Monday , July 8 2024
Breaking News

IND vs PAK: भारत के कप्तान-कोच दोनों बदले, पाकिस्तान को जिताने वाला स्टार बाहर

Cricket news ind vs pak how much india and pakistan team changed from t20i world cup- digi desk/BHN/नई दिल्ली/ एशिया कप में रविवार (28 अगस्त) को भारत और पाकिस्तान का मुकाबला होगा। दस माह बाद 28 अगस्त को दुबई में एशिया कप में दोनों देश आमने-सामने होंगे। इससे पहले दोनों इसी मैदान पर 24 अक्तूबर 2021 में टी-20 विश्वकप में खेले थे, जिसमें पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी। उस मैच के बाद दोनों टीमों में कई बदलाव हुए। भारत के कप्तान और कोच बदल गए। वहीं, पाकिस्तान उस मैच को हीरो के बगैर इस बार उतरेगा। आइए जानते हैं कि 10 महीने में दोनों टीमों में क्या-क्या बदलाव हुए…

पिछली बार जब दोनों टीमें आमने-सामने हुई थीं तब विराट कोहली कप्तान थे। उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप से पहले ही बता दिया था कि वह टूर्नामेंट के बाद टी20 की कप्तानी छोड़ देंगे। उनके लिए बतौर कप्तान पाकिस्तान के खिलाफ आखिरी मैच भूलने वाला रहा। टीम इंडिया पहली बार किसी वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से हारी थी। टूर्नामेंट के बाद रोहित शर्मा नियमित कप्तान बने। पाकिस्तान ने कप्तान नहीं बदला। बाबर आजम ही इस बार भी टीम का नेतृत्व करेंगे।

कप्तान के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच भी दूसरे बन गए। वर्ल्ड कप में रवि शास्त्री कोच थे। टूर्नामेंट के बाद उनका कार्यकाल समाप्त हो गया। वह कोच पद से हट गए। उनकी जगह में भी बदलाव हुआ। भारत के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ को टीम का मुख्य कोच बनाया गया। दूसरी ओर, पाकिस्तान  ने कप्तान के बाद कोच भी वही रखा है। सकलैन मुश्ताक ही टीम को कोचिंग देते हुए नजर आएंगे।

बल्लेबाजी में क्या-क्या बदलाव 

भारत की बल्लेबाजी में एक भी बदलाव नहीं हुआ है। विश्व कप में खेलने वाले रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और ऋषभ पंत एशिया कप टीम के भी सदस्य है। इन पांच खिलाड़ियों का खेलना तय है। पाकिस्तान की बात करें तो विश्व कप में खेलने वाले बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान और फखर जमान टीम में हैं।

भारत के लिए विश्व कप में बतौर ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या खेले थे। दोनों इस बार टीम के सदस्य हैं और उनका खेलना भी करीब-करीब तय है। पाकिस्तान की बात करें तो विश्व कप टीम के सदस्य शादाब खान और आसिफ अली तो एशिया कप के लिए चुने गए हैं, लेकिन मोहम्मद हफीज,  शोएब मलिक और इमाद वसीम को बाहर कर दिया गया है।

About rishi pandit

Check Also

यानिक सिनर क्वार्टर फाइनल में, कोको गॉफ बाहर

लंदन  ऑस्ट्रेलियाई ओपन चैंपियन यानिक सिनर ने सीधे सेटों में जीत दर्ज करके विंबलडन टेनिस …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *