Saturday , July 6 2024
Breaking News

एटीएम के जरिये धोखाधड़ी कर करोड़ों का चूना लगाने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह पकड़ा गया

गैंग के तीन बदमाश पिस्टल समेत गिरफ्तार, तीन शातिर बदमाशों की तलाश जारी

ATM fraud: सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ एटीएम के माध्यम से अलग-अलग राज्यों में तकरीबन 500 लोगों का करोड़ों रुपये निकालने वाले गिरोह को सतना पुलिस ने धर दबोचा। इस गिरोह के तीन सदस्य पुलिस के हत्थे चढ़े जबकि तीन आरोपी फरार होने में कामयाब रहे। पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने सोमवार की दोपहर प्रेस कांफ्रेस में गिरोह द्वारा की जाने वाली वारदातों का खुलासा किया। धोखाधड़ी में माहिर पकड़े गये शातिर बदमाशों के पास से पुलिस ने 30 एटीएम कार्ड, पचास हजार रुपये नगद तथा एक पिस्टल भी बरामद की है। एटीएम के जरिये धोखाधड़ी कर रकम पार करने वाले गिरोह को पकड़ने के लिए पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने डीएसपी हितिका वासल के नेतृत्व में एक टीम गठित की थी। जिसके बाद पुलिस के खाते में यह सफलता आई।

गौरतलब है कि बीते दिनों रामपुर बघेलान में एक व्यक्ति के साथ गिरोह के सदस्य ने एटीएम बदल कर उसके खाते से रकम पार कर दी थी। इस घटना के बाद पुलिस हरकत में आई और पुलिस अधीक्षक ने टीम गठित कर धोखाधड़ी कर पैसे निकालने वाले गिरोह पर शिकंजा कस दिया। बताया गया है कि पकड़े शातिर बदमाशों ने मध्यप्रदेश के रीवा, कटनी, अनूपपुर उत्तर प्रदेश के प्रयागराज समेत कई जिलों एवं गुजरात के कुछ जिलों, बिहार, महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ में एटीएम के जरिये धोखाधड़ी कर करोड़ों की रकम पार की गई है। पुलिस के मुताबिक गैंग कुल आठ सदस्य हैं, जिसमें तीन को गिरफ्तार कर लिया गया है। जबकि पांच लोगों की तलाश जारी है। पुलिस के मुताबिक इस अंतर्राज्यीय गिरोह ने गुजरात के सूरत में भी कई लोगों को अपना निशाना बनाया।

प्रेस कांफ्रेस में पुलिस कप्तान ने बताया कि गिरोह के सदस्य अधिकतर ग्रामीण लोगों को अपना निशाना बनाते थे। सतना, रीवा व कटनी में कई वारदातों को अंजाम देने के बाद पुलिस ने गिरोह की तलाश शुरू की। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने बेला चौकी में नाकाबंदी की तथा मोटरसाइकल में सवार तीन लोगों का धर दबोचा। पकड़े गये लोगों से जब कड़ाई से पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो बदमाशों ने सब कुछ उगल दिया।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

पुलिस को पकड़े गये बदमाशों ने बताया कि वे वारदात को अंजाम देने के लिए भीड़भाड़ या फिर एकांत में चलने वाले एटीएम को चुनते थे। इसके लिए वे बकायदा रेकी करते थे। बदमाशों ने बताया कि गिरोह का एक सदस्य एटीएम के भीतर जाता था तथा दूसरा एटीएम के पास ही खड़े होकर बाहर की गतिविधियों पर नजर रखता था। एटीएम के भीतर जाने वाला बदमाश लोगों के पासवर्ड को गोपनीय तरीके से देख लेता था। इसके बाद गिरोह का तीसरा सदस्य जो एटीएम के बाहर लाइन में लगा होता था वह आगे वाले व्यक्ति से कहता था कि आपका एटीएम कार्ड मशीन एक्सेप्ट नहीं कर रही है। इस बहाने वह उसका एटीएम कार्ड हथिया लेता और बदल कर दूसरा एटीएम पकड़ा देता। इसके बाद तुरंत एटीएम मे भीतर जाकर कार्ड डालकर अच्छी खासी रकम गिरोह के लोग पार कर देते। गिरोह के लोग कितने शातिर हैं इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यदि कार्ड में कैश की लिमित खत्म हो जाती थी तो बदमाश उसी कार्ड से शापिंग माल में जाकर खरीददारी भी कर लेते थे। गिरोह ने लगभग 500 लोगों के साथ धोखाधड़ी कर करोड़ों का चूना लगाया। पूछताछ में पकड़े गये बदमाशों ने स्वीकार किया कि सतना, के अमरपाटन, जैतवारा, रामपुर बघेलान व शहर के कई एटीएम में उन्होंने लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रकम उड़ाई है।

जगह-जगह घूम कर की धोखाधड़ी

गिरोह में शामिल बदमाशों ने न सिर्फ शहर, गांव, कस्बों मे लगे एटीएम को अपना निशाना बनाया, अपितु जब वे फोरव्हीलर से कहीं घूमने के लिए निकलते तो रास्ते में पड़ने वाले एटीएम को भी निशाना बनाने से नहीं चूकते। बताया गया है कि बदमाश दिन में एटीएम से पैसे उड़ाते और रात में शानदार होटलों में रुक कर अय्याशी भी करते थे।

ये चढ़े पुलिस के हत्थे

बेला चौकी के पास नाकाबंदी के दौरान पुलिस एटीएम से पैसे निकालने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के बदमाश दीपक सिंह तनय सुरेश सिंह उम्र 25 वर्ष निवासी बरोट बाजार, प्रयागराज उत्तर प्रदेश, आकाश सिंह तनय हरिहरदास उम्र 24 वर्ष निवासी गोपीगंज संत राघवदास नगर भदोही उत्तर प्रदेश,तथा शिवम सिंह तनय अशोक सिंह उम्र 19 वर्ष निवासी तनवाड़ा थाना सराय जिला प्रयागराज उत्तर प्रदेश को धर दबोचा। जबकि गोलू सिंह पिता पुष्पेंद्र सिंह निवासी प्रयागराज, मनीष सिंह तनय हवलदार सिंह निवासी भदोही उ.प्र, रोहित सिहं भदोही उत्तर प्रदेश की तलाश की जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: जिले में अब तक 107.8 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ जिले में इस वर्ष 1 जून से 4 जुलाई 2024 तक 107.8 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *