Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: सिविल लाइन चौराहा से धवारी चौराहा मार्ग जाना जायेगा लाडली लक्ष्मी पथ के नाम से

लाडली लक्ष्मी पथ का 2 नवम्बर को होगा शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ प्रदेश में स्थापना दिवस से संबंधित कार्यक्रम एक नवम्बर से 7 नवम्बर तक आयोजित होगे। इसी क्रम में 2 नवम्बर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान लाडली लक्ष्मी योजना-2 का शुभारंभ करेंगे साथ ही लाडली लक्ष्मी पथ का भी शुभारंभ होगा। इस दौरान महिला सशक्तिकरण से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। स्थापना दिवस के निर्धारित कार्यक्रमानुसार 2 नवंबर को सभी जिलों में पूर्व चयनित पथ का ‘लाड़ली लक्ष्मी पथ’ नाम से नामकरण किया जायेगा। सतना शहर के सिविल लाइन चौराहा से धवारी चौराहा जाने वाले मार्ग को लाडली लक्ष्मी पथ के नाम से जाना जायेगा। इस मार्ग की पुताई रंगाई कर आकर्षक ढंग से सजाया जा रहा है।

मध्यप्रदेश पिछड़ावर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष श्री विसेन व्हाइट टाइगर सफारी आयेंगे

मध्यप्रदेश पिछड़ावर्ग कल्याण आयोग के अध्यक्ष (केबिनेट मंत्री दर्जा) एवं सभापति सरकारी उपक्रमों संबंधी समिति म.प्र. विधानसभा श्री गौरीशंकर विसेन सोमवार को रीवा से प्रस्थान कर प्रातः 10 बजे व्हाईट टाइगर सफारी आयेंगे तथा पुनः रीवा के लिये प्रस्थान कर बैठक में शामिल होंगे।

इमरजेंसी फीडर अंतर्गत क्षेत्र में आज विद्युत प्रवाह अवरूद्ध रहेगा

कार्यपालन अभियंता शहर संभाग म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लि. सतना ने बताया कि शहर संभाग सतना अंतर्गत 31 अक्टूबर को 33/11 केव्ही उपकेन्द्र कोलगवां से निकलने वाले 11 केव्ही इमरजेंसी फीडर के मेंटीनेंस का कार्य प्रातः 9 बजे से दोपहर 1 बजे तक किया जायेगा। फीडर अंतर्गत सिद्धार्थ नगर, बैंक कॉलोनी, भरहुत नगर, पार्क होटल, सबेरा होटल एवं अन्य संबंधित क्षेत्र में विद्युत प्रवाह अवरूद्ध रहेगा। विद्युत समस्या के निवारण हेतु टोल-फ्री नंबर 1912 या 1800-233-1266 पर संपर्क किया जा सकता है।

राष्ट्रीय एकता दिवस पर प्रदेश में होगी रन फार यूनिटी, स्टेडियम से सिविल लाइन तक होगी दौड़

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष प्रदेश के सभी जिले में ‘रन फॉर यूनिटी’ दौड़ की जायेगी। केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के निर्देशानुसार एकता दिवस पर प्रत्येक जिले में सुबह 7 से 9 बजे के बीच 100 दौड़ का आयोजन ग्राम, ब्लाक और जिलास्तर पर किया जाएगा। संचालक, खेल और युवा कल्याण सभी संभाग के पुलिस अधीक्षक, जिला खेल अधिकारी तथा नेहरू युवा केन्द्र के प्रतिनिधियों से रन फार यूनिटी को सफल बनाने की अपील की है। सतना में दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम से सिविल लाइन तक रन फॉर यूनिटी 31 अक्टूबर को स्टेडियम से प्रातः 7ः30 बजे प्रारंभ होगी।

एक नवंबर को आधे दिवस का अवकाश

राज्य शासन ने निर्देश जारी किए हैं कि एक नवम्बर 2022 को मध्यप्रदेश स्थापना दिवस के अवसर पर सायं काल आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए सभी शासकीय कार्यालयों में अपरान्ह आधे दिवस का शासकीय अवकाश रहेगा। सतना जिले में भी सभी शासकीय कार्यालयों में एक नवम्बर को आधे दिन का अवकाश रहेगा।

31 अक्टूबर को मनाया जायेगा राष्ट्रीय एकता दिवस, शपथ के साथ होंगी एकता दौड़

सरदार वल्लभ भाई पटेल की जन्म-तिथि 31 अक्टूबर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन पूरे प्रदेश में राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाये रखने की शपथ ली जायेगी।

राज्य शासन ने सभी विभाग प्रमुखों सहित संभागायुक्त, कलेक्टर, पुलिस आयुक्त और समस्त पुलिस अधीक्षकों को पत्र लिख कर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाये जाने के निर्देश दिये है। राष्ट्रीय एकता दिवस पर शपथ के साथ राज्य पुलिस और वर्दीधारी बल, इकाइयों और एजेंसियों द्वारा मार्च पास्ट, प्रत्येक जिले में एकता दौड़ और काराग्रहों में राष्ट्रीय एकता पर केन्द्रित कार्यक्रम करने के निर्देश दिये है। गृह विभाग को इन कार्यक्रमों के लिये नोडल विभाग नामांकित किया गया है।

छात्रावास योजना एवं कल्याणकारी संस्था को माह जुलाई का खाद्यान्न आवंटित

जिले में संचालित कल्याणकारी संस्था एवं छात्रावास के अंतःवासियों को माह अक्टूबर 2022 का खाद्यान्न (गेहूँ एवं चावल) आवंटित किया गया है। आवंटन केवल विभाग द्वारा स्वीकृत संस्थाओं की उचित मूल्य दुकानों से मैप की हुई जिले की 110 संस्थाओं के अंतःवासियों को दुकानवार एवं संस्थावार जारी किया गया है।

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि खाद्यान्न आवंटन (गेहूँ, चावल) जिले की संस्था एवं छात्रावासो में रह रहे अंतःवासियों को 15 किलोग्राम (गेहूँ 12 किग्रा. एवं चावल 3 किग्रा.) प्रति सदस्य के मान से जारी आवंटन दुकानवार, संस्थावार पोर्टल पर वेलफेयर अन्तर्गत पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध है। खाद्यान्न आवंटन के लिये निर्देश दिये गये हैं कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अंतःवासियों को एक रूपये प्रति किलोग्राम एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों को बीपीएल दर पर गेहूं एवं चावल का वितरण किया जाये। सभी प्रबंधक एवं विक्रेता आवंटित खाद्यान्न का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से करना सुनिश्चित करेंगे।

राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता आयोजन की समीक्षा बैठक आज

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि लोक शिक्षण संचालनालय म.प्र. के निर्देशानुसार राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता 9 नवंबर से 13 नवंबर तक आयोजित होगी। इस प्रतियोगिता में प्रदेश के 10 संभागों के खिलाड़ी और ऑफिशियल्स सहभागिता करेंगे। राज्य स्तरीय शालेय क्रीडा प्रतियोगिता आयोजन के संबंध में बैठक 31 अक्टूबर को टीएल बैठक के उपरांत दोपहर 12 बजे से कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी।

दान श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा हेतु वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आज तक

प्रदेश के बीड़ी, चूना पत्थर एवं डोलोमाईट, लौह-मैग्नीज-क्रोम और अयस्क खदान श्रमिकों के अध्ययनरत बच्चों को शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए वित्तीय सहायता योजना में आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इन श्रमिकों के मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत पुत्र-पुत्रियों को कक्षा 1 से उच्च शिक्षा ग्रहण करने पर छात्रवृत्ति और गणवेश के लिये एक हजार से अधिकतम 25 हजार रूपये स्वीकृत की जाती है। योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए छात्र-छात्राओं को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर आनलाईन आवेदन करना होगा। प्री-मेट्रिक और पोस्ट-मेट्रिक के लिए 31 अक्टूबर 2022 अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर ऑनलाईन आवेदन करने, पात्रता की जानकारी एवं शर्तें ऑनलाईन प्रदर्शित हैं।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *