Tuesday , June 18 2024
Breaking News

Satna: कैंपस ड्राइव में 127 युवाओं को मिला रोजगार

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन जिला पंचायत सतना अंतर्गत संचालित दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना अंतर्गत सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े के मार्गदर्शन में शनिवार को जिला पंचायत सतना के सभागार में मारुति सुजुकी मोटर्स गुजरात कंपनी द्वारा प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया गया। जिसमें विभिन्न ट्रेडों से आईटीआई उत्तीर्ण के प्रदेश व प्रदेश के बाहर के बेरोजगार युवा-युवतियों सहित जिले के 206 युवाओं ने परीक्षा और इंटरव्यू में भाग लिया। जिसमें 127 युवाओं का चयन कंपनी के प्रतिनिधि जीतेन्द्र सुसोदिया, कंसल्टेंट अनिल कुमार, केशव झा द्वारा किया गया।

व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के निरीक्षण में श्रम अधिकारियों को बाल श्रम करते मिले बच्चे

बाल श्रमिक अधिनियम 1986 (संशोधित अधिनियम 2016) के अन्तर्गत सहायक श्रमपदाधिकारी एवं श्रम निरीक्षकों के दल द्वारा शनिवार को सतना शहर के अनेक संस्थानों के निरीक्षण किया गया। इस दौरान श्रम विभाग के अधिकारियों को प्रतिष्ठानों में बच्चे श्रम करते पाये गये। जिनमें मुन्ना ऑटो पार्ट्स एवं शॉकप रिपेयरिंग शॉप सर्किट हाउस में 15 वर्ष की आयु का एक बच्चा श्रम करते मिला। इसी प्रकार जटाशंकर मोटरसाइकिल रिपेयरिंग शॉप सर्किट हाउस में 14 वर्ष 2 माह का एक बच्चा, गणेश ट्रंक स्टोर आयुष्मान हास्पिटल के पास सतना में 17 वर्ष का एक बच्चा, मो. जमीउल्ला खान ऑटो रिपेयरिंग शॉप खेरमाई रोड सतना में 15 वर्ष का एक बच्चा एवं त्रिमूर्ति फर्नीचर खेरमाई रोड सतना में 17 वर्ष का एक बच्चा बाल श्रम करते पाया गया। बाल श्रम अधिनियम के अंतर्गत पांच संस्थान पर श्रम निरीक्षक के दल द्वारा कार्यवाही कर प्रकरण बनाये गये है।

सर्वाधिक रक्तदान के लिए देश में प्रथम स्थान पर रहा मध्यप्रदेश

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मंडाविया ने प्रदेश के स्वास्थ्य संचालक को प्रदान किया अवार्ड

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्म-दिवस पर 17 सितंबर से एक अक्टूबर 2022 तक पूरे देश में आयोजित रक्तदान अमृत महोत्सव में मध्यप्रदेश को रक्त कलेक्शन में देश में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने नई दिल्ली में शनिवार को प्रदेश के स्वास्थ्य संचालक श्री अनुराग चौधरी को रक्तदान में देश में पहले स्थान पर आने पर प्रदेश को मिला अवार्ड प्रदान किया।

संचालक स्वास्थ्य श्री चौधरी ने बताया कि पूरे देश में 17 सितम्बर से शुरू हुए रक्तदान अमृत महोत्सव में अंतिम दिन एक अक्टूबर तक आनुपातिक रूप से सर्वाधिक रक्तदान कर मध्यप्रदेश पूरे देश में प्रथम रहा है। प्रदेश में पहले दिन 17 सितंबर को 31 हजार 514 रक्तदाताओं ने रक्तदान कर अमृत महोत्सव में एक नया कीर्तिमान बनाया था। पूरे अभियान अवधि में कुल 903 शिविर में 36 हजार 658 रक्तदाता ने रक्तदान किया।

रक्तदान अमृत महोत्सव में विशेष रक्तदान महाअभियान चला कर रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। अभियान के पहले ही दिन प्रदेश के सभी जिलों में स्वयंसेवी संस्थाओं, एनजीओ, रेडक्रॉस सोसाइटी, अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद, विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थाओं के सहयोग से विभिन्न जिलों में रक्तदान शिविर हुए।

प्रदेश में रक्तदान अमृत महोत्सव में सभी जिलों के ब्लड सेंटरों द्वारा ब्लॉक एवं ग्राम स्तर तक रक्तदान के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विशेष कार्यक्रम- कार्यशाला, रैली, नुक्कड़ नाटक और रक्तदान शिविर हुए। इन शिविरों में जिलों के जन-प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में स्वयंसेवी संगठन और गणमान्य नागरिक शामिल हुए। महा अभियान में स्वैच्छिक रूप से रक्तदान के लिए इच्छुक नागरिकों का पंजीयन भी किया गया, जिससे उनके नजदीक के किसी व्यक्ति को रक्त की आवश्यकता होने पर पंजीकृत रक्तदाता से रक्त मिल सके।

About rishi pandit

Check Also

Satna: मैहर पहाड़ी में मिले तीन लोगो के कंकाल, एक महिला दो पुरूष, शिनाख्त नहीं

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ मैहर देवी जी मंदिर के पीछे तीन लोगों के शव एक साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *