Thursday , May 2 2024
Breaking News

Health Alert: किडनी में स्टोन होने पर मिलते हैं ये संकेत, इन फूड्स के सेवन से मिलेगा लाभ

kidney stone these signs are found when there is a stone in the kidney consumption of these foods will remove the problem of stones: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ किडनी हमारे शरीर का एक ऐसा हिस्सा है जो सारे टॉक्सिन्स को बाहर निकालकर ब्लड को साफ करने में मदद करता है। जरूरी है कि किडनी को हेल्दी रखा जाए। आज के समय में ज्यादातर लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है। पथरी आपकी सेहत के लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकती है। कई बार शरीर किडनी स्टोन होने पर संकेत देता है जो हम समझ नहीं पाते हैं। आज हम आपको किडनी स्टोन के लक्षण के बारे में बताएंगे। इन लक्षणों को जानने के बाद आप इस बीमारी की सही से पहचान कर पाएंगे और इसका इलाज शुरू कर पाएंगे।

यूरिन समस्या

अगर आपको पेशाब आने में दिक्कत हो रही है तो आपको किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है। पथरी होने पर व्यक्ति को पेशाब करने में दर्द होता है। किडनी स्टोन में बहुत ज्यादा गंभीर होने पर पेशाब से खून भी आने लगता है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

पीठ और पेट में दर्द

अगर आपको लगातार पेट और पीठ में दर्द बना रहता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है। ये भी किडनी स्टोन का एक लक्षण है। जब स्टोन यूरेटर में चला जाता है तो इससे पेट और पीठ दोनों में दर्द रहता है क्योंकि पेशाब करने में बार-बार रुकावट होती है और पेशाब सही से पास नहीं हो पाता है। इसके अलावा अगर आपके मूत्र से बदबू या फिर कोई तीखी गंध आती है तो ये भी स्टोन होने का संकेत होता है।

इन फूड्स का करें सेवन

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो आपको अपनी डाइट में राजमा, तरबूज, तुलसी, अनार, नारियल पानी, करेला, छाछ, मूली, जामुन आदि को शामिल करना चाहिए। मूली पथरी को दूर करने में बहुत फायदेमंद होती है। गाजर में कैल्शियम ऑक्सलेट मौजूद होता है, जो कि पथरी को तोड़ने का काम करता है। तुलसी का सेवन करने से किडनी स्टोन पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *