Thursday , May 23 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर और उनकी पत्नी ने आदिवासी अंचल पटनी, कानपुर, देवलहा में बांटे वस्त्र

  • सर्दियों में मिले नये और ऊनी कपड़े, जरुरतमंद परिवारों के खिले चेहरे
  • बाल वस्त्र दान अभियान के दूसरे चरण में वितरण कार्य प्रारंभ


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सतना जिले के पहाड़ी अंचल मझगवां क्षेत्र के आदिवासी बाहुल्य ग्राम पटनी, कानपुर, देवलहा में ग्रामीणों और खासकर बच्चों में गुरुवार की सुबह जबरदस्त उत्साह देखा गया। जिले के कलेक्टर अनुराग वर्मा और उनकी पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा तीन वाहनों में कार्टूनों में बच्चों के लिए गर्म और ऊनी वस्त्र लेकर उनके गांव पहुंचे थे। कलेक्टर और उनकी पत्नी ने ग्राम पंचायत पटनी, कानपुर और देवलहा के खुले परिसर में बच्चों और ग्रामीणों के साथ समय बिताया और अपने साथ ले गए बच्चों के लिए नए कपड़े और बिस्किट, टॉफी, मिठाइयां बांटकर उनके बीच खुशियां बांटी। अपने बीच कलेक्टर को सपत्नीक पाकर ग्रामीणों और नए कपड़े और टॉफियां पाकर बच्चों के चेहरे खुशियों से चमक उठे।

सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा के नेतृत्व में नवाचार के रूप में बाल वस्त्र दान अभियान शुरू किया गया है। बाल कल्याण समिति और महिला बाल विकास बाल संरक्षण समिति के सहयोग से श्रीमती नेहा चौधरी द्वारा 25 सितंबर से 25 अक्टूबर तक एक माह शून्य से 18 वर्ष तक के जरूरतमंद बच्चों के पहनने के नए और पुराने उपयोगी वस्त्र इकट्ठा करने का प्रथम चरण का अभियान चलाया गया। सतना शहर एवं तहसील मुख्यालय के शहरों में सामाजिक संस्थाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं, शिक्षण संस्थान, व्यापारिक संस्थाओं का भरपूर सहयोग अभियान को मिला और एक माह में लगभग 20 हजार से अधिक जरूरतमंद बच्चों के लिए नए और पुराने उपयोगी वस्त्र संग्रहित हुए।

वस्त्र दान अभियान का दूसरा चरण 3 नवंबर को प्रातः मझगवां विकासखंड के पहाड़ी अंचल के आदिवासी बाहुल्य ग्राम पटनी, कानपुर और देवलहा से प्रारंभ हुआ। जिसके तहत आदिवासी, पहाड़ी अंचल के निर्धन और जरूरतमंद परिवारों के बच्चों को पहनने के नए ऊनी और गर्म कपड़े वितरित किए गए। वस्त्र वितरण कार्य की माइक्रो प्लानिंग की गई है। बाल कल्याण समिति के दफ्तर में संग्रहित कपड़ों को बच्चों की आयु के हिसाब से शॉर्टिंग की गई है और आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से दर्ज और जरूरतमंद बच्चों की संख्या लेकर पर्याप्त मात्रा में नए कपड़े बच्चों के लिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। आदिवासी बाहुल्य ग्राम पटनी, कानपुर और देवलहा में कलेक्टर की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी का माल्यार्पण, पुष्पवर्षा कर ग्रामीण महिलाओं ने आत्मीय स्वागत किया। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति की अध्यक्ष राधा मिश्रा, सदस्य जान्हवी त्रिपाठी, चांदनी श्रीवास्तव, जिला कार्यक्रम अधिकारी सौरभ सिंह, एसडीएम पीएस त्रिपाठी, तहसीलदार नितिन झोंड़ भी उपस्थित रहे।

गांव का सौभाग्यः कलेक्टर की पत्नी किसी गांव पहुंचीं- बुद्धा मवासी

कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक और जिले के आला-अधिकारी तो समय-समय पर गांवों में आते रहते हैं, लेकिन कलेक्टर की पत्नी हमारे गांव ही क्या, किसी भी गांव में पहली बार आई होंगी। वह भी गांव के बच्चों को नए कपड़े और उपहार लेकर आई हैं, यह हमारे गांव का सौभाग्य है, यह कहना था आदिवासी बाहुल्य ग्राम पटनी के वृद्ध बुद्धा मवासी का। बुद्धा ने कलेक्टर की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा का पुष्प-गुच्छ से स्वागत किया। कलेक्टर अनुराग वर्मा और श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा ने बुद्ध मवासी से आत्मीयता पूर्वक बातचीत की।

पटनी की महिलाओं ने कलेक्टर की पत्नी को भेंट किये सफेद तिल

मझगवां पहाड़ी अंचल के आदिवासी बाहुल्य ग्राम पटनी पहुंची कलेक्टर अनुराग वर्मा की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा का गांव की महिलाओं ने माल्यार्पण और पुष्पगुच्छ से स्वागत किया और घुल-मिलकर आत्मीयता पूर्वक खूब बातें की। पटनी गांव से रवाना होते समय गांव की महिलाओं ने ग्रामीण व्यंजन ‘लाटा’ बनाने के लिए कलेक्टर की पत्नी श्रीमती नेहा चौधरी वर्मा को सफेद तिल भी भेंट किए और उन्हें बनाने की विधि समझाई।

About rishi pandit

Check Also

Satna: सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का गंभीरता से करें निराकरण, गुणवत्तापूर्ण जवाब अंकित करें

कलेक्टर मैहर ने समय-सीमा की बैठक में दिये निर्देश सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर मैहर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *