Sunday , September 29 2024
Breaking News

Satna: कमिश्नर ने हरियाली अमावस्या पर वृक्षारोपण के दिए निर्देश

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कमिश्नर रीवा संभाग अनिल सुचारी ने हरियाली अमावस्या 28 जुलाई को संभाग के सभी जिलों में वृक्षारोपण के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा है कि सभी कलेक्टर प्रत्येक गांव में कम से कम एक स्थान पर वृक्षारोपण कराने की व्यवस्था करें। इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम चौपाल का आयोजन करके ग्रामवासियों की सहमति के अनुसार स्थल का निर्धारण करें। ग्रामों में 28 जुलाई को वृक्षारोपण कराने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपलान अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। शासन द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वृक्षारोपण समारोह पूर्वक कराएं। पर्यावरण संरक्षण के लिए वृक्षारोपण आवश्यक है।

कमिश्नर श्री सुचारी ने कहा है कि प्रत्येक गांव में वृक्षारोपण के लिए उपयुक्त स्थल का चयन करें। रोपित पौधों की सुरक्षा के लिए भी समुचित प्रबंध करें। वृक्षारोपण के लिए मुनगा, बरगद, आम, नीम, पीपील, सप्तपर्णी, अर्जुन तथा करंज प्रजाति के पौधों को प्राथमिकता दें। उद्यानिकी विभाग तथा वन विभाग के सहयोग से वृक्षारोपण के लिए पौधे प्राप्त करें। वृक्षारोपण कार्यक्रम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों, ग्राम सभा के सदस्यों, स्वसहायता समूह के सदस्यों की भागीदारी सुनिश्चित करें। ग्रामवासियों को उनके परिजनों की स्मृति में वृक्षारोपण करने के लिए प्रेरित करें। इस कार्यक्रम के लिए शासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए समस्त कार्यवाहियां सुनिश्चित करें।

जिले में अब तक 253.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज

जिले में इस वर्ष 1 जून से 25 जुलाई 2022 तक 253.4 मि.मी. औसत वर्षा दर्ज की गई है। अधीक्षक भू-अभिलेख सतना से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की सतना (रघुराजनगर) तहसील में 268.3 मि.मी., सोहावल (रघुराजनगर) में 206.6 मि.मी., बरौंधा (मझगवां) में 125.3 मि.मी., बिरसिंहपुर में 400 मि.मी., रामपुर बघेलान में 171 मि.मी., नागौद में 446 मि.मी., जसो (नागौद) में 177.5 मि.मी., उचेहरा में 302 मि.मी., मैहर में 195.6 मि.मी., अमरपाटन में 211 मि.मी. तथा रामनगर तहसील में 284.8 मि.मी. औसत वर्षा अब तक दर्ज की जा चुकी है। जिले की औसत सामान्य वर्षा 1039.7 मि.मी. है। गत वर्ष इस अवधि तक जिले में 316 मि.मी. वर्षा दर्ज की जा चुकी थी।

जिले के किसान 31 जुलाई तक पूरी करें ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार लिंक की कार्यवाही

तहसील स्तर पर 27 से 31 जुलाई तक आयोजित होंगे शिविर

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत हितग्राहियों के बैंक खाते में राशि सीधे हंस्तारित की जाती है। माह जुलाई 2022 उपरांत केवल उन्हीं किसानों के बैंक खाते में राशि अंतरित की जायेगी, जिनके द्वारा ई-केवायसी और बैंक खाते से आधार लिंक की कार्यवाही पूरी की जा चुकी है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना अंतर्गत जिस बैंक खाते में राशि हंस्तारित हो रही है, उस बैंक खाते की ई-केवायसी और आधार लिंक की कार्यवाही पूरी करने तहसील स्तर पर जिले के सभी तहसीलों के तहसील कार्यालयों में 27 से 31 जुलाई तक शिविर का आयोजन किया जायेगा। कलेक्टर अनुराग वर्मा ने शिविर आयोजन के संबंध में समस्त तहसीलदारों को निर्देश दिये है कि वे पटवारियों को निर्देशित करते हुये हितग्राहियों को शिविर में लाना सुनिश्चित करें। जिससे पीएम किसान सम्मान निधि के हितग्राहियों की ई-केवायसी और बैंक से आधार लिंक करने की कार्यवाही समय-सीमा में पूरी की जा सके। शिविर में संबंधित बैंक प्रबंधकों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिये गये हैं।

About rishi pandit

Check Also

Satna: खर्चों को करें नियंत्रित, ऋण की वसूली प्रक्रिया बढ़ाएं-कलेक्टर

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक की 62वीं वार्षिक साधारण सभा संपन्न सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *