Tuesday , July 9 2024
Breaking News

मच्छरों से बीमारियां बढ़ने की आशंका, स्वास्थ्य विभाग ने दी बचाव की सलाह

मच्छरदानी का उपयोग करें और घरों के आस-पास नीम का धुआं करें

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी ने वर्तमान मौसम परिवर्तन की स्थितियों में सामान्य रूप से मच्छर जनित बीमारियों से प्रभावित होने की आशंका के दृष्टिगत आमजन से सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि वर्षा के बाद जगह-जगह पानी भरा है जिसमें मलेरिया और डेंगू के मच्छर पनपते हैं। घरों में टयूब-टायर, बर्तनों में पानी भरा नहीं रहने दें। प्रत्येक 2-3 दिन में कूलर का पानी बदलते रहें। घरों में मच्छरदानी का प्रयोग करें। बच्चों को पूरे अस्तीन के कपड़े पहनायें और शाम को घरों के आस-पास नीम का धुआं करें।

बुखार के लक्षण दिखाई देने पर तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर जाकर उचित जांच एवं उपचार कराना चाहिए। मलेरिया की जांच कराए रक्त पट्टिका बनाकर खून को जांच कराए। डॉक्टर की सलाह पर ही दवाई गोली ले और इसके साथ ही टाइफाइड से बचने के लिए पेयजल छानकर एवं उबालकर उपयोग करें, बाहर का खाना खाने से बचें। ठेले पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों एवं पेय पदार्थों का उपयोग नहीं करें। फल या सब्जी को पानी से धोकर ही उपयोग करें। खाना खाने से पहले अपने हाथ साबुन से अच्छी तरह धोएं। व्यक्तिगत स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। घर के आसपास साफ-सफाई का ध्यान रखें।

किचन में भोज्य पदार्थ ढंककर रखें। पानी पीने के लिए हेंडल वाले मग का उपयोग करें। बासी भोजन का प्रयोग ना करे, ताजा भोजन करें। दरवाजों के हैंडल, टेलीफोन व नल पर होने वाली गंदगी से बचें। नियमित तथा तेज बुखार के साथ उल्टी की शिकायत होने पर नजदीकी शासकीय स्वास्थ्य केन्द्र पर चिकित्सक से संपर्क करें। सभी सरकारी अस्पतालों में मलेरिया और डेंगू की जॉच उपचार की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है।

About rishi pandit

Check Also

Satna: एक पेड़ मां के नाम अभियान अंतर्गत राज्यमंत्री ने किया पौध रोपण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय विकास एवं आवास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी सोमवार को एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *