Wednesday , July 3 2024
Breaking News

मध्यप्रदेश की धरती पर लव-जिहाद नहीं चलने दिया जाएगा- श‍िवराज सिंह चौहान

love jihaad: उमरिया/ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि किसी भी सूरत में मध्यप्रदेश की धरती पर लव-जिहाद नहीं चलने दिया जाएगा और इसके खिलाफ कानून बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि धर्मान्तरण रोकने के लिए भी कानून बनाया गया है और उन लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी जो गरीब और भोले-भाले आदिवासियों को बहलाकर उनका धर्म परिवर्तन कराने की कोशिश करेंगे।

जन जाति गौरव दिवस के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने उमरिया जिले के ग्राम डगडौआ में कहा कि मध्यप्रदेश के बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व सहित कई टाइगर रिजर्व के बफर जोन में अब नाइट सफारी भी शुरू होगी।

इसके अलावा बफर में ट्रेकिंग और सैर-सपाटे की व्यस्था के साथ स्टे होम योजना सहित कई सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी जिससे पर्यटन तो बढ़ेगा ही साथ ही नेशनल पार्क से लगे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को बढ़ाने के लिए मध्यप्रदेश में बांधवगढ़ सहित चार नई टाइगर सफारी बनाई जाएगी जिसमें कान्हा, पेंच और सतपुड़ा शामिल होंगे। इसके अलावा प्रदेश के अलग-अलग टाइगर रिजर्व के 24 बफर जोन में बफर में सफर को बढ़ावा दिया जाएगा।

शहडोल संभाग में बनेगा फूड पार्क

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल और शहडोल संभाग में फूड पार्क बनाकर आदिवासी उत्पदों की मार्केटिंग की जाएगी। इससे कोदो-कुटकी सहित आदिवासी उत्पादों को बाजार तो मिलेगा ही साथ ही उनकी एक नई पहचान भी तय होगी। सीएम ने कहा कि हमने वन और वनोपज से रोजगार की योजना बनाई है और इस योजना के तहत वन प्रदेशों में बसने वालों को पूरा लाभ दिलाने का प्रयास किया जाएगा। इसके लिए प्रदेश शासन नें 32 प्रजातियों के वनोपज का समर्थन मूल्य घोषि‍त किया हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में औषधीय पौधों की खेती को प्रोत्साहित किया जाए।

बजट का 21 प्रतिशत आदिवासियों के लिए

सीएम ने डगडौआ में कहा कि प्रदेश के कुल बजट का 21 प्रतिशत आदिवासियों के विकास में खर्च किया जाएगा। यह राशि आदिवासी बच्चों की शिक्षा और विकास में खर्च की जाएगी और आदिवासियों को मुख्यधारा में लाने के लिए उपयोग होगी। उन्होंने कहा कि विरसा मुंडा के स्मारक भी बनाए जाएंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर मैहर और एसपी ने दी नवीन कानूनों की जानकारी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ भारतीय न्याय संहिता, नागरिक सुरक्षा संहिता 2023, भारतीय साक्ष्य अधिनियम 2023 में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *