Wednesday , May 22 2024
Breaking News

Satna:जिले में शनिवार से प्रारंभ होगा मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान, 31 अक्टूबर तक चलेगा 

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ केन्द्र एवं राज्य शासन के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं और कार्यक्रमों का पूरा लाभ उसके वास्तविक रूप से पात्र हितग्राही तक समय-सीमा में पहुँचे, इसी मूल ध्येय को लेकर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से विशेष अभियान प्रारंभ किया जा रहा है। इस अभियान के तहत केन्द्र एवं राज्य की चिन्हित हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ पात्र हितग्राहियों को दिलाया जायेगा। अभियान में पात्रताधारी हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लक्ष्य की शत-प्रतिशत पूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। कोई भी पात्र व्यक्ति इन योजना के लाभ से वंचित नहीं रहेगा। जन-कल्याण की इस प्रभावी पहल को ‘मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान’ के रूप में 31 अक्टूबर 2022 तक चलाया जाएगा। नागरिकों को योजनाओं को लाभ पहुंचाने के लिए घर-घर जाकर सर्वे किया जायेगा।

45 दिनों तक अनवरत चलेगा अभियान’

‘मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान’ 45 दिन तक संपूर्ण प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में अनवरत चलाया जाएगा। अभियान से संबंधित संपूर्ण कार्यवाही सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल से की जाएगी। पोर्टल में एक पृथक मॉड्यूल तैयार कर अधिकारियों एवं नागरिकों के लिए लॉगिन क्रिएट करने की सुविधा दी गई है। जिला कलेक्टर अभियान की सतत मॉनिटरिंग करेंगे।

’अभियान में मिलेगा इन योजनाओं का लाभ’

‘मुख्यमंत्री जन-सेवा अभियान’ में केन्द्र एवं राज्य सरकार की 33 फ्लैगशिप हितग्राही मूलक योजनाओं का चिन्हांकन किया गया है। अभियान से इन सभी योजनाओं में 100 प्रतिशत सेचुरेशन लाया जाएगा। सेचुरेशन से अभिप्राय है, सभी पात्र हितग्राहियों को संबंधित चिन्हांकित योजना का लाभ देना। परन्तु ऐसी हितग्राहीमूलक योजनाएँ, जो लक्ष्य आधारित हैं, अर्थात जिनमें शासन स्तर से लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं, में लक्ष्य के अनुसार ही हितलाभ प्रदान करने की कार्यवाही की जाएगी।

इनमें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, मुख्यमंत्री किसान कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ-विक्रेता, प्रधानमंत्री स्व-निधि, राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन, राष्ट्रीय निःशक्त पेंशन, राष्ट्रीय विधवा पेंशन, राष्ट्रीय परिवार सहायता, समग्र सामाजिक सुरक्षा पेंशन, मुख्यमंत्री कन्या अभिभावक पेंशन योजना, 6 वर्ष से अधिक आयु के बहु-विकलांग, बौद्धिक दिव्यांग के लिये आर्थिक सहायता योजना, मुख्यमंत्री कल्याणी विवाह सहायता योजना, दिव्यांग छात्रवृत्ति, निःशक्त शिक्षा प्रोत्साहन, निःशक्त विवाह प्रोत्साहन, उच्च शिक्षा शिक्षण शुल्क-जीवन निर्वाह भत्ता, चिकित्सक की अनुशंसा से निःशुल्क कृत्रिम अंग सहायक उपकरण, आयुष्मान भारत निरामयम मध्यप्रदेश, लाड़ली लक्ष्मी, प्रधानमंत्री मातृ वंदना, मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, प्रधानमंत्री उज्जवला, मध्यप्रदेश भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत भवन सन्निर्माण श्रमिकों का पंजीयन, आहार अनुदान, किसान क्रेडिट कार्ड (पशुपालन), किसान क्रेडिट कार्ड (सहकारी बैंकों के माध्यम से), किसान क्रेडिट कार्ड (मछुआ), किसान क्रेडिट कार्ड (कॉमर्शियल बैंकों से), मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति, अटल पेंशन और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का लाभ दिलाया जाना सुनिश्चित किया जायेगा।

’सर्वे दल घर-घर जाकर पात्रताधारी हितग्राहियों को करेंगे चिन्हांकित’

अभियान में प्रत्येक जिले में चिन्हित योजनाओं का लाभ लेने से छूट गए हितग्राहियों की पहचान, चिन्हांकन और प्रदत्त लाभों का सत्यापन कर गैप की पहचान करेंगे। सर्वे दलों का गठन जिला कलेक्टर द्वारा किया जाएगा। चिन्हित योजनाओ में सर्वे के पर्यवेक्षण के लिए जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारी तैनात रहेंगे।

’हितग्राहियों की जानकारी पोर्टल पर’

अभियान से संबंधित सम्पूर्ण कार्यवाही मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पोर्टल से संचालित होगी। पोर्टल में एक पृथक मॉड्यूल तैयार कर अधिकारियों एवं नागरिकों के लिये लॉगिन क्रिएट करने की सुविधा दी गई है। अधिकारियों के लिये पोर्टल 9 सितम्बर और नागरिकों के लिये 11 सितम्बर से पोर्टल शुरू हो गया है। योजनाओं के लाभों से वंचित चिन्हांकित हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त होने पर उन्हें अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा। नागरिक स्वयं भी लॉगिन कर पोर्टल पर आवेदन कर सकते हैं।

’शिविर प्रभारी और सहयोगी दल करेंगे कार्यवाही’

प्रत्येक शिविर के पंजीयन की कार्यवाही पोर्टल से की जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत/शहरी वार्ड स्तर पर शिविर होंगे। शिविर के लिये प्रभारी तथा सहयोगी दल का गठन किया जाएगा। शिविर पूर्व सूचना सभी प्राप्त आवेदनों की पोर्टल में प्रविष्टि तथा निराकरण हेतु विकासखण्ड/नगरीय निकाय स्तर पर भेजा जाने की कार्यवाही भी यही टीम करेगी।

’ग्राम पंचायत एवं शहरी वार्ड स्तर पर शिविरों का आयोजन’

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म-दिन 17 सितंबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक प्रत्येक ग्राम पंचायत एवं शहरी वार्ड स्तर पर 2 शिविरों का आयोजन किया जाएगा। शिविरों की तिथि एवं स्थान आदि के संबंध में पोर्टल पर तिथियाँ अंकित रहेंगी, जिससे कि पोर्टल पर आवेदन करने से वंचित पात्रताधारियों को शिविर में लाभान्वित किया जा सकेगा।

प्रथम शिविर में प्राप्त आवेदनों में से सत्यापन बाद जिन हितग्राहियों के आवेदन का तत्काल निराकरण कर उन्हें मौके पर ही लाभ दिया जा सकता है, ऐसे हितग्राहियों को योजना का लाभ दिया जाएगा। शिविर में प्राप्त होने वाले अथवा शिविर के ठीक पूर्व पोर्टल पर दर्ज होने वाले नवीन आवेदनों को भी विचार में लिया जाएगा और उनका भी यथासंभव उसी दिन निराकरण सुनिश्चित किया जाएगा।
द्वितीय शिविर ग्राम पंचायत और शहरी वार्ड में उसी स्थान पर एक बार फिर लगाया जाएगा, जहाँ प्रथम शिविर आयोजित किया गया था। द्वितीय शिविर के आयोजन के दौरान प्रथम शिविर में हितलाभ देने हेतु पात्र पाए गए आवेदकों को नियमानुसार स्वीकृति पत्र/हितलाभ प्रदान किये जायेंगे। शिविरों में प्राप्त आवेदनों के निराकरण की स्थिति को रिमार्क (आवेदन स्वीकृत/अस्वीकृत करने के आधार का विवरण देते हुए) के साथ पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। सभी जिले यह सुनिश्चित करेंगे कि दोनों शिविरों में प्राप्त आवेदनों का यथासंभव अंतिम निराकरण 31 अक्टूबर अथवा उससे पूर्व अनिवार्य रूप से कर दिया जाये।

प्रधानमंत्री श्री मोदी अपने जन्म दिवस 17 सितम्बर को आएंगे मध्यप्रदेश

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में कराएंगे चीतों का प्रवेश

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जानकारी दी कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, अपने जन्म-दिवस 17 सितंबर को कूनो पधारेंगे। प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा दक्षिण अफ्रीका से आ रहे चीतों का कूनो राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश कराया जाएगा। प्रधानमंत्री श्री मोदी कराहल (श्योपुर) में महिला स्व-सहायता समूह के सम्मेलन को संबोधित भी करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रशासनिक और मानवीय दृष्टि से बहुत जरूरी स्थानांतरण के लिए 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक छूट दी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों को हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ सुनिश्चित कराने के लिए 17 सितंबर से जन सेवा अभियान आरंभ होगा।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खरीदी केंद्र कारीगोही में हुई अनियमितता की विस्तृत जांच करने के निर्देश

कलेक्टर ने की गेहूं उपार्जन कार्य की समीक्षा सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *