Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: सीएम हेल्पलाइन के निराकरण की गति बनाये रखें- कलेक्टर

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि सीएम हेल्पलाइन की ग्रेडिंग में इस माह शुरू से ही सतना जिला चौथे स्थान पर चल रहा है। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के संतुष्टि पूर्वक निराकरण की इस गति को कायम रखते हुए जिले का स्थान टॉप फाइव में अंतिम समय तक बनाए रखें। सोमवार को समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में यह निर्देश दिए। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, एचके धुर्वे, धीरेंद्र सिंह, पीएस त्रिपाठी, सुधीर बेक, एसके गुप्ता, राजेश मेहता सहित जिला विभाग प्रमुख अधिकारी, सीईओ जनपद, सीएमओ नगर परिषद उपस्थित रहे।

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि इस सप्ताह 13110 लंबित शिकायतों के साथ प्रदेश स्तर पर निराकरण के मामले में चौथे नंबर पर हैं। पिछले सप्ताह 12406 लंबित शिकायतों में 704 बढ़कर 13110 हो गई हैं। शिकायतों की संख्या बढ़ी है। संतुष्टि पूर्ण निराकरण और वेटेज अंकों का प्रतिशत बढ़ाकर ग्रेडिंग में जिले का स्थान कायम रखें।

अगले शिविर तक कोई प्रकरण नहीं रहे लंबित

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में आयोजित हो रहे सेवा शिविरों के प्राप्त आवेदनों की समीक्षा की। बताया गया कि जिले में अब तक आयोजित हुए 905 शिविरों में कुल 82 हजार 669 आवेदन प्राप्त हुए हैं। जिनमें 476 अस्वीकृत किए गए हैं। योजनावार कुल दर्ज 82193 आवेदनों में 67 हजार 104 स्वीकृत किए गए हैं। लेकिन योजनाओं के आवंटित लक्ष्य कम होने से 15273 आवेदन लंबित हैं। कलेक्टर ने कहा कि योजनाओं के पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कर शेष लक्ष्य पूर्ति के प्रस्ताव भेजे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के तहत उसी स्थान पर लगने वाले द्वितीय शिविर के पहले सभी आवेदन पत्रों का निराकरण हो जाना चाहिए। मुख्यमंत्री जन सेवा शिविरों के प्राप्त सभी आवेदन पोर्टल पर फीड कर निराकरण भी दर्ज करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए है।

आयुष्मान कार्ड की एंट्री फीड करें

आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही की समीक्षा में बताया गया कि सतना जिला निर्धारित लक्ष्य 15 लाख 5 हजार 972 कार्ड के विरुद्ध 9 लाख 1 हजार 75 कार्ड बनाकर 60.5 प्रतिशत के साथ प्रदेश में 29वें स्थान पर आ गया है। जीआरएस की आईडी से कार्ड जनरेशन के मामले में सतना जिला 1 लाख 45 हजार 663 कार्ड बनाकर प्रदेश में चौथे स्थान पर है। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय निकायों में आयुष्मान कार्ड बनाने की कार्यवाही तेज करें और ग्रामीण क्षेत्रों में आयुष्मान कार्ड बनाने की गति को कायम रखें। जितने कार्ड बनाए जा रहे हैं, उनकी पोर्टल में एंट्री भी सुनिश्चित कराएं, ताकि वास्तविक प्रगति दिखे।

गांव के सभी मंदिरों में सजावट और प्रमुख मंदिर में होंगे कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अक्टूबर को उज्जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर राज्य शासन के निर्देशानुसार प्रदेशभर के गांव और शहरों के प्रमुख मंदिरों में साफ-सफाई, रंगाई पुताई के बाद सजावट और दीप प्रज्ज्वलन तथा भजन-कीर्तन के कार्यक्रम भी किए जाएंगे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में सभी एसडीएम, जनपद के सीईओ और नगरीय निकाय के सीएमओ से अपने क्षेत्र के मंदिरों के पुजारियों एवं सामाजिक, धार्मिक व्यक्तियों से चर्चा कर आयोजन सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए हैं। महाकाल लोक के लोकार्पण के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण 11 अक्टूबर को शाम 6 बजे से प्रमुख मंदिरों में स्क्रीन लगाकर किया जाएगा इसके पहले भजन-कीर्तन, दीप प्रज्ज्वलन, सजावट, प्रभात फेरी के कार्यक्रम सायं 5 बजे से मंदिरों में किए जाएंगे।

जलजीवन मिशन की 57 योजनायें पूर्ण

समय-सीमा प्रकरणों की बैठक में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी द्वारा जल जीवन मिशन के किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। कार्यपालन यंत्री रावेंद्र सिंह ने बताया कि सोहावल, नागौद, मझगवां में 27 रेट्रोफिटिंग, 26 नवीन नल जल योजना और 4 अन्य मिलाकर कुल 57 नल जल योजनायें पूर्ण कर ली गई हैं। रेट्रोफिटिंग की सभी 100 स्वीकृत योजनाओं को दिसंबर तक पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। कलेक्टर श्री वर्मा ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा के दौरान एक माह में औसत 822 मीटर सड़क बनाए जाने पर अप्रसन्नता व्यक्त की। महाप्रबंधक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क गणेश मिश्र ने बताया कि बरसात के मौसम में डामर की सड़क का काम नहीं हो पाता है। इसलिए सड़क निर्माण की गति न्यून है। अब अक्टूबर-नवंबर माह से सड़क निर्माण में प्रगति आएगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *