Friday , May 17 2024
Breaking News

Health Tips: करें शहद का सेवन, कोलेस्ट्रॉल और शुगर की समस्या होगी खत्म

Honey Health Benefits: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ आयुर्वेद में शहद के औषधीय गुणों के बारे विस्तार से बताया गया है। शहद में मौजूद पोषक तत्व शुगर (Diabetes) और कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) जैसी बीमारी को कंट्रोल करने में काफी मददगार होते हैं। शहद में प्रोटीन, एंटी बैक्टीरियल, एंटी-कैंसर और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे कई गुण होते हैं, जिससे हार्ट और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा कम किया जा सकता है।

टोरंटो यूनिवर्सिटी की रिसर्च में खुलासा

टोरंटो यूनिवर्सिटी की एक रिसर्च में पता चला है कि शहद कार्डियो मेटाबोलिक के लिए काफी मददगार होता है। शोध के अनुसार शहद फास्टिंग ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होता है। शोध के मुताबिक शहद में मौजूद न्यूट्रिएंट्स ग्लूकोज को कंट्रोल करते हैं। शहद मीठा के बावजूद डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है।

शहद बैड कोलेस्ट्रॉल को भी करता है कम

शहद में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। अगर आपका भी LDL कोलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ है तो एक चम्मच शहद के साथ कच्ची लहसुन की कली का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है।

ऐसे करें रोज शहद का सेवन

आयुर्वेद में बताया गया है कि रोज 1 चम्मच (35-40) ग्राम शहद का करने से कई बीमारियों को रोका जा सकता है। चाय में चीनी के स्थान पर शहद का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। शहद के सेवन से पाचन, सर्दी, गले की परेशानी, और मोटापा जैसी परेशानियां दूर हो जाती है।

About rishi pandit

Check Also

होली पर हों रेडी इन कलरफुल फैशन टिप्स के साथ, दिखेंगी स्टाइलिश

होली पर रंग खेलने के साथ ही अगर आपने अभी तक आफ्टरपार्टी के बारे में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *