Saturday , July 6 2024
Breaking News

मोबाइल एप व एमएसटी में मिलने वाली राहत की जानकारी देतीं महिला रेलकर्मी

बिलासपुर

स्टेशनों में महिला रेलकर्मी हेल्प डेस्क लगाकर यह भी बता रही है कि रेलवे की मंशा है कि दैनिक यात्री अधिक से अधिक इसका लाभ उठाकर राहत पा सकते हैं। टीम खूब प्रचार- प्रसार कर रही है।

भारतीय रेलवे दैनिक यात्रा करने वाले छात्र व अलग–अलग क्षेत्रों में कार्य करने वाले कर्मचारी व व्यापारी वर्गों को कम खर्च में अधिक यात्रा सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अनुमत दूरी (150 किमी) तक के लिए मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की सुविधा प्रदान दी है।

मासिक सीजन टिकट नियमित टिकट की तुलना में अत्यधिक किफायती है। जिससे दैनिक यात्रा करने वाले यात्रियों की मासिक यात्रा खर्च में काफी बचत होती है। इस प्रकार उन्हें एक बड़ी आर्थिक राहत मिलती है। वाणिज्य विभाग के अधिकारियों के मार्गदर्शन में पर्यवेक्षकों व कर्मचारियों की टीम द्वारा मासिक सीजन टिकट से होने वाले लाभ से अवगत कराते हुए यात्रियों को मासिक सीजन टिकट का उपयोग करने के प्रति निरंतर जागरूक किया जा रहा है।

यूटीएस आन मोबाइल एप की सहायता से मासिक सीजन टिकट घर बैठे आसानी से प्राप्त किया जा सकता है। साथ ही टिकट का भुगतान आर-वालेट के माध्यम से करने पर तीन फीसद अतिरिक्त बोनस भी प्राप्त किया जा सकता है। मासिक सीजन टिकट न केवल यात्रियों की यात्रा को आसान बनाता है बल्कि, उनके समय और धन की भी बचत करता है।

जानिए स्लैब अनुसार किराया
द्वितीय श्रेणी मासिक सीजन टिकट का किराया किमी के स्लैब के अनुसार 1–20 किमी तक 100 रुपए, 21–45 किमी तक 185 रुपए, 46–70 किमी तक 270 रुपए, 71–100 किमी तक 355 रुपये, 101 –135 किमी तक 440 रुपए व 136–150 किमी तक का 525 रुपए किराया लगता है। यह किराया एक महीने का है|

बिलासपुर स्टेशन से रायपुर स्टेशन की दूरी 110 किमी है। जिसका मासिक सीजन टिकट का किराया मात्र 440 रुपए है। यदि प्रतिदिन टिकट लेकर यात्रा की जाय तो एक माह का किराया 1800 रुपए होता है, यानी महीने में यात्री का 1360 रुपए की बचत कर सकता है।

इस प्रकार यात्री को केवल 25 प्रतिशत किराए की राशि से महीने भर यात्रा की सुविधा मिल रही है। इसके अलावा बार-बार टिकट खरीदने के झंझट से मुक्ति मिली है। जिससे मासिक सीजन टिकट धारक की यात्रा समय की बचत होगी। इस समय का उपयोग वह दूसरे जरूरी कार्य के लिए कर पाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

जांजगीर जहरीली गैस हादसे में मृतकों के परिजनों को विष्णु सरकार ने की 5-5 लाख रुपए देने की घोषणा

रायपुर जांजगीर-चांपा के बिर्रा थाना अंतर्गत आने वाले ग्राम किकिरदा में 5 लोगों की दम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *