Friday , May 17 2024
Breaking News

Satna: विद्युत का क्षेत्र देश के विकास की धुरी- विक्रम सिंह

विधायक ने किया उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य महोत्सव के प्रथम दिवस का कार्यक्रम शुक्रवार को विधायक रामपुर बघेलान विक्रम सिंह के मुख्यातिथ्य में शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रामपुर बघेलान के सभागार में आयोजित किया गया।

आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में भारत सरकार विद्युत मंत्रालय द्वारा उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए विधायक विक्रम सिंह ने कहा कि विद्युत का क्षेत्र देश के विकास की धुरी है। पिछले 8 वर्षों में बिजली के क्षेत्र में देश एवं प्रदेश ने बहुत ही महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर देश और विशेषकर मध्यप्रदेश में विद्युत क्षेत्र में हुई उपलब्धियों को साझा करने उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 के कार्यक्रम किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश में विद्युत लाइनों एवं ट्रांसफार्मरों का नेटवर्क विकसित कर कृषि एवं गैर कृषि क्षेत्रों में विद्युत सप्लाई की पूर्ण क्षमता विकसित कर ली गई है। आज मध्यप्रदेश विद्युत उत्पादन की अधिकता वाला राज्य बन गया है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए एसडीएम सुधीर बेक ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में केंद्रीय विद्युत मंत्रालय भारत सरकार एवं नवीन तथा नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय और राज्य सरकार मिलकर समस्त भारत के 773 जिलों में उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर 2047 का बिजली महोत्सव मनाया जा रहा है। अधीक्षण यंत्री विद्युत वितरण कंपनी जीडी त्रिपाठी ने उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य पावर 2047 बिजली उत्सव की जानकारी देते हुए बताया कि देश और प्रदेश में आजादी के 75 सालों में विद्युत के क्षेत्र में जो उपलब्धियां हासिल हुई हैं, उन्हें साझा करते हुए वर्ष 2047 के भारत के विजन की आवश्यकताओं और उसकी पूर्ति का खाका भी तैयार किया जा रहा है। सतना जिले में भी विद्युत क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुए हैं। गत वर्ष 26 करोड़ यूनिट बिजली की सप्लाई प्रतिमाह की गई थी। इसी प्रकर जून 2022 माह में भी 21 करोड़ यूनिट बिजली सप्लाई हुई है, जो विगत 5 वर्षों की तुलना में डेढ़ गुना अधिक है। उन्होंने कहा कि विद्युत क्षेत्र में प्रगति के साथ ऊर्जा साक्षरता की आवश्यकता है। राज्य शासन द्वारा जारी ऊर्जा साक्षरता ऐप डाउनलोड करें, इसमें सहभागिता निभायें।
कार्यक्रम में विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, बिजली क्षेत्र में हुई उपलब्धियों, सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, गांव-गांव बिजली घर-घर बिजली, सशक्त ऊर्जा व्यवस्था, राष्ट्र के विकास की आधारशिला ‘बिजली’, एक राष्ट्र एक ग्रिड, अक्षय ऊर्जा और विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकार जैसी फिल्मों का प्रदर्शन किया गया।

इसके साथ ही विद्युतीकरण योजनाओं के लाभार्थियों के अनुभव साझा किये गये तथा ऊर्जा संरक्षण, विद्युत योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को जागरूक किया गया। इस मौके पर उप महाप्रबंधक एनटीपीसी मालपानी, वरिष्ठ प्रबंधक पंकज पांडेय, सहायक यंत्री विद्युत सचिन, पूर्व जनपद अध्यक्ष बाबूलाल सिंह, एडवोकेट नंदू त्रिपाठी एवं सीईओ जनपद अशोक कुमार तिवारी भी उपस्थित थे।

पंचायत राज्यमंत्री श्री पटेल 30 जुलाई को उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य कार्यक्रम में होंगे शामिल

प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल 30 जुलाई को आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत टाउन हाल सेमरिया चौक सतना में अपरान्ह 4 बजे से आयोजित उज्जवल भारत-उज्जवल भविष्य ऊर्जा 2047 के कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद सतना गणेश सिंह करेंगे। जबकि विशिष्ट अतिथि के रुप में विधायक सतना सिद्धार्थ कुशवाहा और महापौर नगर पालिक निगम सतना योगेश ताम्रकार उपस्थित रहेंगे।
कार्यक्रम में विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा उर्जा एवं वैकल्पिक उर्जा के क्षेत्र में किये गये कार्यों, बिजली क्षेत्र में हुई उपलब्धियों, सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण, गांव-गांव बिजली घर-घर बिजली, सशक्त ऊर्जा व्यवस्था, राष्ट्र के विकास की आधारशिला ‘बिजली’, एक राष्ट्र एक ग्रिड, अक्षय ऊर्जा और विद्युत उपभोक्ताओं के अधिकार जैसी फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके साथ ही विद्युतीकरण योजनाओं के लाभार्थियों का अनुभव साझा किया जायेगा तथा ऊर्जा संरक्षण, विद्युत योजनाओं पर आधारित नुक्कड़ नाटक के माध्यम से कार्यक्रम में उपस्थित लोगो को जागरूक किया जायेगा।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई, सब्जी विक्रेता ने बाट से किया हमला, पुलिस लेट पहुंची

शहडोल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्ट्रेट के सामने युवक की बेरहमी से पिटाई की गई। सब्जी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *