Friday , July 5 2024
Breaking News

धर्मनगरी उज्जैन में लौटी रौनक, महाकाल में रोजाना आ रहे 9 हजार श्रद्धालु

ujjain: उज्जैन/ धर्मधानी उज्जयिनी के मंदिरों में अनलॉक के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में 8 से 9 हजार भक्त प्रतिदिन दर्शन कर रहे हैं। मंदिर समिति कोरोना नियमों का पालन कराते हुए भक्तों को दर्शन करा रही है। गर्भगृह में दर्शनार्थियों का प्रवेश पूर्णत: बंद है। कालभैरव, मंगलनाथ, चिंतामन गणेश मंदिर में भी श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हुआ है। इससे होटल आदि का कारोबार भी गति पकड़ रहा है।

महाकाल में अग्रिम बुकिंग पर हो रहे दर्शन

महाकाल मंदिर में अनलॉक की शुरुआत में 2 से 3 हजार भक्त दर्शन करने आ रहे थे, लेकिन अब 8 से 9 हजार भक्त प्रतिदिन दर्शन करने पहुंच रहे हैं। कोरोनाकाल से पूर्व यहां 12 से 15 हजार दर्शनार्थी रोजाना आते थे। मंदिर समिति द्वारा देश-विदेश से आने वाले दर्शनार्थियों को निशुल्क अग्रिम बुकिंग के आधार पर दर्शन करा रही है। सीधे मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्पॉट बुकिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। सहायक प्रशासनिक अधिकारी आरके तिवारी ने बताया कि श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। श्रद्धालु सावधानी रखते हुए दर्शन कर रहे हैं।

चिंतामन, कालभैरव सहित अन्य देवालयों में भी बढ़े दर्शनार्थी

महाकाल मंदिर के साथ-साथ शहर के अन्य मंदिरों में भी दर्शनार्थियों की संख्या बढ़ती जा रही है। मंदिरों में स्थितियां सामान्य हो रही हैं। उज्जयिनी के षड्विनायक में से एक चिंतामन गणेश मंदिर में प्रतिदिन 4 से 5 हजार भक्त दर्शन कर रहे हैं। कोरोना से पूर्व यहां 7 से 8 हजार भक्त पहुंचते थे। मंदिर प्रबंधक अभिषेक शर्मा ने बताया कि अनलॉक की शुरुआत में नियमित दर्शनार्थियों को छोड़कर 100-200 भक्त ही नजर आते थे, लेकिन अब आस्था से मंदिर आबाद है। प्रतिदिन बड़ी संख्या में भक्त चिंतामन गणेश के दर्शन करने पहुंच रहे हैं। देव उठनी एकादशी के बाद से मंदिर में विवाह कराने आने वाले श्रद्घालुओं की संख्या भी बढ़ गई है। इन दस दिनों में मंदिर में 50 से अधिक शादियां हो चुकी है। मंदिर में कोरोना नियम का पूरी तरह पालन कराया जा रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

मनी प्लांट वास्तु: धन और समृद्धि के लिए टिप्स

​मणि पौधे को धन देने वाला पौधा माना जाता है। वास्तु शास्त्र में भी मनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *