Wednesday , May 1 2024
Breaking News

Satna: अब राशन दुकानों के सेल्समैनों को मिलेगा 10,500 रुपये प्रतिमाह

उचित मूल्य दुकानों के खाद्यान्न वितरण कमीशन का किया गया पुनः निर्धारण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के तहत सार्वजनिक वितरण प्रणाली से उचित मूल्य दुकानों द्वारा पात्र राशन कार्डधारियों को हर माह खाद्यान्न का वितरण किया जाता है। राज्य शासन द्वारा उचित मूल्य दुकानों के खाद्यान्न वितरण के कमीशन की दरों में संशोधन किया गया है। नवीन दरें एक अप्रैल 2022 से लागू हैं। नगरीय क्षेत्र में खाद्यान्न वितरण के लिए उचित मूल्य दुकानों को 90 रुपए प्रति क्विंटल की दर से कमीशन दिया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र में 200 या इससे अधिक राशन कार्ड वाली दुकान को प्रतिमाह 10 हजार 500 रुपए कमीशन दिया जाएगा। यह राशि उचित मूल्य दुकान में पूर्णकालिक सेल्स मैन नियुक्ति होने पर ही देय होगी। यदि कोई सेल्समैन एक से अधिक उचित मूल्य दुकान का संचालन कर रहा है तो उसे 3000 रुपए प्रतिमाह प्रति दुकान कमीशन की राशि दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र की उचित मूल्य दुकान में 200 से कम राशन कार्डधारी होने पर उनके पूर्णकालिक सेल्समैन को 6000 रुपए प्रतिमाह कमीशन की राशि दी जाएगी।
जारी आदेश के अनुसार दुकान विहीन ग्राम पंचायतों में नई दुकान खोलने पर 6000 रुपए प्रतिमाह प्रति दुकान कमीशन दिया जाएगा। सभी उचित मूल्य दुकानों में शक्कर, नमक, मिट्टी के तेल के वितरण का कमीशन एवं बारदाना विक्रय की व्यवस्था यथावत रहेगी। इसी तरह खाद्यान्न के भण्डारण तथा ट्रकों में चढ़ाने-उतारने के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं।

भ्रूण लिंग परीक्षण की जानकारी देने पर दो लाख रुपए मिलेगी प्रोत्साहन राशि

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी ने जानकारी दी है कि पीसीपीएनडीटी एक्ट के तहत चिकित्सक द्वारा अपने नर्सिंग होम में अल्ट्रासाउण्ड मशीन से लिंग परीक्षण करना अपराध घोषित किया गया है। चिकित्सक को लिंग परीक्षण करते पाए जाने पर एक्ट के अन्तर्गत उसके विरूद्ध समुचित कार्यवाही की जाएगी। इस योजना के अन्तर्गत पुनरीक्षित मुखबिर पुरस्कार योजना 2021 लागू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत मुखबिर द्वारा लिंग परीक्षण की जानकारी देने पर दो लाख रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें मुखबिर की सूचना पर कोर्ट में चालान प्रस्तुत होने पर प्रथम किश्त के रूप में एक लाख 25 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें मुखबिर को 50 हजार रुपए, जिला नोडल अधिकारी को 25 हजार रुपए और अभियोजन अधिकारी को 50 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मुखबिर द्वारा लिंग परीक्षण की दी गई सूचना के आधार पर न्यायालय में अपराध सिद्ध होने पर द्वितीय किश्त के रूप में 75 हजार रुपए प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। इसमें मुखबिर को 30 हजार रुपए, जिला नोडल अधिकारी को 15 हजार रुपए तथा अभियोजन अधिकारी को 30 हजार रुपए पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि चिकित्सक द्वारा अल्ट्रासाउण्ड मशीन से लिंग परीक्षण करते मुखबिर द्वारा स्टिंग ऑपरेशन किया जाता है तो सफल स्टिंग ऑपरेशन करने पर समुचित प्राधिकारी द्वारा स्टिंग का सत्यापन करने पर एक लाख 25 हजार रुपए प्रथम किश्त के रूप में दिए जाएंगे। इसमें मुखबिर को 50 हजार रुपए, डिकाय महिला को 20 हजार रुपए, डिकाय महिला के सहयोगी को 10 हजार रुपए, जिला नोडल अधिकारी को 15 हजार रुपए और अभियोजन अधिकारी को 30 हजार रुपए दिए जाएंगे। न्यायालय में अपराध सिद्ध होने पर द्वितीय किश्त के रूप में 75 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसमें मुखबिर को 30 हजार रुपए, डिकाय महिला को 10 हजार रुपए डिकाय महिला की सहयोगी को 5 हजार रुपए, जिला नोडल अधिकारी को 10 हजार रुपए तथा अभियोजन अधिकारी को 20 हजार रुपए पुरस्कार दिया जाएगा।

विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता आज सोहावल और उचेहरा में

प्रदेश में नई खेल प्रतिभाओं को खोज कर उन्हें उचित प्रशिक्षण देकर तराशने, आगे बढ़ाने एवं खिलाड़ियों को अनेक अवसर प्रदान करने के लिए खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा ‘मुख्यमंत्री कप’ के तहत ब्लॉक स्तर पर खेल प्रतियोगितायें आयोजित की जा रही हैं। इसी कड़ी में 26 नवंबर को विकासखंड सोहावल की प्रतियोगिता दादा सुखेंद्र सिंह स्टेडियम जवाहर नगर सतना में तथा विकासखंड उचेहरा में सीएम राइज स्कूल उचेहरा में प्रातः 9 बजे से खेल प्रतियोगितायें आयोजित की जावेगी। विकासखंड स्तरीय प्रतियोगिता में संबंधित विकासखण्डों के 18 वर्ष से कम आयु (प्रतिभागी की आयु 31 दिसंबर 2022 को 18 वर्ष से कम होना चाहिये) के बालक-बालिका भाग लेंगे। मुख्यमंत्री कप अंतर्गत एथलेटिक्स, कबड्डी, फुटबाल, व्हालीबाल, कुश्ती एवं खो-खो प्रतियोगिता का आयोजन किया जावेगा।

प्रभारी मंत्री डॉ विजय शाह सतना जिले के दो दिवसीय प्रवास पर आयेंगे

प्रदेश के वन एवं सतना जिले के प्रभारी मंत्री डॉ कुंवर विजय शाह 26 नवंबर को सतना जिले के प्रवास पर रहेंगे। निर्धारित कार्यक्रमानुसार मंत्री डॉ शाह 26 नवंबर को रेवाचंल एक्सप्रेस से प्रातः 6ः40 बजे सतना पहुचेंगे और सर्किट हाउस के लिये प्रस्थान करेंगे। मंत्री डॉ शाह प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक भरहुत नगर स्थित पार्टी कार्यालय में बैठक करेंगे। इसके उपरांत कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक जिले की कानून व्यवस्था संबंधी बैठक लेकर समीक्षा करेंगे। मंत्री डॉ शाह का दोपहर 2 बजे से 3 बजे तक का समय आरक्षित रहेगा। इसके उपरांत अपरान्ह 3 बजे सतना से मैहर के लिये प्रस्थान करेंगे। इस बीच पड़ने वाले प्रमुख क्षेत्रो का भ्रमण भी करेंगे। प्रभारी मंत्री सायं 7 बजे मैहर पहुंचकर मां शारदा मंदिर में मां शारदा देवी के दर्शन करेंगे। प्रभारी मंत्री रात्रि विश्राम मैहर में ही करेंगे और 27 नवंबर को प्रातः 6 बजे मैहर से जबलपुर के लिये रवाना होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर ने स्ट्रांग रुम का किया निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मंगलवार को स्ट्रांग …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *