Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर की बड़ी कार्रवाई, छात्रावास में कर्त्तव्यों के प्रति लापरवाही पर वार्डन निलंबित, चौकीदार पद से पृथक

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नेताजी सुभाष चंद्र बोस आवासीय बालक छात्रावास सतना से बिना सूचना चार अध्ययनरत बच्चों के गायब होने की घटना को गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर अनुराग वर्मा ने छात्रावास के चौकीदार शुभम पटेल को तत्काल प्रभाव से चौकीदार के पद से पृथक कर दिया है। इसी प्रकार छात्रावास के वार्डन सुखेंद्र सिंह प्रधानाध्यापक शासकीय माध्यमिक शाला प्रेम नगर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।

छात्रावास से 4 बच्चों के बिना सूचना गायब होने की सूचना मिलते ही जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित, डीपीसी विष्णु त्रिपाठी ने छात्रावास का मौका-मुआयना किया और पुलिस में प्राथमिकी दर्ज कराई। अधिकारियों के भ्रमण के दौरान बिना अवकाश स्वीकृत और बिना पूर्व सूचना के वार्डन सुखेंद्र सिंह और चौकीदार शुभम पटेल को मौके पर अनुपस्थित पाया गया। लिहाजा छात्रावास के दोनों कर्मचारियों पर कड़ी कार्यवाही की गई है।

सीएम हेल्पलाईन की नॉट अटेण्ड शिकायतों में 25 हजार 500 रुपये का जुर्माना वसूला

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सीएम हेल्पलाइन में नॉट अटेंड शिकायतों के उच्च स्तर पर पहुंचने को गंभीरता से लेते हुए सभी विभाग प्रमुख अधिकारियों को एल-1 स्तर पर शिकायतों के नॉट अटेंड उच्च स्तर पर पहुंच जाने पर संबंधित जिम्मेदार अधिकारियों पर 250 रुपये प्रति शिकायत के मान ये जुर्माना लगाने के निर्देश दिए थे।
अधीक्षण अभियंता पूर्व विद्युत वितरण कंपनी जीडी त्रिपाठी ने बताया कि विद्युत वितरण कंपनी के एल-1 अधिकारियों की शिकायतें एल-2 स्तर पर नॉट अटेंड जाने पर 102 शिकायतों में 250 रुपए के मान से 25 हजार 500 रुपए की जुर्माना राशि वसूल कर लोक सेवा प्रबंधन के खाते में जमा कराई गई है। इनमें जनवरी माह में 11 शिकायतों पर 2750, फरवरी में 9 शिकायतों पर 2250, मार्च में 12 शिकायतों पर 3 हजार, अप्रैल में 20 शिकायतों पर 5 हजार, मई में 14 शिकायतों पर 3500, जून में 22 शिकायतों पर 5500 और जुलाई 2022 में 14 शिकायतों के नॉट अटेंड उच्च स्तर पर जाने पर संबंधित अधिकारी के विरुद्ध 3500 रुपए का जुर्माना वसूल किया जाकर जमा कराया गया है।

जन शिक्षण संस्थान सतना का कौशल दीक्षांत समारोह आज

भगवान विश्वकर्मा की जयंती के अवसर पर 17 सितंबर को दोपहर 12ः30 बजे से पुराना जिला पंचायत के सभागार सिविल लाईन सतना में जनशिक्षण संस्थान सतना के कौशल दीक्षांत समारोह का आयोजन सांसद सतना गणेश सिंह के मुख्यातिथ्य में आयोजित होगा। कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि एकेएस विश्वविद्यालय सतना के प्रति कुलपति डॉ हर्षवर्धन श्रीवास्तव होंगे। जबकि अध्यक्षता सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े करेंगे।

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तीर्थ यात्री आज तिरुपति के लिये रवाना होंगे

मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत प्रदेश से 5 विशेष ट्रेन 17 सितंबर को प्रारंभ हो रही हैं। मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना अंतर्गत 60 वर्ष की अधिक आयु के वरिष्ठ यात्री 17 सितंबर को विशेष ट्रेन से तिरुपति की यात्रा पर जायेंगे। इस विशेष ट्रेन में सतना जिले के 300 वरिष्ठ पात्र तीर्थयात्री भी तिरुपति के लिये रवाना होंगे। वरिष्ठ तीर्थ यात्रियों की ट्रेन में देखरेख एवं यात्रा प्रारंभ होने से वापस आने तक की जवाबदारी के लिये 6 अनुरक्षक भी विशेष ट्रेन में सवार रहेंगे। संबंधित तहसील के चयनित वरिष्ठ यात्रियों को यात्रा समय से 3 घंटे पूर्व स्टेशन पहुंचने के निर्देश दिये गये हैं।
मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना का क्रियान्वयन आईआरसीटीसी द्वारा किया जा रहा है। यात्रा जिस स्थान से प्रारंभ होगी उसी स्थान पर वापस आकर रूकेगी। यात्रा के दौरान यात्रियों को भोजन, नाश्ता, चाय, रूकने की व्यवस्था, तीर्थ-दर्शन तक बसों से जाने, वापस ट्रेन में लाने और गाइड की व्यवस्था आईआरसीटीसी करेगा।
तीर्थ यात्रियों को तुलसी माला और स्मृति चिन्ह दिए जाएंगे। साथ ही भजन मंडली की व्यवस्था और भजन संध्या का आयोजन भी किया जाएगा। यात्रियों से अपेक्षा है कि वे मौसम के अनुरूप वस्त्र, ऊनी वस्त्र, व्यक्तिगत उपयोग की सामग्री, कंबल, चादर, तौलिया, साबुन, कंघा, दाढ़ी बनाने का सामान आदि साथ में रखें। तीर्थ यात्रियों को अपने साथ ओरिजिनल आधार कार्ड, वोटर कार्ड और कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट की छाया प्रति भी अनिवार्य रूप से साथ लानी होगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *