Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: विकास यात्रा में नगर परिषद नागौद को 72 लाख से अधिक के विकास कार्यों की सौगात

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ जनहित के संकल्प को पूरा करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में गांव और शहरी क्षेत्रों में निकाली जा रही विकास यात्राओं में हितग्राहियों को योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है। साथ ही विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन भी किया जा रहा है। शनिवार को नगर परिषद नागौद के सभी 15 वार्डों में निकाली गई विकास यात्रा के दौरान शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी वार्डवासियों को दी गई। इसके अलावा 72 लाख 42 हजार रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। इनमें वार्ड क्रमांक 4 में 2 लाख 13 हजार रुपये लागत की सीसी रोड निर्माण, 7 लाख 9 हजार रुपये लागत की सड़क, 4 लाख रुपये की विधायक निधि से फुटबाल मैदान में रेनगन का निर्माण, 5 लाख 62 हजार रुपये लागत की बाउण्ड्रीवाल निर्माण एवं वार्ड क्रमांक में 9 लाख 77 हजार रुपये लागत से निर्मित नाली और सड़क निर्माण का लोकार्पण शामिल है। इसके अलावा वार्ड क्रमांक 1 में 5 लाख 95 हजार रुपये लागत से नाली निर्माण कार्य, 14 लाख 93 हजार रुपये की विधायक निधि से अगोल मैदान के सामने पेवर्स ब्लाक कार्य, 85 हजार रुपये की विधायक निधि से आगंतुकों की सुविधा के लिये तहसील प्रांगण शेड निर्माण और 22 लाख रुपये की लागत से मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के निर्माण कार्य का भूमिपूजन शामिल है। विकास यात्रा में पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष गगनेंद्र प्रताप सिंह, पार्षद कामाक्षा कुमारी, एसडीएम धीरेन्द्र सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई।

चित्रकूट विधानसभा के 4 गांवों में निकली विकास रथ यात्रा

प्रदेश में विकास यात्राओं का क्रम 5 फरवरी से निरंतर जारी है। जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राएँ चल रही हैं। इसमें लोकार्पण, भूमि-पूजन, जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों से आवेदन लेने और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। शनिवार को चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के रथ ने विभिन्न ग्रामों में घूम-घूमकर शासन के कार्यक्रमों और योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। चित्रकूट विधानसभा में शनिवार की विकास यात्रा ग्राम पंचायत करौंदी कला से शुरु हुई। करौंदी कला में 2 लाख 3 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण किया गया। जबकि ग्राम पंचायत सुकवाह, हलावन और जमुआनी में विकास कार्यक्रमों की जानकारी दी गई एवं आवेदकों से विभिन्न समस्याओं के आवेदन लिये गये। विकास यात्रा के दौरान पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह गहरवार, जनपद अध्यक्ष रेणुका जायसवाल, निरंजन जायसवाल, शांतिभूषण पांडेय, रामोराम गुप्ता, प्रमोद द्विवेदी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

रामपुर बघेलान विधानसभा के 6 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा का आयोजन

राज्य शासन के निर्देशानुसार विकास यात्राओं का आयोजन प्रदेश के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत शनिवार को विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम पंचायत केमार से हुई। इसके उपरांत विकास यात्रा ग्राम पैपखरा, मढ़ा, झिरिया कोपरिहान, पगरा होते हुये ककलपुर में समाप्त हुई। विकास यात्रा में जनसमुदाय को शासन की विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया गया और हितग्राहियों से विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने आवेदन भी प्राप्त किये गये। इस दौरान सरपंच शीला सेन, सरपंच बाबूलाल कुशवाहा, अशोक सिंह तिवारी, बृजेश सेन सहित क्षेत्रों के जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

रैगांव विधानसभा में 7 ग्राम पंचायतों में पहुंची विकास यात्रा

विकास रथ यात्रा के क्रम में शनिवार को रैगांव विधानसभा अंतर्गत 7 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई और शासन की योजनाओं से ग्रामीणजनों को अवगत कराया गया। शनिवार की विकास यात्रा ग्राम पंचायत बरहना से शुरु हुई। बरहना में विकास यात्रा कार्यक्रम में 11 लाख 60 हजार रुपये लागत के सामुदायिक भवन, 6 लाख 65 हजार रुपये लागत की शासकीय उचित मूल्य दुकान और 3 लाख 44 हजार रुपये की लागत से निर्मित होने वाले सामुदायिक स्वच्छता परिसर का भूमिपूजन किया गया। इसके उपरांत ग्राम पंचायत उजरौंधा में 12 लाख 50 हजार रुपये की लागत से निर्मित पंचायत भवन एवं गोरईया में 14 लाख 92 हजार रुपये की लागत से निर्मित अमृत सरोवर का लोकार्पण किया गया। जबकि ग्राम पंचायत झाली, पैकोरी खनगढ़ और चोरबरी में विकास यात्रा निकालकर ग्रामीणजनों को शासन की जनजकल्याणकारी योजनाओं से अवगत कराया गया। विकास यात्रा में सभापति जैव विविधिता प्रबंध समिति सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पराज बागरी, जिला पंचायत सदस्य आरती वर्मा, पूर्व जिला पंचायत सदस्य उमेश सिंह, प्रतिमा बागरी, बीरेंद्र सिंह बीरु, यशवंत पांडेय, राजू गौतम ने सहभागिता निभाई।

विकास कार्यक्रमों की जानकारी देते हुये सतना विधानसभा में निकाली गई विकास यात्रा

राज्य शासन के निर्देशानुसार सतना जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्रायें आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में शनिवार को विधानसभा सतना की विकास रथ यात्रा का शुभारंभ ग्राम पंचायत खम्हरिया तिवरियान से हुआ। इसके उपरांत ग्राम पंचायत माधवगढ़, बेलहटा, सेजहटा और मझगवां भट्ठा में विकास यात्रा निकाल कर ग्रामीणजनों को शासकी योजनाओं और विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों और विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने दी। मझगवां भट्ठा की विकास यात्रा में 9 लाख 50 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन और 4 लाख 27 हजार रुपये लागत की प्राथमिक शाला खैरा की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन तथा 3 लाख 44 हजार रुपये लागत के सामुदायिक स्वच्छता परिसर का लोकार्पण किया गया। विकास यात्रा में पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, विजय तिवारी, शैलेन्द्र शर्मा, प्रेमलाल मिश्रा, नीरज शुक्ला, ददोली पांडेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

नगर पालिका मैहर के वार्डों में निकाली गई विकास यात्रा

नगर पालिका परिषद मैहर में संचालित हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी को लेकर शनिवार की विकास यात्रा की शुरुआत मां शारदा देवी वार्ड नंबर 1 से हुई। विकास यात्रा को नगर पालिका अध्यक्ष गीता संतोष सोनी ने हरी झंडी दिखाकर विभिन्न वार्डों के लिये रवाना किया। विकास यात्रा के रथ ने वार्डवासियों के बीच पहुंचकर शासन द्वारा जन कल्याण के लिये चलाई जा रही योजनाओं और विकास कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार किया। विकास यात्रा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह परिहार, नगर पालिका उपाध्यक्ष शीतल नितिन ताम्रकार, पूर्व विधायक मोतीलाल तिवारी, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी, संतोष सोनी, राजेश राय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *