Thursday , May 9 2024
Breaking News

Satna: विकास यात्रा में समाहित है गांवों के विकास की तस्वीरः रामखेलावन पटेल


जनपद पंचायत रामनगर के गांवों को दी लाखों रुपये के विकास कार्यों की सौगात

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल मंगलवार को अमरपाटन विधानसभा अंतर्गत ग्राम टेगना से 10वें दिन की विकास यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि विकास यात्रा का उद्ेदश्य केवल अधो-संरचना निर्माण का कार्य ही नहीं, बल्कि लोगों की ज़िंदगी को बेहतर बनाने का है। विकास यात्रा के दौरान विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास तो हो ही रहे हैं। साथ ही जनकल्याणकारी योजनाओं के लाभ से वंचित लोगों को शासकीय योजनाओं की जानकारी देकर उन्हें हितलाभ भी वितरित किये जा रहे हैं। उन्होने कहा कि जिस लक्ष्य को लेकर विकास यात्रा शुरु की गई थी। उस लक्ष्य को पूरा करते हुये विकास यात्रा निरंतर अग्रसर है। विकास यात्रा के दौरान जनसमर्थन भी देखने का मिल रहा है। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि विकास यात्रा में गांवों के विकास की तस्वीर समाहित है। विकास कार्यों की सौगात से ग्राम पंचायतें सशक्त हो रही हैं। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिये दिन-रात काम में जुटी हुई हैं। प्रत्येक वर्ग का कल्याण राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है। राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही लाड़ली लक्ष्मी योजना के बाद अब लाड़ली बहना योजना प्रदेश में शुरू की जा रही है। योजना में निम्न और माध्यम वर्ग की महिलाओं को हर माह 1000 रुपये दिये जाएँगे। योजना में पात्र महिलाओं का चयन विकास यात्रा की समाप्ति के बाद शुरू किया जायेगा।
पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल ने दसवें दिन की विकास यात्रा में शामिल गांवों की विकास रथ यात्रा के कार्यक्रम में सहभागिता निभाते हुये ग्रामीणजनों को शासन की योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही 61 लाख 14 हजार लागत के निर्माण कार्यों का लोकार्पण और 28 लाख 83 हजार लागत के विकास कार्यों का शिलान्यास किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने सुलखमा के 3 लाख 87 हजार के डगपौंड निर्माण, 9.35 लाख की पीसीसी रोड, ग्राम खारा के 2 लाख 43 हजार रुपये लागत के चबूतरा निर्माण, 3.43 लाख के सामुदायिक शौचालय निर्माण, 4.49 लाख की पीसीसी रोड और 5 लाख 26 हजार लागत की ग्राम पंचायत भवन खारा की बाउण्ड्रावाल का शिलान्यास किया। इसी प्रकार बड़ाइटमा के 1.94 रुपये लागत के पेवर ब्लॉक निर्माण, 7.31 लाख के चबूतरा निर्माण, 2.27 लाख की बाउण्ड्रीवाल, 2.30 लाख लागत के 11 नग सोकपिट, 14 लाख लागत के 2 नग सामुदायिक भवन, 5.79 लाख लागत की पीसीसी सड़क, 6.09 लाख रुपये से मड़फा में निर्मित घाट निर्माण, ग्राम पंचायत टेगना की 7 लाख की पीसीसी सड़क तथा ग्राम पंचायत सुलखमा अंतर्गत 5 लाख लागत के पीडीएस भवन और 3.82 लाख रुपये लागत की पीसीसी सड़क का लोकार्पण किया।

राज्यमंत्री ने किया माध्यमिक शाला टेंगना का औचक निरीक्षण

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने मंगलवार को जनपद पंचायत रामनगर अंतर्गत विकास यात्रा के दौरान ग्राम टेगना शासकीय माध्यमिक शाला में औचक निरीक्षण कर बच्चों को परोसे जाने वाले मध्यान्ह भोजन का निरीक्षण किया। साथ ही विद्यालय की अन्य व्यस्थाओ का जायजा लेकर सही ढंग से संचालित नही हो रही गतिविधियों पर सही करने के लिये विद्यालय स्टाफ को तत्काल सुधार करने के निर्देश दिये। उन्होने विद्यार्थियों से संवाद करते हुये शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी ली। इस अवसर पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल सहित विद्यालय के शिक्षकगण उपस्थित रहे।

शासन की योजनाओं से हो रहा है क्षेत्र और क्षेत्रवासियों का विकास- विधायक विक्रम सिंह

विकास यात्रा के 10वे दिन 7 गांवों में निकली विकास यात्रा

रामपुर बघेलान विधानसभा अंतर्गत 10वे दिन की विकास यात्रा ने 7 गांवों का भ्रमण कर शासन की कल्याणकारी योजनाओं और विकास कार्यक्रमों का प्रचार-प्रसार ग्रामीणजनों के बीच किया। साथ ही विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया गया। 10वे दिन की विकास यात्रा ग्राम पंचायत देवमऊ दलदल से शुरु हुई। यहां पर विधायक विक्रम सिंह ने गांव की 2 नग डब्ल्यूबीएम रोड का लोकार्पण किया। विधायक श्री सिंह ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार गांव-गांव, नगर-नगर विकास यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। विकास यात्रा उन लोगों के लिये बेहद लाभकारी साबित हो रही है, जो शासन की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में नहीं जान पाते हैं। विकास यात्रा उन वंचित लोगों के पास पहुंच रही है और उन्हें विकास कार्यक्रमों और योजनाओं से अवगत करा रही है। निश्चित ही जानकारी प्राप्त कर शासन की योजनाओं से जुड़ेंगे एवं उसका लाभ लेने के प्रयास करेंगे।
देवमऊ से विकास यात्रा आगे बढ़ते हुये डेंगरहट, सगौनी, तुर्की, कूद, देवरा क्रमांक-2 से होते हुये ग्राम पंचायत झंड में समाप्त हुई। इस दौरान डेंगरहट 13 लाख 99 हजार रुपये की नाली निर्माण और 14 लाख 99 हजार रुपये लागत के ग्रामीण पहुंच मार्ग, तुर्की में 7 लाख 80 हजार के आंगनवाड़ी भवन, 15 लाख के गणेश पार्क का सौंदर्यीकरण और 8 लाख पीसीसी रोड का भूमिपूजन तथा 3 लाख 44 हजार के सामुदायिक स्वच्छता परिसर और 3 लाख 25 हजार लागत की नाली निर्माण का भूमिपूजन किया गया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत कूद के ग्राम कटिया के लिये 5 लाख 93 हजार लागत की पीसीसी सड़क का भूमिपूजन, देवरा क्रमांक 2 में 11 लाख लागत की 2 पीसीसी रोड का लोकार्पण और 3 लाख लागत की ग्राम पंचायत भवन की बाउण्ड्रीवाल का भूमिपूजन तथा ग्राम पंचायत झंड में 4 लाख 55 हजार लागत के सामुदायिक शौचालय और 4 लाख 55 हजार के कचरा शेड का लोकार्पण एवं 5 लाख 81 हजार लागत की पीसीसी सड़क का भूमिपूजन किया गया। विकास यात्रा की शुरुआत विधायक विक्रम सिंह कन्या पूजन कर की। साथ बच्चियों को लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र भी वितरित किये। कार्यक्रम में सभापति सहकारिता समिति रमाकांत पयासी, जनपद सदस्य स्नेहलता सिंह, भूपेंद्र सिंह, बाबूलाल दाहिया, सुरेश सिंह, बृजेश सिंह सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

चित्रकूट विधानसभा के 6 गांवों से होकर गुजरी विकास रथ यात्रा

प्रदेश में विकास यात्राओं का क्रम 5 फरवरी से निरंतर जारी है। जिले की सभी विधानसभा क्षेत्रों में विकास यात्राएँ चल रही हैं। इसमें लोकार्पण, भूमि-पूजन, जन-कल्याणकारी योजनाओं के पात्र व्यक्तियों से आवेदन लेने और स्वीकृति प्रदान करने का कार्य निरंतर किया जा रहा है। 10वे दिन चित्रकूट विधानसभा अंतर्गत विकास यात्रा के रथ ने विभिन्न ग्रामों में घूम-घूमकर शासन के कार्यक्रमों और योजनाओं से ग्रामीणवासियों को अवगत कराया। चित्रकूट विधानसभा में 10वें दिन की विकास यात्रा ग्राम पंचायत खोढ़री से शुरु हुई। खोढ़री में कररिया की नलजल योजना लोकार्पित की गई। इसी प्रकार ग्राम पंचायत गुझुवा में 9 लाख 55 हजार के सुतीक्ष्ण कुंड तथा ग्राम पंचायत कारीगोही अंतर्गत 6 वार्डों की 17 लाख 61 हजार रुपये लागत की पीसीसी रोड और नाली निर्माण का लोकार्पण किया। मंगलवार को विकास यात्रा अमिरती, बांका और देवरा में भी आयोजित की गई। इस दौरान पूर्व विधायक सुरेन्द्र सिंह गहरवार, जनपद अध्यक्ष रेणुका जायसवाल, जनपद सदस्य मद्धु कोल, निरंजन जायसवाल, लालमन सिंह, प्रबल श्रीवास्तव, चंद्रभूषण पांडेय सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आमजन उपस्थित रहे।

रैगांव विधानसभा में 7 ग्राम पंचायतों में पहुंची विकास यात्रा

विकास रथ यात्रा के 10वे दिन के क्रम में रैगांव विधानसभा अंतर्गत 7 ग्राम पंचायतों में विकास यात्रा निकाली गई और शासन की योजनाओं से ग्रामीणजनों को अवगत कराया गया। मंगलवार की विकास यात्रा ग्राम पंचायत टीकर से शुरु हुई। इसके उपरांत ग्राम पंचायत भंवर, सेमरिया, करसरा इटमा, बांधी से होते हुये पड़रौत में समाप्त हुई। विकास यात्रा के दौरान ग्राम पंचायत भंवर में 9.5 लाख रुपये लागत के आंगनवाड़ी भवन, 3 लाख 50 हजार लागत के सामुदायिक शौचालय और 5 लाख 40 हजार लागत के कचरा घर का शिलान्यास किया गया। विकास यात्रा में जिला पंचायत अध्यक्ष रामखेलावन कोल, सभापति जैव विविधिता प्रबंध समिति सुभाषचंद्र बुनकर, जनपद उपाध्यक्ष सोहावल धर्मेंद्र सिंह, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष पुष्पराज बागरी, प्रतिमा बागरी, बीरेंद्र सिंह बीरु और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने सहभागिता निभाई। विकास यात्रा में ग्रामीणजनों ने विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने आवेदन पत्र भी दिये।

About rishi pandit

Check Also

Satna: बाल विवाह करने पर होगी सजा और जुर्माना

बाल विवाह की सूचना कंट्रोल रुम के दूरभाश 07672-494353 पर दे सकते हैं नागरिक सतना,भास्कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *