Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: दस वर्ष पुराने आधार कार्ड कराएँ अपडेट

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा दस वर्ष पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का निर्णय लिया गया है। आधार कार्ड ने नागरिक के पहचान-पत्र के रूप में विश्वसनीयता हासिल की है। आधार कार्ड का उपयोग आज आम नागरिक द्वारा विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ उठाने के लिए किया जा रहा है। शासन के इस निर्णय से ऐसे आधार कार्डधारी, जिन्होंने पिछले 10 वर्ष में आधार कार्ड कभी भी अपडेट नहीं कराया है, उन्हें अपने आधार कार्ड अपडेट कराना होंगे। आधार कार्ड के अपडेट कराने से जिन नागरिकों के कार्ड पुराने और अस्पष्ट हो गए हैं, वे नये कार्ड बनवा सकेंगे। इससे आधार प्रमाणीकरण एवं सत्यापन में होने वाली असुविधा से बचा जा सकेगा।
ऐसे व्यक्ति, जिन्होंने अपना आधार कार्ड 10 वर्ष पूर्व बनवाया था और इसके बाद कभी अपडेट नहीं करवाया है, ऐसे आधार नम्बर धारकों से डॉक्यूमेंट अपडेट करवाने का आग्रह किया गया है। इस संबंध में आधार नम्बर धारकों को यूआईडीएआई ने डॉक्यूमेंट अपडेट की सुविधा निर्धारित शुल्क के साथ प्रदान की है। आधार नम्बर धारक व्यक्तिगत पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के दस्तावेजों को आधार डाटा में अपडेट कर सकता है। इस सुविधा को माय आधार पोर्टल से ऑनलाइन एक्सेस किया जा सकता है या निवासी इसका लाभ उठाने के लिये किसी भी नजदीकी नामांकन केन्द्र पर भी जा सकते हैं।

मोटे अनाज के उत्पादन, प्र-संस्करण और विपणन पर होगी दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला

‘‘अंतर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष“

अतंर्राष्ट्रीय मिलेट वर्ष में मोटे अनाज के प्रोत्साहन के लिए जबलपुर में दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला होगी। कार्यशाला में किसानों के साथ विद्यार्थी, वैज्ञानिक, संस्थागत सदस्य, स्टार्टअप, स्वयंसेवी संस्थाएँ, कृषि उत्पाद समूह और कृषि संबद्ध उद्योगों के प्रतिनिधि शामिल होंगे। कृषकों का कार्यशाला में प्रवेश निःशुल्क रहेगा। अन्य प्रतिभागियों को निर्धारित शुल्क जमा कर milletcon2023@gmail.com पर 20 फरवरी तक पंजीयन कराना होगा। जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय जबलपुर और नाबार्ड द्वारा जो मोटे अनाज (मिलेट) का उत्पादन, प्र-संस्करण और विपणनः समस्या और समाधान विषय पर कार्यशाला आगामी 1 और 2 मार्च को होगी।

विकास यात्रा पांच से बीस फरवरी तक

प्रदेशव्यापी विकास यात्रा की पूर्व जारी तिथि एक फरवरी में आंशिक परिवर्तन किया गया है। शासन स्तर से प्राप्त नवीन दिशा-निर्देशानुसार अब फरवरी माह की पांच तारीख से उक्त यात्रा शुरू होगी, जो 20 फरवरी तक जारी रहेगी। विकास यात्रा का क्लस्टर बनाकर जो रूट निर्धारित किया गया हो, उस रूट पर यात्रा प्रारंभ होने के पूर्व ही संबंधित ग्राम/शहरी वार्ड में किए गए महत्वपूर्ण विकास कार्यों, उपलब्धियों एवं जनकल्याण कार्यों के विषय में दीवार लेखन, ब्रोशर, बोर्ड आदि के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाएगा। शेष दिशा-निर्देश यथावत रहेंगे।

कमिश्नर संभागीय बैठक में 24 जनवरी को करेंगे समीक्षा

संभागीय समीक्षा बैठक 24 जनवरी को दोपहर 12 बजे से कमिश्नर कार्यालय सभागार रीवा में आयोजित की गई है। बैठक में कमिश्नर अनिल सुचारी कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस के एजेण्डा बिन्दुओं पर विभागवार समीक्षा करेंगे। सभी संबंधित अधिकारियों को एजेण्डा बिन्दुओं की अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में उपस्थिति के निर्देश दिए गए हैं।

8 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत

रघुराजनगर अनुभाग के प्राकृतिक आपदा से पीड़ित दो परिवार को 8 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजस्व विभाग के आरबीसी 6-4 के प्रावधान के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) रघुराजनगर एसके गुप्ता ने ग्राम सौनोरा निवासी बेलहाई साकेत को पुत्र की मृत्यु पानी में डूबने से 4 लाख रुपये तथा लक्ष्मी अहिरवार की मृत्यु सर्पदंश से होने पर उनके पुत्र सिद्धार्थ और पुत्री नैंसी अहिरवार को 2-2 लाख कुल 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *