को प्रोत्साहित करने के आइडिया का प्रदर्शन होगा। इससे राज्य के सतत विकास में लाभ मिलेगा।
नव-प्रवर्तन उत्सव के दौरान ही कई अन्य कार्यक्रम बौद्धिक संपदा अधिकारष् एवं ष्विद्यालयों में विज्ञान के प्रयोगों में अभिनव तरीके विषयों पर कार्यशालाएँ, ष्नवप्रवर्तन आगे का रास्ताष् विषय पर लोकप्रिय विज्ञान व्याख्यान और स्टार्ट अप इंडिया विषय पर संगोष्ठी आदि भी विद्यार्थियों एवं जन-मानस के लाभ के लिए किये जा रहे हैं। इनोवेशन फेस्टिवल 2023 में अभिनव विज्ञान मॉडल प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया जाएगा। कुलपति आरजीपीवी भोपाल प्रो. सुनील कुमार एवं आयुक्त उद्योग एवं सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम श्री पी. नरहरि भी उपस्थित रहेंगे।

बदखर फीडर अन्तर्गत विद्युत सप्लाई आज बंद रहेगी

कार्यपालन अभियंता शहर संभाग म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. ने बताया कि शहर संभाग सतना के अन्तर्गत 33/11 के व्ही उपकेन्द्र से निकलने वाली 11 केव्ही लाइन/उपकेन्द्रों में रख-रखाव एवं पेड.कटिंग कार्य के कारण अलग-अलग तिथियों में 11 केव्ही फीडरों से संबंधित क्षेत्रों की विद्युत सप्लाई प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अवरूद्ध रहेगी। जिसमें 10 अप्रैल को बदखर फीडर अन्तर्गत बदखर, बिरला कालोनी, बिरला टपरिया, नईबस्ती, पोलीटेक्निक कालेज क्षेत्र और गहरवार पेट्रोल पम्प क्षेत्र में विद्युत प्रवाह प्रातः 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक अवरूद्ध रहेगा। विद्युत समस्या के निवारण हेतु टोल-फ्री नंबर 1912 या 1800-233-1266 पर संपर्क किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *