Monday , May 20 2024
Breaking News

Aadhaar Update: अब एड्रेस प्रूफ के बिना अपडेट होगा आधार कार्ड

Aadhaar card update address in aadhaar with consent of family head know details here: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के रूप में होता है। कई सरकारी और प्राइवेट कामों में इसकी जरूरत पड़ती है। अगर आपको अपने आधार कार्ड में कुछ बदलाव करना हैं तो UIDAI इसकी अनुमति देता है। अब लोग अपने परिवार के मुखिया की सहमति से आधार में एड्रेस को ऑनलाइन अपडेट कर सकते है।

ऐसे अपडेट होगा आधार

UIDAI ने बताया कि वह आधार धारकों को सुविधा दे रहा है। इसकी सहायता से आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए सिर्फ परिवार के मुखिया के अनुमति की जरूरत होगी।

ये डॉक्यूमेंट होंगे जरूरी

इसके लिए आवेदक और परिवार के मुखिया दोनों के नाम और उनके बीच संबंध का उल्लेख करने वाले दस्तावेज जैसे राशन कार्ड, मार्कशीट, मैरिज सर्टिफिकेट आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्रकिया के लिए ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट

दस्तावेज का प्रमाण उपलब्ध नहीं होने पर UIDAI द्वारा निर्धारित फॉर्मेट में मुखिया द्वारा सेल्फ डिक्लेरेशन दिया जा सकता है। बता दें ऑनलाइन पता अपडेट एक निवासी के रिश्तेदारों के लिए मददगार होगा। जिनके पास अपने आधार को अपडेट करने के लिए स्वयं के नाम पर कोई दस्तावेज नहीं है। एड्रेस को अपडेट करने का नया विकल्प पुराने प्रक्रिया से अलग है। जिसमें पते के किसी भी वैध प्रमाण का उपयोग किया जा सकता है।

About rishi pandit

Check Also

FSSAI ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स से फलों को पकाने के लिए कार्बाइड का इस्तेमाल नहीं करने को किया मना

नई दिल्ली भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने ट्रेडर्स और फूड बिजनेस ऑपरेटर्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *