Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: 13 सितम्बर को आयोजित किया जाएगा ‘राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस’

जिले के 8 लाख 83 हजार बच्चों को खिलाई जायेगी एल्बेंडाजॉल की गोली

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. अशोक अवधिया ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस का आयोजन वर्ष में एक बार किया जाता है। जिसमें समस्त विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केंद्र के माध्यम से 1 से 19 वर्ष के बच्चों एवं किशोर-किशोरियों को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराया जाता है।
भारत सरकार के निर्देशानुसार वर्ष 2022-23 में कृमिमुक्ति के लक्ष्य की प्राप्ति के लिये जिलें में 13 सितंबर 2022 को ‘’राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस’’ पर किशोर-किशोरियों को एल्बेंडाजॉल 400 मि.ग्रा. गोली का सेवन कराया जायेगा। इसके साथ ही 16 सितम्बर को मॉप अप दिवस के अवसर पर एल्बेंडाजॉल की गोली के सेवन से छूटे बच्चों को गोली खिलाई जायेगी। इस अभियान के अंतर्गत शासकीय/शासकीय अनुदान प्राप्त शालाओं, आदिवासी आश्रम शालाओं, प्रायवेट/प्रायवेट अनुदान प्राप्त शालाओं, केंद्र शासित शालाओं, मदरसों, स्थानीय निकाय की शालाओं, आंगनवाड़ी केंद्रो तथा किशोर न्याय अधिनियम 2015 अंतर्गत संचालित चाईल्ड केयर इंस्टीट्यूट में 1 से 19 वर्षीय समस्त बच्चो का कृमिनाशन किया जायेगा, ताकि मिट्टी जनित कृमि संक्रमण की रोकथाम सुनिश्चित हो।
बच्चों में कृमि संक्रमण, व्यक्तिगत अस्वच्छता तथा संक्रमित दूषित मिट्टी के संपर्क से संभावित होता है। कृमि संक्रमण से बच्चो का जहां एक ओर शारीरिक एवं बौद्धिक विकास बाधित होता है। वहीं दूसरी ओर उनमें खून की कमी व पोषण स्तर पर दुष्प्रभाव परिलक्षित होता है। इसलिये 1 से 19 वर्षीय बच्चों का कृमिनाशन करना आवश्यक है। इस हेतु राष्ट्रीय कृमिमुक्ति दिवस 13 सितम्बर को 1 से 2 वर्ष आयुवर्ग को एल्बेंडाजॉल 400 मि.ग्रा. की आधी गोली चूरा करके पीने के साफ पानी के साथ, 2 से 3 वर्ष आयुवर्ग को पूरी गोली चूरा करके पीने के साफ पानी के साथ तथा 3 से 19 वर्ष आयुवर्ग को पूरी गोली चबाकर पीने के साफ पानी के साथ सेवन कराया जाएगा।

विकासखंडवार लक्ष्य निर्धारित

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि जिले में अभियान की सफलता के लिये विकासखंडवार लक्ष्य निर्धारित किये गये है। इसके अनुसार विकासखंड अमरपाटन के 85 हजार 707, मैहर के 1 लाख 43 हजार 95, मझगवां के 1 लाख 19 हजार 112, नागौद के 88 हजार 849, रामनगर के 61 हजार 796, रामपुर बघेलान के 95 हजार 766, सतना सोहावल के 2 लाख 15 हजार 570 एवं उचेहरा के 73 हजार 832 बच्चों सहित कुल 8 लाख 83 हजार 727 को एल्बेंडाजॉल गोली का सेवन कराने का लक्ष्य रखा गया है।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *