Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: लुटेरी दुल्हन गैंग का पर्दाफाश, दुल्हन सहित गैंग के 2 साथी गिरफ्तार

  • घर बसाने निकला किसान हुआ लुटेरी दुल्हन और फर्जी रिश्तेदारों का शिकार
  • थाना सिविल लाइन पुलिस को मिली बड़ी सफलता

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ स्थानीय सिविल लाइन थाना पुलिस ने लोगों का बेवकूफ बना कर फर्जी शादी करा कर जेवर व नगदी लूट कर फरार हो जाने वाले गिरोह का पर्दाफाश किया है पुलिस ने वारदात में शामिल लुटेरी दुल्हन समेत गिरोह के दो साथियों को धर दबोचा है।

पुलिस ने इस पूरी कार्रवाई को पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के निर्देशन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार जैन एवं नगर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह के मार्गदर्शन पर थाना प्रभारी सिविल लाइन निरीक्षक अर्चना द्विवेदी के नेतृत्व अंजाम दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक 14 दिसंबर को फरियादी राज कपूर यादव पिता सुंदर लाल यादव उम्र 34 वर्ष निवासी चंद्र नगर थाना बमीठा जिला छतरपुर ने थाना सिविल लाइन सतना में उपस्थित आकर एक आवेदन प्रस्तुत किया की उसके साथ शादी के नाम पर ₹50000/ रुपए लेकर धोखाधड़ी की गई है । फरियादी की शादी नहीं हो रही थी जिसके कारण उसने अपने रिश्तेदारों को शादी करवाने के लिए लड़की देखने को कहा था। फरियादी के बड़े भाई की शादी मुड़ेरी थाना लवकुशनगर जिला छतरपुर में हुई थी जिसके साले दीना यादव ने फरियादी शादी के लिए गांव के ही मईयादीन प्रजापति से कहा था तब मईयादीन प्रजापति ने सतना जाकर दो दिन पहले दीना यादव को फोन कर बताया कि शादी के लिए लड़की मिल गई है । वह अपने रिश्तेदार को सतना कोर्ट मैरिज कराने के लिए भेज दे, लड़की का परिवार बहुत गरीब है इसलिए उसे ₹70000 देना पड़ेगा। दीना यादव ने फरियादी राज कपूर यादव को यह बात बताई तो वह उत्सुक होकर गांव पड़ोस के तीन चार लोगों के साथ सतना कोर्ट मैरिज कराने पहुंचा था जहां उसे मईया दीन प्रजापति के साथ दो औरतें व तीन पुरुष मिले। फरियादी की मुलाकात सभी लोगों से हुई उनमें से एक लड़की जिसने अपना नाम रिया यादव बताया उसी से शादी होनी थी। जब फरियादी ने लड़की से उसके घर वालों के बारे में पूछा तो पास खड़े एक व्यक्ति ने अपना नाम पप्पू कुशवाहा बताया और उसी ने सबका परिचय बताया कि राकेश यादव लड़की का बड़ा भाई है तथा एक औरत का नाम स्वाति यादव लड़की की भाभी है बताया। शादी के दौरान गवाही के लिए सुनील चौधरी नामक व्यक्ति भी मौजूद था तब मईया दीन ने बताया कि पप्पू कुशवाहा नामक व्यक्ति ने यह रिश्ता करवाया है तथा लड़की के भैया भाभी ने बताया कि पिताजी का देहांत हो गया है और मां बीमार है फरियादी को विश्वास दिलाकर कोर्ट परिसर में एक दुकान में शादी के कागज तैयार कराए गए जिसमें फरियादी वा लड़की रिया यादव के हस्ताक्षर भी हुए । लिखा पढ़ी के दौरान ही मईया दीन प्रजापति व पप्पू कुशवाहा ने पूर्व में तय हुए पैसे की मांग की तो फरियादी ने ₹50000/ रुपए निकालकर मईया दीन व पप्पू कुशवाहा को दे दिए। शादी के कागज लेकर फरियादी लड़की को अपने गाड़ी में बिठा कर ग्रह ग्राम चंद्र नगर के लिए रवाना हुआ तभी रास्ते में फरियादी ने शादी के कागजात पलट कर देखना शुरू किया तो लड़की के आधार कार्ड में लड़की का पता चित्रकूट आरोग्यधाम के पास लिखा था, किंतु लड़की व उसके घरवालों ने सतना जिला के अतरवेदिया गांव के रहने वाला बताया था । तब उसने लड़की से उसके चित्रकूट के पते के बारे में पूछा तो लड़की रिया यादव ने इधर उधर की बात करते हुए झूठे केस में फंसाने की बात कह डाली और गाड़ी से उतरकर मईया दीन प्रजापति के साथ भाग गए तब फरियादी को संदेह हुआ कि उसके साथ शादी के नाम पर धोखाधड़ी हो गई है ।

इसके बाद फरियादी ने थाना में उपस्थित आकर रिपोर्ट दर्ज कराया । सिविल लाइन पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आनन फानन में लुटेरी दुल्हन व गैंग की तलाश करना शुरू किया। आधार कार्ड पर लिखे पते पर ऐसे किसी व्यक्ति का होना नहीं पाया गया। फरियादी द्वारा बताए गए नामों में एक व्यक्ति सुनील चौधरी की पता तलाश के दौरान मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई की अमौधा में इस नाम का एक व्यक्ति रहता है। तब फरियादी व गवाहों को साथ लेकर मुखबिर द्वारा बताए गए स्थान पर दबिश दी तो, दो पुरुष व एक महिला मिले जिसे फरियादी ने तुरंत पहचान लिया। जिन्हें हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ शुरू की तो तीनों ने जुर्म करना स्वीकार किया और बताया कि पप्पू कुशवाहा और मईया दीन के साथ मिलकर सभी ने झूठी शादी करा कर पैसा ऐंठने का प्लान बनाया था तथा पप्पू कुशवाहा ने हीं लड़की रिया यादव की फोटो लेकर फर्जी आधार कार्ड तैयार करवाया था जबकि लड़की का वास्तविक नाम दीपिका लखेरा है। पप्पू कुशवाहा ने हीं एक अन्य पुरुष और एक औरत को लड़की का झूठा भाई व भाभी बनाकर बुलाया था और वकील भी तय कर रखा था।

जैसे ही सतना न्यायालय के पास राज कपूर यादव अपने साथियों के साथ शादी कराने सतना कोर्ट पहुंचा था तभी उसे लड़की दिखा कर ₹50000/ रुपए ले लिए थे और शादी के कागजात तैयार कर राजकपूर के साथ लड़की रिया यादव और मईया दीन प्रजापति चंद्रनगर साथ में निकले और रास्ते से ही झूठे केस में फसा देने की बात कहकर भाग निकले। सभी छह आरोपियों ने मिलकर आपस में पैसे बांट लिए थे लुटेरी दुल्हन सहित 2 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया जहां से उन्हें सेंट्रल जेल भेज दिया गया। गैंग के बाकी फरार आरोपियों गिरफ्तारी के लिए दबिश दी जा रही है।

इस वारदात में शामिल मईया दीन प्रजापति पिता रत्तू प्रजापति उम्र 47 वर्ष निवासी मुड़ेरी थाना लवकुशनगर जिला छतरपुर, दीपिका लखेरा उर्फ रिया यादव पिता सिवकुमार लखेरा उम्र 25 वर्ष निवासी फोर्ट रोड तरहटी रीवा, सुनील चौधरी पिता रघुनाथ चौधरी उम्र 39 वर्ष निवासी रामटेकरी ट्रांसपोर्ट नगर सतना थाना कोलगावाँ को गिरफ्तार कर लिया है जबकि तीन आरोपियों की तलाश जारी है ।

इस फर्जी शादी कराने वाले गैंग का पर्दाफाश करने में निरीक्षक अर्चना द्विवेदी, उप निरीक्षक सुभाष चंद्र वर्मा, सहा. उप निरी,नरेंद्र सिंह गहरवार, प्रधान आरक्षक अजीत मिश्रा, आरक्षक शिवम शुक्ला आरक्षक प्रशांत परौहा, आरक्षक चालक रविशंकर पांडेय, महिला आरक्षक मोनिका सिंह का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *