Wednesday , July 3 2024
Breaking News

मृतक दीपक के विरुद्ध दर्ज हुआ आगजनी, हत्या और हत्या के प्रयास का मामला

crime:अनूपपुर/ बड़े भाई के परिवार को जलाकर मार डालने के अपराध में जैतहरी पुलिस ने वारदात को अंजाम देने के बाद खुदकुशी करने वाले मृतक दीपक विश्वकर्मा के विरुद्ध आगजनी, हत्या और हत्या के प्रयास का अपराध पंजीबद्ध किया है। शुक्रवार को कैबिनेट मंत्री बिसाहूलाल सिंह पीड़ित परिवार के घर ग्राम धनगवां पहुंचे और शोकाकुल परिवार को सांत्वना देने के साथ ही स्वेच्छानुदान निधि से 30 हजार की सहायता राशि दी। बता दें कि बुधवार- गुरुवार की रात जैतहरी थाना अंतर्गत ग्राम धनगवां में बड़े भाई द्वारा घर पर खाना देने से मना करने और लोन चुकाने किस्त की राशि मांगे जाने से नाराज होकर परिवार का छोटा भाई दीपक विश्वकर्मा जो तीन भाइयों में सबसे छोटा था ने बड़े भाई के परिवार को रात में सोते समय कमरे में पेट्रोल डालकर आग के आगोश में भेज कर जलाकर मार डाला था। इस दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम देने के बाद आरोपित दीपक विश्वकर्मा ने अपने कमरे में जाकर फांसी लगाकर आत्महत्या भी कर ली थी। आगजनी की घटना में मृतक ओंकार का पुत्र आशीष जिसे शहडोल भेज दिया गया था वह घर आ गया है और अपने माता- पिता एवं बहन को मुखाग्नि गुरुवार को दी।

ऐसा है घरेलू मामला

थाना प्रभारी जैतहरी के.के. त्रिपाठी ने बताया कि मृतक ओंकार का परिवार बेहद तंगी हालत में गुजर बसर कर रहा था। ओंकार गांव में लोहारी का काम करते हुए अपने तीन बच्चों का भरण पोषण करता था। चेतराम भाइयों में मझला था जिस ने शादी नहीं की और परिवार के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया था। बताया गया कुछ वर्ष पहले चेतराम नेपानगर में नौकरी करता था वहां से काम छोड़ कर जब वह घर आया तो 2 लाख पीएफ फंड से उसे मिले थे। दीपक घर में छोटा भाई था दीपक बाइक सुधारने का मैकेनिक था जिसके दुकान खुलवाने चेतराम ने दीपक के कैरियर को राह दिखाने और घर की माली हालत को सुधारने के लिए पीएफ फंड की 2 लाख और बैंक से 3 लाख का लोन लेकर दीपक के व्यवसाय में मदद की थी। चेतराम ने पुलिस को बताया था कि शुरुआत में दीपक मेहनत करता था घर के खर्च में सहयोग किया करता था और दुकान से आमदनी होने पर किस्त राशि चुकाने में मदद कर रहा था। लेकिन धीरे-धीरे वह बुरी संगति का शिकार हो गया। पिछले तीन-चार माह से वह लगातार नशे का सेवन करने लगा था और घरेलू खर्च में कोई सहयोग ना कर विवाद किया करता था, तथा लोन की किस्त चुकाने में भी ध्यान नहीं दे रहा था।

छोटे भाई दीपक के ठाठ थे

ओंकार ने एक दिन दीपक को इन्हीं बुरी आदतों की वजह से घर पर खाना ना देने और होटल में खाने के लिए कह दिया था तब से दीपक और नाराज हो गया था। बताया गया दीपक लगातार बिगड़ता चला जा रहा था उसका कृत्य आसपास के सभी लोग जानने लगे थे। पुलिस ने बताया कि आरोपित दीपक के भाई जहां दयनीय जीवन जी रहे थे वही दीपक के कमरे में एसी लगा हुआ था तथा दोनों भाइयों की तुलना में कमरा सबसे बेहतर और पक्का भी था जबकि ओंकार कच्चे दो कमरे में अपने दो बच्चों के साथ रह रहा था।

मृतक दीपक के विरुद्ध मामला कायम 

जैतहरी थाने में आरोपित एवं मृतक दीपक विश्वकर्मा के विरुद्ध धारा 436,307, 302 का अपराध कायम किया गया।  डिप्टी कलेक्टर विजय डहेरिया धनगवां घटनास्थल पहुंचे थे जिन्होंने बताया कि मृतक परिवार को अंत्येष्टि सहायता राशि 5000 उपलब्ध कराई गई एवं आगजनी की घटना से घर को जो नुकसान पहुंचा उसकी आंशिक क्षति का प्रकरण तैयार किया जा रहा है। डिप्टी कलेक्टर ने यह भी बताया कि परिवार को संबल कर्मकार योजना के तहत चार लाख की जो सहायता राशि दी जाती है वह नहीं मिल सकेगी क्योंकी छोटे भाई दीपक ने घर जलाकर वारदात घटित की है और उस पर 302 का अपराध कायम हुआ है, यह कोई घटना नहीं मानी जाएगी।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *