Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय में छठवीं में प्रवेश हेतु 25 जनवरी तक आवेदन आमंत्रित


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय ज्ञानोदय आवासीय विद्यालयों इंदौर, उज्जैन, भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, मुरैना, सागर, जबलपुर, रीवा एवं शहडोल में कक्षा छठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। आवेदन एमपीटास पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन एक जनवरी से 25 जनवरी तक किए जा सकेंगे। आवेदन में संशोधन 30 जनवरी तक किया जा सकता है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की प्रारंभिक तिथि 6 फरवरी है तथा प्रवेश परीक्षा 19 फरवरी को प्रातः 10 बजे से दोपहर एक बजे तक सभी जिला मुख्यालयों में आयोजित की जाएगी। प्रवेश हेतु प्रत्येक विद्यार्थी कम से कम तीन विद्यालयों को प्राथमिकता का क्रम दे सकता है। प्रवेश परीक्षा में प्राप्त अंक एवं उसके द्वारा अंकित प्राथमिकता क्रम के आधार पर आवासीय विद्यालय आवंटित किए जाएंगे।

नलाइन एवं ऑफलाइन आवेदन कर बन सकते हैं मतदाताः मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्यप्रदेश अनुपम राजन ने कहा कि निर्वाचन में युवाओं की भागीदारी होना महत्वपूर्ण है। 18 से 19 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवा मतदाता सूची में नाम जरूर जुड़वाएं। केंपस एंबेसडर महाविद्यालय में हर माह एक घंटे का समय निकालकर चुनावी पाठशाला का आयोजन करें। रंगोली, प्रश्नमंच, निबंध प्रतियोगिता और नुक्कड़ नाटक की गतिविधियाँ कर महाविद्यालय में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं को मतदाता बनने संबंधी जानकारी दें। शहर एवं गाँव और पड़ोस में रहने वाले व्यक्तियों को भी वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने के लिए प्रेरित करें। युवाओं को स्वीप गतिविधि, सी-विजिल एप, वोटर हेल्प लाइन एप, एनवीएसपी डॉट इन, वोटर पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी दें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन निर्वाचन में युवा मतदाता बढ़-चढ़ कर सहभागिता निभाने को लेकर उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय संचालक, समस्त शासकीय महाविद्यालयों के प्राचार्य, मतदाता जागरूकता के लिए महाविद्यालयों में मनोनीत शिक्षक नोडल अधिकारी, एक्जीक्यूटिव कमेटी के नोडल अधिकारी, मेंटर शिक्षक और महाविद्यालयों में नियुक्त केंपस एंबेसडर विद्यार्थियों की वर्चुअल बैठक को संबोधित कर रहे थे।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री राजन ने कहा कि मतदाता बनने के लिए सभी व्यक्तियों को ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के लिए वोटर हेल्पलाइन एप, एनवीएसपी डॉट इन और वोटर पोर्टल से कोई भी युवा आवेदन कर सकता है, जबकि ऑफलाइन के लिए बीएलओ (बूथ लेवल ऑफिसर) के पास आवेदन जमा करना होगा।

17 वर्ष से अधिक आयु के युवा कर सकते हैं अग्रिम आवेदन

17 वर्ष से अधिक की आयु वाले युवा मतदाता बनने के लिए अग्रिम आवेदन कर सकते हैं। 18 वर्ष की आयु पूरी करते ही उनका नाम मतदाता सूची में जुड़गा। इसके अलावा एक जनवरी, एक अप्रैल, एक जुलाई और एक अक्टूबर 2023 की तारीख में 18 साल की उम्र पूरे करने वाला युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के पात्र होंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने सांसद से की सौजन्य भेंट

विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने सतना जिले के प्रवास के दौरान पिथौराबाद और शिवराजपुर बंडी के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद सांसद निवास पहुंचे। फ्रेंड्स कॉलोनी स्थित सांसद निवास में विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम ने सांसद गणेश सिंह से सौजन्य भेंट की।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल आज नगर परिषद रामनगर के गौरव दिवस में होंगे शामिल

8.5 करोड़ की लागत के निर्माण कार्यों का करेंगे भूमिपूजन

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 16 जनवरी को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 5ः38 बजे मैहर आयेंगे और अमरपाटन के लिये प्रस्थान करेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार राज्यमंत्री श्री पटेल प्रातः 11ः30 बजे अमरपाटन से ग्राम सिलपरी (रामपुर बघेलान) के लिये प्रस्थान करेंगे। दोपहर 12 बजे सिलपरी के हनुमान मंदिर में आयोजित यज्ञानुष्ठान, भंडारा प्रसाद कार्यक्रम में शामिल होंगे। इसके उपरांत रामनगर के लिये प्रस्थान करेंगे।
पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल दोपहर 1 बजे रामनगर में आयोजित रामनगर के गौरव दिवस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में शामिल होंगे। इस अवसर पर नगर परिषद न्यू रामनगर द्वारा आयोजित साढ़े 8 करोड़ रुपये से अधिक लागत राशि के 4 निर्माण कार्यों का भूमि पूजन भी करेंगे। इसके उपरांत ग्राम कठहा (अमरपाटन) के लिये प्रस्थान करेंगे। राज्यमंत्री श्री पटेल अपरान्ह 3ः30 बजे ग्राम कठहा में आयोजित क्रिकेट मैच प्रतियोगिता के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे। राज्यमंत्री शाम 5 बजे ग्राम मर्यादपुर एवं भमरहा (रामनगर) में स्थानीय कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और 7 बजे अमरपाटन के लिये रवाना होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *