Friday , May 17 2024
Breaking News

Surya Grahan: सूर्य ग्रहण के समाप्त होते ही करें ये काम, नहीं पड़ेगा कोई नकारात्मक असर

Surya Grahan 2022: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सूर्य ग्रहण को एक अशुभ घटना के रूप में माना जाता है। इस दिन पूजा-पाठ और किसी भी तरह के शुभ कार्यों की मनाही होती है। कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान व्यक्ति को सिर्फ भगवान की भक्ति करनी चाहिए। इस साल 2022 का ये सूर्य ग्रहण साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण है। जो कि आज यानी कि 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 22 मिनट से शुरू हो जाएगा। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जिस तरह सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों की मनाही होती है उसी प्रकार ग्रहण के तुरंत बाद कुछ कामों को करना काफी जरूरी माना जाता है। मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होता है। ऐसे में सूर्य ग्रहण समाप्त करने और उसके प्रभावों से बचने के लिए सूर्य ग्रहण के बाद कुछ चीजों को जरूर करना चाहिए।

  • – सूर्य ग्रहण के समाप्त होने के बाद तुलसी के पौधे पर गंगाजल छिड़क कर इसे शुद्ध कर लें।
  • – ग्रहण के समाप्त होने के बाद घर के पूजा घर या पूजा स्थान पर गंगाजल का छिड़काव करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है।
  • – ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं अपना विशेष ध्यान रखें। ग्रहण के दौरान निकलने वाली नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह गर्भवती महिला के होने वाले बच्चे पर पड़ता है। ऐसे में ग्रहण के बाद स्नान अवश्य करें।
  • – ज्योतिष के अनुसार ग्रहण के बाद तिल और चने की दाल का दान किया जाता है। ऐसा करने से जीवन में आने वाली समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  • – सूर्य ग्रहण के खत्म होने के बाद घर में झाड़ू-पोछा अवश्य करें। ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।
  • – ग्रहण के बाद स्नान दान का भी विशेष महत्व बताया गया है। इसलिए जितना संभव हो उतना दान करें।

About rishi pandit

Check Also

बाबा केदारनाथ जाने का बना रहे हैं प्लान? जानें दिल्ली से क्या है आसान रूट

  उत्तराखंड में स्थित विश्व प्रसिद्ध चारों धामों में से एक बदरीनाथ धाम (Badrinath Dham) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *