Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: आनंद उत्सव का आयोजन 14 से 28 जनवरी तक

कार्यक्रम की रुपरेखा तय करने जिला स्तरीय समिति गठित


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आनंद विभाग म.प्र. शासन के निर्देशानुसार विगत वर्षों की भांति 14 से 28 जनवरी 2023 तक आनंद उत्सव के कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। जारी कार्यक्रमानुसार 14 से 24 जनवरी तक ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में, 24 से 28 जनवरी तक विकासखंड स्तर पर तथा जिला कलेक्टर द्वारा निर्धारित तिथि के अनुसार जिला स्तर पर आनंद उत्सव आयोजित होगा।
शासन के निर्देशानुसार आनंद उत्सव कार्यक्रम की रुपरेखा निर्धारित करने और कार्यक्रमों के पर्यवेक्षण के लिये कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समिति गठित की गई है। समिति में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, आयुक्त नगर पालिक निगम, समस्त अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, जिला शिक्षा अधिकारी, समस्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त मुख्य नगर पालिका अधिकारी नगरीय निकाय, डीपीओ शहरी विकास अभिकरण, जिला खेल अधिकारी, जिला समन्वयक जन अभियान डॉ राजेश तिवारी, नेहरु युवा केंद्र वीरदीप कौर, सहायक संचालक महिला बाल विकास श्याम किशोर द्विवेदी, सामाजिक न्याय विभाग से केके शुक्ला तथा आनंदम सहयोगी विष्णु बागरी, श्रद्धा दुबे, आकाश तिवारी और सोनाली तिवारी सदस्य होंगे। जबकि जिला नोडल अधिकारी (महिला एवं बाल विकास अधिकारी) सौरभ सिंह सदस्य सचिव होंगे।
कलेक्टर अनुराग वर्मा ने ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले आनंद उत्सव के कार्यक्रम की रुपरेखा और आयोजन के लिये संबंधित अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) को अधिकृत किया है। कार्यक्रम के संबंध में सहायता के लिये नोडल अधिकारी सौरभ सिंह और जिला समन्वयक डॉ राजेश तिवारी से संपर्क करने के निर्देश दिये गये हैं।

जापान में रोजगार के इच्छुक पिछड़े वर्ग के युवा करें आवेदन

राज्य सरकार की पिछड़े वर्ग के बेरोजगार युवा-युवतियों को विदेश में रोजगार उपलब्ध कराने की योजना-2022 के तहत जापान में रोजगार करने के लिए इच्छुक प्रदेश के पिछड़ा वर्ग युवा-युवतियों से आवेदन चाहे गए हैं। योजना में लगभग 200 युवा-युवतियों का चयन किया जाएगा। आवेदकों की रुचि एवं जापान में रोजगार की उपलब्धता के दृष्टिगत विभिन्न ट्रेड्स में प्रशिक्षणार्थियों की संख्या कम या अधिक हो सकती है।
सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग कल्याण ने बताया कि योजना के अंतर्गत चयनित युवाओं को सफलतापूर्वक प्रशिक्षण उपरांत जापान में नियोक्ता की मांग अनुसार विभिन्न ट्रेड्स में 3 से 5 वर्ष के लिए आकर्षक रोजगार के लिए जापान भेजा जाएगा। प्रशिक्षण शुल्क लगभग 2 लाख रुपए प्रति प्रशिक्षणार्थी होगी। जिसमें 50 प्रतिशत राशि आवेदक को देनी होगी। डेपुटेशन फीस राज्य सरकार और आवेदक बराबर-बराबर वाहन करेंगे। जबकि जापान जाने-आने का व्यय आवेदक द्वारा वहन किया जाएगा। राज्य सरकार के पिछड़ा वर्ग वित्त विकास निगम से यह राशि आवेदक को ऋण के रूप में दिलाई जा सकेगी।
जापान में रोजगार के लिए आवेदक युवा-युवतियों की आयु 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए। शैक्षणिक योग्यता न्यूनतम एसएससी उत्तीर्ण एवं संबंधित विषय में आईटीआई/डिप्लोमा/ एनएसक्यूएफ लेवल-4 उत्तीर्ण होनी चाहिए। मैन्युफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन में 40-40 सीट और हॉस्पिटलिटी में 80 एवं एग्रीकल्चर में 40 सीट निर्धारित है। पात्रता पूर्ण शैक्षणिक योग्यता रखने वाले जापान में रोजगार के इच्छुक पिछड़ा वर्ग के युवा-युवती अपने आवेदन 31 जनवरी 2023 तक जिले के सहायक संचालक पिछड़ा वर्ग अल्पसंख्यक कल्याण के कार्यालय में डाक या ई-मेल से जमा कर सकते हैं।

फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण और किसानों को तकनीकी जानकारी देने दल गठित

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास राजेश त्रिपाठी ने बताया कि रबी फसलों में कीट व्याधि नियंत्रण, किसानों को सामयिक तकनीकी सलाह देने एवं क्षेत्र भ्रमण के लिये जिला स्तरीय डायग्नोस्टिक दल का गठन किया गया गया है। जिला स्तरीय दल में उप परियोजना संचालक डॉ अनिल मिश्रा, सहायक संचालक आरएस बागरी को पूरे जिले के लिये दल प्रभारी नियुक्त किया गया है। जबकि कार्यक्रम समन्वयक कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां को संपूर्ण जिले के लिये सदस्य, अनुविभागीय कृषि अधिकारी को संबंधित अनुविभाग एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी को संबंधित विकासखंड के लिये समिति में सदस्य नियुक्त किया गया है। दल के सदस्य नियमित रुप से आवश्यकतानुसार क्षेत्र का भ्रमण करेंगे। साथ ही कीट व्याधि नियंत्रण के उपायों की जानकारी किसानों को उपलब्ध करायेंगे।

गणतंत्र दिवस आयोजन संबंधी बैठक 9 जनवरी को

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में सोमवार 9 जनवरी 2023 को टीएल बैठक के पूर्व गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी बैठक आयोजित होगी। बैठक में विभाग प्रमुख अधिकारियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

4 लाख की आर्थिक सहायता स्वीकृत

रघुराजनगर अनुभाग के प्राकृतिक आपदा से पीड़ित एक परिवार को 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई है। राजस्व विभाग के आरबीसी 6-4 के प्रावधान के अनुसार अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) रघुराजनगर ने सगमा निवासी श्याम सुंदर साकेत को पत्नी की मृत्यु सर्पदंश से होने पर 4 लाख रुपये की आर्थिक सहायता स्वीकृत की गई है।

विभाग का नया नाम हुआ सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण, अधिसूचना जारी

राज्य शासन ने सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण विभाग का नया नाम परिवर्तित कर सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण कर दिया है। संचालनालय का नया नाम संचालनालय, सामाजिक न्याय एवं सशक्तिकरण होगा। राजपत्र में अधिसूचना जारी कर दी गई है।
कमिश्नर 7 जनवरी को करेंगे विभिन्न विभागों की समीक्षा

रीवा संभाग के कमिश्नर अनिल सुचारी 7 जनवरी को दोपहर 1.30 बजे से कमिश्नर कार्यालय रीवा में आयोजित बैठक में विभिन्न विभागों की समीक्षा करेंगे। बैठक में कमिश्नर-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में स्कूल शिक्षा, स्वास्थ्य, नगरीय प्रशासन, सामाजिक न्याय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के बिन्दुओं की समीक्षा की जाएगी। संबंधित अधिकारियों को विभाग की अद्यतन जानकारी के साथ बैठक में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *