Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: गर्भवती महिलाओं के हिमोग्लोबिन की जांच अब डिजीटल हिमोग्लोबिनो मीटर से होगी

जिला अस्पताल में जांच का हुआ शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में मातृ मृत्यु दर एवं एनीमिया में कमी लाने शासन द्वारा सतत प्रयास किये जाते रहे हैं। इसी कडी में प्रदेश स्तर से प्राप्त निर्देशों के तहत बुधवार को जिला चिकित्सालय के सभागार में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एलके तिवारी द्वारा गर्भवती महिलाओं का हीमोग्लोबिनो मीटर के माध्यम से हीमोग्लोबिन का परीक्षण किया गया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तिवारी ने बताया कि एनीमिया की सही जांच, उपचार, प्रबंधन तथा एनीमिया के कारण होने वाली मातृ मृत्यु को कम करने के उद्देश्य से म.प्र. शासन द्वारा सभी गर्भवती महिलाओं में हिमोग्लोबिन की सटीक जांच के लिये उप स्वास्थ्य केन्द्र स्तर पर स्ट्रिप आधारित डिजीटल हिमोग्लोबिन मीटर प्रदाय किये गये है। शासन द्वारा निर्णय लिया गया है कि सभी गर्भवती महिलाओं कि जांच अनिवार्य रूप से डिजीटल हिमोग्लोबिन द्वारा कैम्पेन मोड मे की जाएगी। जिससे एनीमिया के कारण होने वाले दुष्प्रभावों को कम किया जा सकें।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ तिवारी ने बताया कि एन.एफ.एच.एस. (2015-16) की तुलना में एन.एफ.एच.एस-5 (2022-2021) में एनीमिया की दर में 3 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। किन्तु अभी भी 50 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं एनीमिया से ग्रसित है। इसी क्रम में गर्भवती महिलाओं में हीमोग्लोबिन की जांच एवं उपचार के लिये टी-3 (टेस्ट, ट्रीट एंड टॉक) अभियान का स्वरूप देते हुये सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में पदस्थ सी.एच.ओ. एवं ए.एन.एम. की भागीदारी सुनिश्चित की गई है। कार्यक्रम के शभारंभ के अवसर पर पार्षद नम्रता सिंह, डीपीएम डॉ. निर्मला पाण्डेय, डॉ. सुनील पाण्डेय, डॉ भूमिका जगवानी, डॉ. पूजा गुप्ता, डॉ. देवेन्द्र पटेल एवं स्टॉफ नर्स आदि उपस्थित रहे।

प्राथमिक शिक्षक के लिए ऑनलाइन भर्ती 17 नवंबर से होगी शुरू

स्कूल शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार) और सामान्य प्रशासन राज्य मंत्री इन्दर सिंह परमार के निर्देश पर स्कूल शिक्षा विभाग ने प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड, मध्यप्रदेश भोपाल के द्वारा आयोजित प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा, 2020 में अर्ह पाये गये अभ्यर्थियों के नियोजन के संबंध में आदेश जारी किए हैं।
प्राथमिक शिक्षक के लिए ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया 17 नवंबर से शुरू की जा रही है। इस ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया के संबंध में मध्यप्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षणिक संवर्ग), सेवा शर्ते एवं भर्ती नियम 2018 और इन नियमों में समय-समय पर किए गए संशोधनों के अनुसरण में प्राथमिक शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए विस्तृत विवरण, नियम, निर्देश, प्रक्रिया, रिक्तियाँ, आरक्षण अर्हता आदि समस्त विवरण एम.पी. ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध हैं। प्राथमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 2020 में अर्ह पाये गये अभ्यर्थियों से स्कूल शिक्षा विभाग के रिक्त पदों की पूर्ति की जानी है। प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए स्कूल शिक्षा विभाग के 7,429 एवं जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98 पद पर संयुक्त कॉउंसलिंग से भर्ती की कार्यवाही की जाएगी। नियुक्ति आदेश संबंधित विभागों द्वारा उनके विभाग में प्रचलित नियमों के अनुसार जारी किये जाएंगे।

18-19 वर्ष आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के पंजीकरण लक्ष्य को प्राप्त करने के निर्देश

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी संस्कृति जैन ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार जिले की सभी विधानसभा के सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों (तहसीलदार) को फोटो निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण एवं नियमित रुप से सतत् अद्यतन की कार्यवाही संपादित करने के निर्देश दिये गये हैं। इसके साथ ही 18-19 वर्ष आयुवर्ग के युवा मतदाताओं के पंजीकरण लक्ष्य को वांछित स्तर पर लाने के लिये निर्देशित किया गया।

मतदाता पंजीकरण के बारे में जागरुक करने आयोजित होंगे विशेष शिविर

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्रवार नियुक्त सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आने वाले शैक्षणिक संस्थानों के इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब के साथ नियमित बैठक करेंगे और उन्हें पंजीकरण के लिये आवेदन प्रस्तुत करने की समय-सीमा के बारे में जागरुक करेंगे। शैक्षणिक संस्थानों में मतदाता पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में जागरुक करने पुनरीक्षण गतिविधियों के दौरान विशेष शिविर आयोजित होंगे। साथ ही एनवीएसपी, व्हीएचए एवं व्हीपी ऑनलाईन पोर्टल के माध्यम से मतदाताओं के रुप में पंजीकरण करने के लिये अग्रिम दावों को दर्ज करने एवं ऑनलाईन फॉर्म जमा करने मतदाताओं को प्रोत्साहित करेंगे तथा जिन स्थानों में इंटरनेट की स्थिति खराब है या आवेदन ऑनलाईन जमा करना संभव नही हैं, वहां भौतिक रुप से फॉर्म-6 प्राप्त कर जमा करेंगे और ईआरओ नेट के माध्यम से संबंधित ईआरओ को प्रेषित करेंगे। सभी सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कम जेंडर रेशियो वाले मतदान केंद्रों में स्वतः जाकर जेंडर रेशियो की पूर्ति के संबंध में आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे।

जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित

कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट अनुराग वर्मा ने सतना नगर निगम के वार्ड 12 में अफ्रीकन स्वाईन फीवर रोग की पुष्टि पाये जाने के फलस्वरुप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें राज्य पशुरोग अन्वेषण प्रयोगशाला द्वारा संक्रमण के नियंत्रण हेतु जारी एक्शन प्लान ऑफ एएसएफ के परिप्रेक्ष्य में प्रावधानित कार्यवाही सुनिश्चित करने जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष स्थापित कर अधिकारियों को ड्यूटी लगाई है। जारी आदेशानुसार नियंत्रण कक्ष का प्रभारी अधिकारी वरिष्ठ पशु चिकित्सा शल्यज्ञ डॉ एपी सिंह को नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार अतिरिक्त उप संचालक डॉ जेके गुप्ता, डॉ एमके वर्मा, राजेश शर्मा और सुरेश कोल की ड्यूटी लगाई गई हैं। नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारी जारी एएसएफ दिशा-निर्देशों के अनुसार रोग नियंत्रण हेतु कार्ययोजना अनुसार कार्य संपादित करना सुनिश्चित करेंगे।

शासकीय आईटीआई में कैंपस ड्राइव आज

कौशल विकास संचालनालय म.प्र. के तत्वाधान में शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना द्वारा एक दिवसीय कैंपस ड्राइव का आयोजन 17 नवंबर 2022 को प्रातः 10 बजे से शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान सतना में किया गया है। जिसमें टाटा मोटर्स कंपनी उत्तराखंड द्वारा विभिन्न ट्रेडो से आईटीआई उत्तीर्ण पुरुष अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा।
प्राचार्य शासकीय आईटीआई सतना बीडी तिवारी ने बताया कि कैंपस ड्राइव में फिटर, इलेक्ट्रीशियन, इलेक्ट्रॉनिक, मैकेनिक, टर्नर, मशीनिस्ट, वेल्डर, मोटर मैकेनिक, पेंटर जनरल, टेक्नीशियन ऑटोमेटिव, मैन्युफैक्चरिंग ट्रेड से आईटीआई उत्तीर्ण (एनसीवीटी/एससीवीटी) एवं 18 से 23 वर्ष आयुवर्ग के उत्तीर्ण पुरुष एवं महिला अभ्यर्थी सम्मिलित हो सकते है।

मिनी स्मार्ट सिटी के पूर्ण कार्यों को टेक ओवर करें नगरीय निकाय

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के आयुक्त-सह-प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश अर्बन डेवलमपेंट कम्पनी श्री भरत यादव ने सभी मिनी स्मार्ट सिटी के मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पूर्ण हो चुके कार्यों को शीघ्र टेक ओवर करें, जिससे निर्माण कार्यों का समुचित उपयोग हो सके। उन्होंने शेष कार्यों को भी जल्द पूर्ण करने को कहा। श्री यादव ने कहा कि मिनी स्मार्ट सिटी के कार्य तय समय-सीमा में पूरे नहीं होने पर संबंधित मुख्य नगर पालिका अधिकारी को जिम्मेदार माना जायेगा। उन्होंने कहा कि जो भी कार्य अपेक्षित हैं या विलोपित करना है, उनका निगरानी समिति से अनुमोदन करायें। उल्लेखनीय है कि मैहर, चित्रकूट, अमरकंटक, रतलाम, चांदिया, गंजबसौदा, सिंगरौली, दतिया, ओरछा, पन्ना, मुगांवली, गुना और सीधी में मिनी स्मार्ट सिटी का कार्य किया जा रहा है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *