Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: सरकार की योजनाओं से जन जीवन में आ रहा है सुखद परिवर्तन- रामखेलावन पटेल


विधानसभा अमरपाटन की विकास यात्रा में राज्यमंत्री श्री पटेल हुये शामिल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश में विकास यात्राओं का दौर जारी है। इस दौरान विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी किया जा रहा है। साथ ही पात्र हितग्राहियों को हितलाभ वितरित किये जा रहे हैं। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि पूरे प्रदेश में संचालित विकास यात्रा नए आयाम स्थापित करने का काम रही है। आज प्रदेश में विभिन्न शासकीय योजनाओं की राशि पंचायतों के खाते में सीधे पहुंच रही है। उन्होने कहा कि गांव के विकास में सरकार द्वारा पैसे की कोई कमी नहीं की जा रही हैं। गांवों में पक्की सड़को का जाल बिछाया जा रहा है, स्वास्थ्य सेवाओं का कायाकल्प किया जा रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत घुइसा में आयोजित विकास यात्रा के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर सभापति वन समिति हरीशकांत त्रिपाठी, अभय सिंह यादव, विपिन चतुर्वेदी, अखिलेश्वर सोनी, सरपंच सहित स्थानीय जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही।
राज्यमंत्री श्री पटेल ने ग्राम घुईसा के उपरांत बिधुईकला, रामगढ़, मढ़ी अजमाइन एवं मढ़ी की विकास यात्रा में शामिल हुये। इस अवसर पर राज्यमंत्री ने ग्राम पंचायत बिधुई कला में 7 लाख 80 हजार की लागत से निर्मित होने वाले आंगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन, ग्राम पंचायत रामगढ़ में ढाई लाख रुपए की लागत से बनी पीसीसी सड़क निर्माण का लोकार्पण, रामगढ़ से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना फेस 3 के तहत रामगढ़ पपरा मार्ग वाया अमझर होते हुए लगभग 12 किलोमीटर लंबाई की 5 करोड़ 39 लाख रुपये लागत के सड़क मार्ग का भूमिपूजन किया। साथ ही ग्राम पंचायत मढ़ी अजमाईन में 7 लाख 38 हजार की लागत से निर्मित आगनवाड़ी भवन का लोकार्पण एवं मढ़ी में 14 लाख की लागत से निर्मित होने वाले अमृत सरोवर का भूमिपूजन, ग्राम मगराज में 10 लाख की लागत से निर्मित होने वाले आगनवाड़ी भवन का भूमिपूजन, ग्राम पंचायत कठहा अंतर्गत 4 लाख 60 हजार की पीसीसी सड़क, 4 लाख 50 हजार रुपए लागत आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का लोकार्पण किया। इसके अलावा ग्राम पंचायत मझगवां में 77 लाख 81 हजार के विकास कार्यों के भूमिपूजन एवम लोकार्पण की रूप में सौगात दी गई।

सभी वर्गों के हितों का ख्याल रख रही है प्रदेश सरकार- विधायक विक्रम सिंह

18वें दिन रामपुर बघेलान के 7 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन की विकास यात्रा के 18वें दिन रामपुर बघेलान विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में विकास यात्रा निकालकर विकास कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी दी गई। रामपुर बघेलान विधानसभा में बुधवार की विकास यात्रा में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। विकास यात्रा का शुरुआत ग्राम पंचायत कोरिगवां से हुई। कोरिगवां में क्षेत्रीय विधायक विक्रम सिंह ने 8 लाख 21 हजार लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण किया। विधायक श्री सिंह ने कोरिगवां में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि विकास यात्रा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का अभिनव प्रयोग है। इस अवसर पर पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, विनीत पांडेय, जनपद सदस्य आशा दहायत, सरपंच दीपक सिंह बघेल, जितेन्द्र मिश्रा सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।
18वें दिन की विकास यात्रा में रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत लाखों रुपये की लागत के विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन हुआ। जिनमें ग्राम पंचायत करहीलामी में 1 लाख 62 हजार रुपये लागत के पेवर ब्लाक निर्माण का भूमिपूजन, प्राथमिक शाला की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन, ग्राम पंचायत दिनापुर में 6 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड, 2.69 लाख रुपये लागत की नाली निर्माण का लोकार्पण एवं 25 लाख रुपये लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन का भूमिपूजन शामिल है। इसके साथ ही ग्राम पंचायत शिलपरी में 4.65 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण, त्योधरी में 13 लाख रुपये लागत के सामुदायिक भवन का भूमिपूजन, 33 लाख 47 हजार रुपये लागत के आयुर्वेदिक अस्पताल का लोकार्पण, ग्राम पंचायत त्योधरा नंबर 2 में 4.71 लाख की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन और 5 लाख 80 हजार रुपये लागत के कचरा प्रबंधन शेड का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत उमरी शिवराजी में 3 लाख रुपये की लागत से निर्मित प्रवेश द्वारा का लोकार्पण किया गया।

चित्रकूट विधानसभा के 4 गांवों में निकली विकास यात्रा

राज्य शासन की विकास यात्रा के 18वें दिन चित्रकूट विधानसभा के विभिन्न ग्रामों में विकास यात्रा निकालकर विकास कार्यक्रमों और योजनाओं की जानकारी दी गई। चित्रकूट विधानसभा में बुधवार को ग्राम पंचायत पगारखुर्द, मचखड़ा, पिपरीटोला और पगारखुर्द में विकास यात्रा निकाली गई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत पिपरीटोला में 12 लाख रुपये लागत के सामुदायिक भवन का लोकार्पण और पगारखुर्द में 12 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड निर्माण का भूमिपूजन किया गया। शेष अन्य ग्राम पंचायतों में विकास यात्रायें आयोजित कर आमजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने वाले आवेदकों के आवेदन पत्र भी लिये गये। विकास यात्रा में पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, निरंजन जायसवाल, शंकरदयाल त्रिपाठी, सरपंच माया कोल, शंकर शरण गौतम, संतोष डोहर सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने विकास यात्रा में सहभागिता निभाई।

सतना विधानसभा की 4 ग्राम पंचायतों में निकली विकास रथ यात्रा

सतना विधानसभा अंतर्गत बुधवार को ग्राम पंचायत कैमा उन्मूलन, बारीकला, पांसी, डगडीहा, सोहास और रगौला में विकास यात्रा निकालकर शासन की योजनाओं और विकास कार्यक्रमों की जानकारी नगर वासियों को दी गई। 18वें दिन की विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत कैमा में 2 लाख 67 हजार रुपये लागत की नाली निर्माण का लोकार्पण और 5 लाख 10 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड का भूमिपूजन किया गया। ग्राम पंचायत डगडीहा में 10 लाख रुपये लागत के पंचायत भवन तथा बारीकला में 6 लाख 49 हजार रुपये की नाली निर्माण और 3 लाख रुपये लागत की पीसीसी रोड का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर योगेश ताम्रकार, पूर्व विधायक शंकरलाल तिवारी, जनपद अध्यक्ष राजेश रावत, उपाध्यक्ष धर्मेन्द्र सिंह पूर्व महापौर विमला पांडेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

मैहर विधानसभा की 7 ग्राम पंचायतों में निकाली गई विकास यात्रा

मध्यप्रदेश शासन के निर्देशानुसार विकास यात्रा 25 फरवरी तक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित की जा रही है। विकास यात्रा के दौरान गांव-गांव, शहर-शहर शासन की योजनाओं की जानकारी देते हुये विकास कार्यो का लोकार्पण और शिलान्यस भी हो रहा है। विकास यात्रा की इसी कड़ी में बुधवार को मैहर विधानसभा में 7 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई। 18वें दिन की विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत ककरा में 10 लाख रुपये लागत के पीसीसी मार्ग का लोकार्पण, अजवाईन में 6 लाख रुपये लागत के पीसीसी मार्ग भदई का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत भटूरा में 5 लाख 91 हजार रुपये लागत की पीसीसी सड़क मार्ग का शिलान्यास किया गया। विकास यात्रा में जिला पंचायत उपाध्यक्ष सुष्मिता सिंह, पूर्व विधायक मोतीलाल तिवारी, श्रीकांत चतुर्वेदी, जिला पंचायत सदस्य जयंती तिवारी सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

शासन की योजनाओं का रैगांव विधानसभा के गांवों में किया गया प्रचार

राज्य शासन के निर्देशानुसार विकास यात्राओं का आयोजन प्रदेश के सभी ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में किया जा रहा है। रैगांव विधानसभा अंतर्गत बुधवार को विकास यात्रा की शुरुआत ग्राम पंचायत पुरवा से हुई। इसके उपरांत विकास यात्रा ग्राम कंचनपुर, बम्हरौला, भैसवार, नचनौरा और नदना पहुंची। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत पुरवा में 7 लाख 80 हजार रुपये लागत के आंगनवाड़ी केन्द्र इटमा का लोकार्पण, भैसवार में 7 लाख 80 हजार रुपये आंगनवाड़ी केंद्र का भूमिपूजन, नचनौरा में 3 लाख 10 हजार लागत की पीसीसी रोड और 5 लाख 30 हजार लागत के कचरा प्रबंधन शेड का लोकार्पण तथा ग्राम पंचायत नदना में 4 लाख 59 हजार लागत की नाली निर्माण का लोकार्पण और 20 लाख रुपये लागत के पंचायत भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर सभापति जैव विविधता समिति सुभाषचंद्र बुनकर, पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष पुष्पराज बागरी, जिला पंचायत सदस्य आरती वर्मा, जनपद सदस्य विद्या मुकेश तिवारी, प्रतिमा बागरी, सत्यनारायण बागरी, बीरेन्द्र सिंह बीरु, यशवंत पांडेय, भूपेन्द्र पांडेय, विनोद द्विवेदी, ग्राम पंचायतों के सरपंच सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *