Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: आधार संग्रहण में जिला अव्वल

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाता सूची के लिए आधार नंबर संग्रहण कार्य में सतना जिला 54 फ़ीसदी उपलब्धि के साथ प्रदेश के सभी जिलों में अव्वल बना हुआ है। सतना जिले में कुल 16 लाख 26 हजार 113 मतदाताओं में से बीएलओ के माध्यम से 8 लाख 78 हजार 396 आधार नंबर संकलित कर लिए गए हैं। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी अधिकारियों को निरंतर गति बनाये रखकर आधार संकलन कार्य में सहयोग के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिले के 37 बीएलओ को जीरो आधार संकलन पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए हैं।

व्यवस्थित रुप में करें जनसुनवाई- कलेक्टर

एसडीएम के नेतृत्व में तहसील, ब्लाक स्तर के अधिकारी रहेंगे उपस्थित

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि जनपद और तहसील स्तर पर प्रॉपर तरीके से जनसुनवाई संचालित नहीं होने से दूर-दराज के ग्रामीणों एवं आवेदकों को जिला मुख्यालय तक अनावश्यक भटकना पड़ता है। उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि तहसील मुख्यालय पर एसडीएम अपने नेतृत्व में मंगलवार को प्रातः 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक बैठकर व्यवस्थित रूप से जनसुनवाई करेंगे। इन तहसील स्तरीय जनसुनवाई में तहसील और विकासखंड स्तर के विभागीय अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे। तहसील और ब्लॉक लेवल के अधिकारियों की उपस्थिति जिला विभाग प्रमुख सुनिश्चित कराएंगे। किसी अधिकारी को अन्य कार्य से मुख्यालय छोड़ना पड़े तो वह अपने क्षेत्र के एसडीएम से अनुमति प्राप्त कर ही जाएंगे।

इसी प्रकार जिला कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में भी मंगलवार को प्रातः 11 बजे से 1 बजे तक जन सुनवाई होगी। जिसमें सभी संबंधित विभाग प्रमुख उपस्थित रहेंगे। नगर निगम की जनसुनवाई पृथक से नगर निगम कार्यालय में होगी। कलेक्ट्रेट की जनसुनवाई में एक वरिष्ठ और जिम्मेदार अधिकारी नगर निगम की ओर से उपस्थित रहेंगे।

पीओपी की मूर्तियां नहीं बनायें

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी एसडीएम और नगरपालिका अधिकारियों से कहा है कि पर्यावरण की दृष्टि से और न्यायालय के निर्देशानुसार आगामी गणेश चतुर्थी और दुर्गा नवमी के लिए तैयार की जाने वाली देव प्रतिमाएं मिट्टी से बनी होनी चाहिए। किसी भी स्थिति में पीओपी से मूर्ति तैयार नहीं की जाए और ना ही पीओपी की मूर्तियां बाहर से लाई जाएं। अभी से मूर्तिकारों को सचेत करें और त्यौहारों में शांति व्यवस्था तथा विसर्जन कुंड के लिए सुरक्षित स्थान चिन्हांकित कर लें।

जिला सलाहकार समिति की बैठक आज 3 बजे से

कलेक्टर अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में गर्भधारण प्रसव पूर्व निदान तकनीक (पीसी एंड पीएनडीटी) के तहत नवीन जिला सलाहकार समिति की बैठक 23 अगस्त को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय में अपरान्ह 3 बजे से आयोजित की गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने समिति के सदस्यों एवं संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित होने के लिये कहा है।

थोक उर्वरक विक्रेता मेसर्स विंध्या स्टील सेंटर सतना का लायसेंस निरस्त

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास केसी अहिरवार ने बताया कि मेसर्स विन्ध्या स्टील सेंटर ट्रांसपोर्ट नगर सतना के उवर्रक भंडार केंद्र में गठित दल द्वारा 21 जुलाई को निरीक्षण करने के दौरान भंडार केंद्र में स्टॉक की स्थिति का प्रदर्शन नही करना एवं कई वर्षों से उर्वरक कंपनी के कर्मचारियों की सहभागिता से सतना जिले के सरहदी जिलों में थोक उर्वरक का अनुज्ञप्ति नियमों के प्रतिकूल परिवहन करना पाया गया। जिसके फलस्वरुप मेसर्स विन्ध्या स्टील सेंटर को उर्वरक भंडार केंद्र के संचालन में पाई गई अनियतिताओं के विरुद्ध 22 जुलाई एवं 8 अगस्त को नोटिस जारी कर समाधानकारक जवाब प्रस्तुत करने को कहा गया था। मेसर्स विन्ध्या स्टील सेंटर द्वारा प्रस्तुत किया गया जवाब नियमों के प्रतिकूल पाया गया।

उप संचालक किसान कल्याण एवं कृषि विकास केसी अहिरवार ने मेसर्स विन्ध्या स्टील सेंटर ट्रांसपोर्ट नगर सतना को जारी उर्वरक अनुज्ञप्ति क्रमांक 675 को उवर्रक नियंत्रण आदेश 1985 के खंड 2(एफ एवं डब्ल्यू), 4, 5, 6 और खंड 35 के उपखंड 1 (ए और बी) के उल्लंघन और अनुज्ञप्ति शर्तों का पालन नहीं करने पर तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *