Saturday , May 4 2024
Breaking News

Satna: रोगी कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने का निर्णय

कार्यकारिणी सभा की बैठक संपन्न

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को सरदार वल्लभभाई पटेल जिला चिकित्सालय सतना की रोगी कल्याण समिति की कार्यकारिणी सभा की बैठक में रोगी कल्याण समिति कार्यकर्ताओं के मानदेय में 35 रुपये की वृद्धि कर 330 रुपये प्रतिदिन की दर करने का निर्णय लिया गया है। रोगी कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं को वर्ष 2017 से अभी तक 295 रुपए प्रतिदिन की दर से कार्य दिवस का भुगतान किया जा रहा है। कार्यकारिणी सभा की बैठक में जिला चिकित्सालय के रोगियों की सुविधाओं के संबंध में निर्णय लिए गए। इस मौके पर आयुक्त नगर निगम राजेश शाही, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया, सिविल सर्जन डॉ केएल सूर्यवंशी, आरएमओ डॉ अमर सिंह, डॉ विजेयता राजपूत, सीए ऑडिटर रोहित गर्ग एवं पीआईयू के इंजीनियर भी उपस्थित थे।
कार्यकारिणी सभा की बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि रोगी कल्याण समिति के तहत 56 कार्यकर्ता सपोर्टिंग स्टाफ के रूप में कार्यरत हैं। जिन्हें जुलाई 2017 से 295 रुपए प्रतिदिन की दर से कार्य दिवसों का भुगतान किया जा रहा है। कोरोना काल और सामान्य दिनों में कार्यकर्ताओं का कार्य सहयोग बेहतर रहा है। बैठक में रोगी कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं का मानदेय प्रति कार्य दिवस में 35 रुपये की वृद्धि कर 330 रुपए प्रतिदिन की दर से कार्य दिवस की मजदूरी का भुगतान करने का निर्णय लिया गया है। बैठक में बताया गया कि रोगी कल्याण समिति के कार्यकर्ताओं को दो सेट वर्दी का प्रदाय 3 वर्ष पूर्व किया गया था।

कलेक्टर ने कहा कि कार्यकर्ता जिन्हें वर्दी दी गई है, उन्हें यूनिफॉर्म में कार्यरत रहने की नोटिस दें और वर्दी धारण करने वाले कार्यकर्ताओं को ही वर्दी प्रदान करें। आउट सोर्स के माध्यम से ठेके पर संचालित ई-हॉस्पिटल, ओपीडी पंजीयन कार्य के अनुबंध अवधि के लिए टेंडर प्रक्रिया पूर्ण कर अप्रैल 2022 से सभी कर सहित 1 लाख 90 हजार रुपये प्रतिमाह पर ई-हॉस्पिटल का संचालन कराया जा रहा है। वाहन पार्किंग के लिए निविदा प्रक्रिया पूर्ण कर फरवरी 2022 से 1 लाख 71 हजार 555 रुपए प्रति माह की दर से वाहन पार्किंग संचालित की जा रही है।
रोगी कल्याण समिति की आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत कर सिविल सर्जन डॉ सूर्यवंशी ने बताया कि जिला चिकित्सालय कि रोगी कल्याण समिति के पास 31 मार्च 2022 की स्थिति में एक करोड़ एक लाख 10 हजार 538 रुपये शेष राशि थी। अप्रैल से अगस्त 2022 तक 89 लाख 97 हजार रुपए की आय रही, जबकि इसी अवधि में 71 लाख 96 हजार 808 रुपए का व्यय हुआ है।

लोक निर्माण विभाग (पीआईयू) सतना को निर्माण कार्य के लिए रोगी कल्याण समिति द्वारा दी गई उधारी की राशि 10 लाख रुपए संबंधित एजेंसी को शीघ्र वापस करने के निर्देश दिए। रोगी कल्याण समिति द्वारा निर्मित 15 दुकानों के किराया निर्धारण, पुनआर्वंटन के संबंध में निर्णय लिया गया कि नगर निगम की भांति मध्यप्रदेश अचल संपत्ति अंतरण नियमों के अनुसार किराए का निर्धारण कर एक माह के भीतर सभी दुकानों का नवीन अनुबंध पूर्ण किया जाए।

सिविल सर्जन ने बताया कि रोगी कल्याण समिति द्वारा निर्मित कुल 15 नग दुकानों में दुकान क्रमांक 13, 1, 15 रिक्त है, जबकि एक दुकान भारतीय रेडक्रास सोसाइटी को निःशुल्क आवंटित की गई है। शेष दुकानों को 10 वर्ष के लिए किराए पर आवंटित किया गया है। दुकान क्रमांक 11, 12 में आवंटितों द्वारा जनवरी 2013 से किराया नहीं दिया जा रहा। जबकि अनुबंध के अनुसार वार्षिक वृद्धि 5 प्रतिशत की दर से किसी दुकानदार द्वारा नहीं दी जा रही है। कलेक्टर ने कहा कि सभी दुकान आवंटितों को 15 दिवस के भीतर लंबित किराए की राशि जमा कराने का नोटिस दें। लंबे समय से किराया नहीं देने वाले आवंटितों की प्रीमियम राशि राजसात कर दुकान खाली करने का नोटिस दें। रिक्त दुकानों 1, 13, 15 के लिए मूल्यांकन दर निर्धारित कर किराए पर देने टेंडर निकाले। इसी प्रकार जिला चिकित्सालय के पूर्व वाहन पार्किंग संचालक की अमानत राशि 87 हजार रुपये राजसात कर रोगी कल्याण समिति खाते में जमा कराई गई है। शेष राशि को वसूलने आरआरसी जारी करने की प्रक्रिया की जा रही है।

सीएमएचओ ने किया पल्स पोलियो अभियान का निरीक्षण

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक अवधिया ने मंगलवार को विकासखंड मैहर अंतर्गत ग्राम तिलोरा में टंकी टोला, कोलान टोला, सिलौटी, जुरवा, आदिवासी बस्ती, नरौरा, कोलान बस्ती मे पल्स पोलियो अभियान के तीसरे दिन घर-घर भ्रमण कर 0-5 वर्ष के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने के बारे मे जानकारी ली। इसके साथ ही घरों मे मार्किंग, नारे लेखन भी देखा गया। सभी जगह बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गयी। नरौरा कोलान बस्ती मे एक घर में 2 बच्चों मे एक को दवा नही पिलाई गयी थी। माँ से जानकारी लेने के बाद पता चला कि बच्चे के रोने के कारण माँ द्वारा दवा नहीं पिलवाकर घर लेकर आ गयी। जिस बच्चे को स्वयं सीएचएचओ द्वारा पोलियो की दवा पिलाई गई। सीएमएचओ उमरी फिफरी मोड़ पर ईट भट्टे का भी भ्रमण किया। यहाँ कोई भी परिवार दवा पिलाने से अछूता नही मिला। इस मौके पर बीपीएम मनोज सिंह, बीसीएम जितेंद्र पटेल, बीईई शिव कुमारी यादव भी साथ रहे। फील्ड में बीईओ, सेक्टर सुपरवाईजर, एएनएम, आशा उपस्थित पाईं गयी। सीएमएचओ ने विकासखंड मैहर और जिले के सभी विकासखंडों के अधिकारी, कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि जब तक 0 से 5 वर्ष के बच्चों को शत-प्रतिशत पोलियो वैक्सीन नहीं पिलायी जा पायेगी, तब तक अभियान जारी रखें।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: 80 गौवंश से भरा कंटेनर पुलिस ने पकड़ा, ड्राइवर-क्लीनर भागे

एनएच-30 पर बजरंग दल की सूचना पर पुलिस ने की कार्रवाई मैहर, भास्कर हिंदी न्यूज़/ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *