Saturday , May 18 2024
Breaking News

Satna: केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 24 फरवरी को सतना आयेंगे

मेडिकल कालेज का करेंगे लोकार्पण, शबरी जयंती महोत्सव सम्मेलन को करेंगे संबोधित

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत सरकार के केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह 24 फरवरी को सतना जिले के प्रवास पर आयेंगे और यहां आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।
केंद्रीय गृह मंत्री श्री शाह के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 24 फरवरी की दोपहर एक बजे हेलीकॉप्टर से मैहर पहुंचकर मां शारदा देवी मंदिर में दर्शन एवं पूजा करेंगे। गृह मंत्री अपरान्ह मैहर से हेलीकॉप्टर द्वारा प्रस्थान कर सतना एयरपोर्ट आयेंगे और यहां सवा तीन बजे हवाई पट्टी के बगल में आयोजित शबरी माता जन्म जयंती अवसर पर कोल जनजाति महाकुंभ के कार्यक्रम में शामिल होंगे। गृह मंत्री सायं 5ः15 बजे हेलीकॉप्टर से सतना मेडीकल कॉलेज कैम्पस पहुंचेंगे और नवनिर्मित मेडीकल कॉलेज का उद्घाटन करने के बाद कैम्पस में आयोजित सभा को संबोधित करेंगे। मेडीकल कॉलेज के कार्यक्रम के बाद केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह सतना में रात्रि विश्राम करेंगे। दूसरे दिन 25 फरवरी को प्रातः 10 बजे केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह सतना से हेलीकॉप्टर द्वारा खजुराहो के लिये प्रस्थान करेंगे।

जनजातीय कार्य मंत्री मीना सिंह 23 फरवरी को सतना आयेंगी

प्रदेश की जनजातीय कार्य एवं अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री सुश्री मीना सिंह 23 और 24 फरवरी को सतना प्रवास पर रहेंगी। निर्धारित कार्यक्रमानुसार सुश्री मीना सिंह 23 फरवरी की रात्रि 11 बजे सतना पहुंचकर रात्रि विश्राम करेंगी। प्रवास के दूसरे दिन 24 फरवरी को दोपहर 2 बजे हवाई पट्टी सतना में आयोजित शबरी जयंती पर आयोजित कोल समाज के सम्मेलन कार्यक्रम में शामिल होंगी। इसके उपरांत उमरिया के लिये प्रस्थान करेंगी।

केन्द्रीय इस्पात राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते 24 फरवरी को सतना आयेंगे

केन्द्रीय इस्पात एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते एक दिवसीय प्रवास पर 24 फरवरी को सतना आयेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते प्रातः 9ः40 बजे रीवा-आनंदविहार एक्सप्रेस से सतना पहुंचकर सर्किट हाउस में अल्प विश्राम करेंगे। इसके उपरांत केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री कुलस्ते केंद्रीय गृह मंत्री के साथ नवनिर्मित सतना मेडीकल कॉलेज के लोकार्पण, शबरी जयंती पर आयोजित कोल जनजाति सम्मेलन कार्यक्रम सहित स्थानीय कार्यक्रमां में सम्मिलित होंगे। केंद्रीय राज्यमंत्री रात्रि 7ः40 बजे गोरखपुर एलटीटी एक्सप्रेस से जबलपुर के लिये रवाना होंगे।

मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का लाभ पात्र परिवारों को दिलाये : राजस्व मंत्री

योजना का तृतीय चरण 10 मार्च तक सारा पोर्टल पर कर सकेंगे आवेदन

राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविन्द सिंह राजपूत ने बताया कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना का तृतीय चरण 6 जनवरी 2023 से प्रारंभ हो चुका है। योजना में ग्रामीण क्षेत्रों में आबादी भूमि पर भू-खण्ड आवंटन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये है। मंत्री श्री राजपूत ने बताया कि योजना में अभी तक लगभग 14 लाख आवेदन प्राप्त हुये है। उन्होंने कहा कि वंचित पात्र हितग्राही योजना के तृतीय चरण में सारा पोर्टल से 10 मार्चतक हितग्राही पटवारियों के सहयोग से आवेदन कर सकेंगे। प्राप्त आवेदनों पर राजस्व विभाग के अमले द्वारा ग्राम सभा की अनुमति के बाद आवेदनों-पत्रों के परीक्षण के बाद अप्रैल माह के अंत तक आरसीएमएस पोर्टल पर पात्र हितग्राहियों के आदेश अपलोड कर दिये जायेंगे। आवेदक लोक सेवा केन्द्र से निर्धारित शुल्क जमा कर डिजिटल हस्ताक्षरित आदेश की प्रति प्राप्त कर सकेगा।
मंत्री श्री राजपूत ने कहा कि राज्य सरकार हमेशा गरीब जनता के हित में निर्णय लेती है। समाज के अंतिम तबके में बैठे जरूरतमंद के लिये बिना किसी भेदभाव के सरकार के दरवाजे खुले रहते है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की इस महत्वाकांक्षी योजना को राजस्व विभाग ने मूर्त रूप दिया है, जिसके फलस्वरूप प्रदेश की गरीब जनता को उसकी स्वयं की भूमि का एक शासकीय दस्तावेज प्राप्त हो रहा है। उन्होंने योजना का लाभ सभी पात्र परिवारों को दिलाने के निर्देश भी दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: गेंहू उपार्जन के लिये किसान बुक कर सकते हैं अपने स्लॉट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ किसानों को उनकी उपज का अधिकतम दाम देने के लिए शासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *