Thursday , May 16 2024
Breaking News

CPI DATA: महंगाई के मोर्चे पर फिर झटका, सितंबर में 7% से बढ़कर 7.41% हुई खुदरा महंगाई दर

National cpi inflation incresed from 7 percent to 741 in september and remained above 6 for three consecutive quarters: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ सितंबर में महंगाई के मोर्चे पर सरकार को फिर झटका लगा है। सितंबर में CPI यानी खुदरा महंगाई दर अगस्त के 7 फीसदी से बढ़कर 7.41 फीसदी पर आ गई है। यह भी बतातें चलें कि जानकारों ने इसके 7.32 फीसदी पर रहने का अनुमान लगाया था। महीने दर महीने आधार पर सितंबर में ग्रामीण महंगाई दर भी 7.15 फीसदी से बढ़कर 7.56 फीसदी पर आ गई है। इसी तरह सितंबर में शहरी महंगाई 6.72 फीसदी से बढ़कर 7.27 फीसदी पर आ गई है। ये लगातार दूसरे महीने खुदरा महंगाई दर में उछाल देखने को मिला है।

महंगाई में हर महीने बढ़ोतरी

पिछले कुछ महीनों से महंगाई दर में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है। सितंबर महीने में खुदरा महंगाई दर बढ़कर 7.41 फीसदी पर जा पहुंची है। अगस्त में ये 7 फीसदी थी, जबकि जुलाई में ये 6.71 फीसदी रही थी। एक साल पहले की बात करें तो सितंबर 2021 में खुदरा महंगाई दर सिर्फ 4.35 फीसदी थी। अगर तीन महीनों की बात करें, तो महंगाई दर, लगातार तीसरी तिमाही RBI की तय सीमा 6% से ज्यादा रही है।

खाद्य पदार्थों की कीमत में उछाल

इस साल खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर में भी उछाल देखने को मिला है।सितंबर महीने में खाद्य महंगाई दर ( Food Inflation) 8.60 फीसदी पर जा पहुंची है, जो अगस्त में 7.62 फीसदी थी। वहीं जुलाई में ये 6.75 फीसदी और जून में 7.75 फीसदी थी। इस महीने साग-सब्जियों की कीमतों में भारी उछाल दिखा है। सितंबर महीने में साग-सब्जियों की महंगाई दर 18.05 फीसदी रही है जबकि अगस्त 2022 में 13.23 फीसदी रही थी।

About rishi pandit

Check Also

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा भारत में बहुत जल्द तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर की शुरुआत हो जाएगी

नईदिल्ली रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि बहुत जल्दी तीसरे एयरक्राफ्ट कैरियर को बनाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *