Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ लेने की अपील


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/
बैंक खाताधारकों के लिये प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना संचालित की जा रही है। योजना का लाभ बैंक खाताधारक 18 से 50 वर्ष के आयु समूह के उन सभी व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है, जिन्होंने इस योजना में शामिल होने तथा ऑटो-डेबिट के लिए अपनी सहमति दी हो।
योजना में दो लाख रूपये का जीवन कवर एक जून से 31 मई तक की एक वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध है। इस योजना के अंतर्गत किसी भी कारण से बीमित व्यक्ति की मृत्यु के मामले में दो लाख रूपये का जोखिम कवरेज है। इसका प्रीमियम 436 रूपये प्रति वर्ष है, जो अभिदाता द्वारा दिये गये विकल्प के अनुसार योजना के अंतर्गत प्रत्येक वार्षिक कवरेज के लिए 31 मई या उससे पूर्व उनके बैंक खाते से एक किश्त में ऑटो- डेबिट किया जाता है। इस योजना का प्रस्ताव जीवन बीमा निगम तथा अन्य जीवन बीमाकर्ता, जो इस प्रयोजन से अपेक्षित अनुमोदन प्राप्ति करके तथा बैंकों से समझौता करके इन्हीं शर्तों पर इस उत्पाद का प्रस्ताव करने के लिए इच्छुक हो, द्वारा किया जाता है।

विशेष कैंप 19 एवं 20 नवंबर को

निर्वाचन आयोग के निर्देशासार 19 एवं 20 नवंबर को जिले के मतदान केन्द्रों में विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें जिन मतदाताओं ने 18 वर्ष आयु पूर्ण कर ली है, वह अपना नाम मतदाता सूची मे फॉर्म 6 के माध्यम से जुड़वा सकेंगे। इसके अलावा जिन मतदताओ की आयु 17 वर्ष हो चुकी हे वह भी आवेदन कर सकते है। इसके साथ ही नाम में संशोधन, पिता या पति के नाम में परिवर्तन, सूची से नाम विलोपित करने के लिये भी बीएलओ के पास आवेदन पत्र जमा किये जा सकते हैं। मतदाता स्वयं भी वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से नाम जोड़, संशोधन एवं हटा सकते है। इसके अलावा एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से सुगमता से कार्य पूर्ण करा सकते हैं।

अनुसूचित जाति और जनजाति छात्रवृति के लिए पोर्टल पर होंगे आवेदन

सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं से पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए एमपीटीएएएस पोर्टल अथवा एनआईसी के छात्रवृत्ति पोर्टल 2.0 पर ऑनलाइन आवेदन करने का आग्रह किया है। सहायक आयुक्त, आदिवासी विकास ने बताया कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का लाभ देने शासन द्वारा शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए दोनों पोर्टल खोले जा चुके हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कृषकों के लिए अल्पकालीन फसल ऋण की देय की अंतिम तिथि 31 मई

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन ने केवल उपार्जन से संबंधित कृषकों के लिए खरीद 2023 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *