Tuesday , May 21 2024
Breaking News

Satna: असहाय वृद्ध दंपत्ति को मिलेगा योजनाओं का लाभ, वृद्धजनों के पास पहुंचे कलेक्टर

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ सोहावल विकासखंड के ग्राम सगमनिहा बठिहा के 84 वर्षीय वृद्ध मिठाई लाल कोल अपनी 80 वर्षीय पत्नी बिटीवा कोल के साथ एक नवयुवक का सहारा लेकर मंगलवार की जनसुनवाई में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष पहुंचे। जनसुनवाई में बैठे कलेक्टर अनुराग वर्मा किसी अन्य आवेदक की समस्याओं को सुन रहे थे। सभाकक्ष में वृद्ध दंपत्ति के पहुंचते ही सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े की जैसे ही नजर पड़ी वे तत्काल उठकर दरवाजे पर पहुंचे और वृद्ध दंपत्ति को दरवाजे के पास ही कुर्सी लगाकर बिठाया। जनसुनवाई में बैठे कलेक्टर अनुराग वर्मा भी तुरंत अपनी सीट से उठकर वृद्धजनों के पास गये और उनसे उनकी समस्यायें सुनी।

वृद्ध मिठाईलाल कोल ने बताया कि उन्हें पात्रता पर्ची नहीं होने से खाद्यान्न प्राप्त नहीं हो रहा है। कलेक्टर श्री वर्मा ने जिला आपूर्ति अधिकारी केके सिंह को निर्देशित किया कि वृद्ध दंपत्ति की पात्रता पर्ची शीघ्र तैयार कर खाद्यान्न वितरण सुनिश्चित करायें। उन्होने सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े से चर्चा कर सामाजिक सुरक्षा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास, संबल योजना सहित अन्य शासकीय योजनाओं में पात्रतानुसार लाभ दिलाने और सैचुरेशन करने के निर्देश दिये। कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों के सहज और संवेदनशील व्यवहार से वृद्ध दंपत्ति भाव बिह्वल नजर आये।

जनसुनवाई में 57 आवेदकों के प्रकरणों की हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई जन सुनवाई में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने जिले के विभिन्न अंचलो से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 57 आवेदकों की समस्याएं सुनी और उनके निराकरण के संबंध मे अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, डिप्टी कलेक्टर सुरेश जादव, एसडीएम रघुराजनगर नीरज खरे सहित विभिन्न विभाग प्रमुख अधिकारी उपस्थित रहे।

जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, गरीबी रेखा से नाम काटने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने संबंधी आवेदन लेकर आवेदक जनसुनवाई में पहुंचे। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने आवेदकों की समस्याओं को ध्यानपूर्वक सुनकर समस्याओं के त्वरित निस्तारण करने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

मध्यान्ह भोजन वितरण में लापरवाही पर प्राचार्य को नोटिस

शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कारीगोही में मध्यान्ह भोजन वितरण के दौरान साफ-सुथरी जगह में स्वच्छता के साथ छात्रों को भोजन नहीं कराने का वीडियो वायरल होने पर प्राचार्य शा.उ.मा.वि. कारीगोही पीडी सोनी के विरुद्ध नोटिस जारी कर 3 दिवस में जवाब चाहा गया है।

कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशानुसार जिला शिक्षा अधिकारी नीरव दीक्षित ने मामले की जांच कराकर संबंधित प्राचार्य के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की नोटिस जारी की है। साफ-स्वच्छ जगह में मध्यान्ह भोजन स्वच्छता के साथ नहीं कराने की घटना को गंभीरता से लिया जाकर प्राचार्य को जारी नोटिस में कहा गया है कि शिकायत के दौरान स्थानीय सरपंच एवं आम नागरिकों द्वारा स्थल निरीक्षण कर आपको समस्या के समाधान के लिये कहने पर उन्हें स्वेच्छापूर्ण जवाब देते रहें लेकिन सुधार के लिये प्राचार्य के नाते कोई जिम्मेदारी का निर्वहन नहीं किया गया।

प्राचार्य का यह कृत्य पदीय दायित्वों के निर्वहन में स्वेच्छाचारिता, मनमानी की द्योतक है और म.प्र. सिविल सेवा आचरण नियम 1965 के नियम के विपरीत होकर नियम 1966 के तहत दंडनीय पाया गया है। संबंधित प्राचार्य को अपना स्पष्टीकरण सहित जवाब 3 दिवस के भीतर चाहा गया है। समय-सीमा में समाधानपूर्ण उत्तर नहीं मिलने पर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: आकाशीय बिजली की चपेट में आने से नानी और नाती की मौत, सोहगपुर थाना क्षेत्र की घटना

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई। जानकारी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *