Sunday , April 28 2024
Breaking News

Satna: हाई स्कूल कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश द्वारा हाई स्कूल कक्षा 10वीं की वार्षिक परीक्षाएं एक मार्च से आरंभ हो रही हैं। हाई स्कूल की परीक्षा एक मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की जा रही है। परीक्षा नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए प्रातः 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। परीक्षार्थी को प्रश्न पत्र शुरू होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जायेगा। प्रत्येक परीक्षार्थी का उपस्थिति पत्रक की फोटो से मिलान किया जायेगा। प्रवेश पत्र में भी फोटो लगाना अनिवार्य है। परीक्षार्थी यथासंभव पेयजल की बोतल स्वयं लेकर आएं।
जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि कक्षा 10वीं के नियमित तथा स्वाध्यायी परीक्षार्थियों की परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र बुधवार एक मार्च को हिंदी का होगा। शुक्रवार 3 मार्च को उर्दू तथा मंगलवार 7 मार्च को सामाजिक विज्ञान का प्रश्नपत्र होगा। शनिवार 11 मार्च को गणित तथा मंगलवार 14 मार्च को संस्कृत विषय के प्रश्नपत्र होंगे। शुक्रवार 17 मार्च को अंग्रेजी एवं सोमवार 20 मार्च को विज्ञान की परीक्षा होगी। शनिवार 25 मार्च को मराठी, गुजराती, पंजाबी, सिन्धी के प्रश्नपत्र तथा केवल मूकबधिर विद्यार्थियों के लिए पेंटिंग एवं केवल दृष्टिहीन विद्यार्थियों के लिए संगीत की परीक्षा होगी। अंतिम प्रश्नपत्र सोमवार 27 मार्च को नेशनल स्किल्स क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के समस्त विषयों का होगा।

जनजातीय सीएम राइज विद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 मार्च

6 मार्च तक जमा करने होंगे दस्तावेज, अधिक आवेदन होने पर लॉटरी से होगा प्रवेश

जनजातीय कार्य विभाग द्वारा प्रदेश में संचालित 95 सीएम राइज विद्यालयों में प्रवेश के लिए 1 मार्च तक आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इन सभी विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए प्रवेश संबंधी कार्रवाई 13 मार्च तक पूरी की जाएगी। प्राचार्यों को कक्षावार बैठक क्षमता अनुसार रिक्त सीटों की संख्या तय करने के लिए निर्देशित किया गया है। अगर रिक्त सीटों की संख्या से अधिक आवेदन प्राप्त होते हैं तो रिक्त सीटों की संख्या के अनुसार पारदर्शी प्रक्रिया अपनाते हुए लॉटरी के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। लॉटरी की प्रक्रिया पालकों के समक्ष की जाएगी एवं पालकों को एसएमएस/व्हाट्सएप के माध्यम से सूचित किया जाएगा। प्रवेश के लिए किसी भी स्थिति में कोई स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं लेने के निर्देश दिए गए हैं। प्रवेश हेतु चयनित बच्चों के पालकों को आवश्यक दस्तावेज 6 मार्च तक संबंधित विद्यालय में जमा करवाने होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Rewa: अमेठी में ट्रैक्टर ट्राली पलटी, रीवा निवासी चालक समेत दो की मौत

रीवा,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गौरीगंज-मुसाफिरखाना मार्ग पर बृहस्पतिवार को ईंट लेकर जा रही ट्रैक्टर ट्राली चंदौकी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *