Wednesday , July 3 2024
Breaking News

Weather Alert: दिवाली पर इन राज्यों में बारिश का अनुमान,चक्रवात को लेकर अलर्ट

Weather news rain forecast in these states on diwali imd cyclone alert: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ देश के उत्तरी और मध्य हिस्से से मानसून विदा हो चुका है। वहीं मौसम विभाग ने कुछ प्रदेशों में दीपावली के आसपास बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यह आगे जाकर चक्रवात में तबदील हो सकता है। मौसम विभाग ने केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और आंध्रप्रदेश में 22 से 25 अक्टूबर तक बारिश की संभावना जताई है। वहीं स्काईमेट वेदर के अनुसार एक चक्रवर्ती परिसंचरण उत्तर अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्र में बना हुआ है। इसके 22 अक्टूबर तक एक डिप्रेशन में और बाद में पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात में बदलने की संभावना है। एक अन्य ट्रफ रेखा केरल के तट से मध्य पश्चिम अरब सागर तक बनी है।

मछुआरों को दी गई सलाह

चक्रवात को देखते हुए मछुआरों को पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवात के दौरान हवा की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटा हो सकती है।

ओडिशा सरकार ने की बैठक

चक्रवात के पूर्वानुमान को देखते हुए ओडिशा सरकार ने एक समीक्षा बैठक की। इस ने पूर्वानुमान के मद्देनजर सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। वहीं मौसम विज्ञान केंद्र भुवनेश्वर के मौसम वैज्ञानिक यू एस दास के अनुसार 23 अक्टूबर तक राज्य में वर्षा की संभावना नहीं है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में तेज बारिश संभव है। विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। वहीं उत्तराखंड में एक-दो जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है।

About rishi pandit

Check Also

लोनावला पिकनिक स्पॉट पर बह गया पूरा परिवार, पिछले 3 महीने में वहां के झरनों से बरामद हो चुकी हैं 27 लाशें

पुणे महाराष्ट्र (Maharashtra) के पुणे में जिला प्रशासन ने मानसून सीजन के दौरान पर्यटकों की …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *