Saturday , May 25 2024
Breaking News

Satna: प्रारूप 2 में लिए जाएंगे नाम निर्देशन पत्र, प्राधिकृत अधिकारी एवं पीठासीन अधिकारियों का प्रशिक्षण सम्पन्न

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ मध्यप्रदेश पंचायत (उपसरपंच, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष) निर्वाचन नियम 1995 के तहत आयोग द्वारा जारी कार्यक्रमानुसार उप सरपंच के चुनाव का सम्मिलन जिले में 3 चरणों में तथा जनपद पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का 2 चरणों में संपन्न होगा। जबकि जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए सम्मिलन एक चरण में 29 जुलाई को संपन्न होगा। त्रि-स्तरीय पंचायत संस्थाओं में उप सरपंच, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए प्राधिकृत अधिकारी और पीठासीन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में ग्राम पंचायत के उप सरपंच एवं जनपद पंचायत के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष तथा जिला पंचायत के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के सम्मिलन की कार्यवाही संचालित कराने नियुक्त प्राधिकृत अधिकारियों एवं पीठासीन अधिकारियों को गहन प्रशिक्षण दिया गया । इस मौके पर एसडीएम पीएस त्रिपाठी, धीरेंद्र सिंह, एचके धुर्वे, एस के गुप्ता, सुधीर बेक, राजेश मेहता, केके पांडे तहसीलदार बीके मिश्रा, मानवेंद्र सिंह सहित तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे। मास्टर ट्रेनर्स डा0 बीके गुप्ता ने बताया कि ग्राम पंचायत के उप सरपंच के लिए उपखंड अधिकारी राजस्व, जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के लिए कलेक्टर, अपर कलेक्टर सक्षम अधिकारी होंगे। जो प्रारूप 1 में सम्मिलन में भाग लेने वाले नवनिर्वाचित सदस्यों को सूचना जारी करेंगे।

पंचायत राज अधिनियम की धारा 17 के तहत उपसरपंच, धारा 25 के तहत जनपद अध्यक्ष उपाध्यक्ष और धारा 32 के अधीन जिला पंचायत अध्यक्ष, उपाध्यक्ष का निर्वाचन होगा। यह निर्वाचन कराने के लिए जिला पंचायत के लिए पीठासीन अधिकारी कलेक्टर होंगे। जनपद पंचायत के लिए उपखंड अधिकारी या तहसीलदार और ग्राम पंचायत के लिए तृतीय श्रेणी कार्यपालिक संवर्ग का अधिकारी पीठासीन अधिकारी होंगे। उपसरपंच, जनपद, जिला अध्यक्ष, उपाध्यक्ष को निर्वाचन के लिए नियत तिथि में प्रारूप 2 में नाम निर्देशन पत्र भरना होगा। इसी प्रारूप के भाग-2 में पीठासीन अधिकारी संवीक्षा कर नामांकन को स्वीकार या अस्वीकार करेंगे। प्रारूप 3 में मतपत्र बनेगा। प्रारूप 4 (क) में शिथिलांग, नेत्रहीन मतदाता अभ्यर्थीं की सहायता के लिए 18 वर्ष की अधिक आयु का परिवारिक सदस्य नामांकित हो सकता है। मतपत्र में सील लगाकर पीठासीन के समक्ष रखी मतपेटी में मतदान होगा । मतदान समाप्ति के पश्चात विधिमान्य, अविधिमान्य मतों की जांच कर विधिमान्य मतों की गणना की जाएगी और प्रारूप 5 में गणना विवरणी तैयार की जाएगी। प्रारूप 6 में विजयी प्रत्याशी को प्रमाण पत्र दिया जाएगा । इस पूरी कार्यवाही का विवरण भी तैयार कर पीठासीन अधिकारी प्रारूप 7 में अधिसूचना का प्रकाशन निकाय स्तर पर करेंगे। जनपद और जिला पंचायत के अध्यक्ष का निर्वाचन पहले होगा। तत्पश्चात उपाध्यक्ष का निर्वाचन होगा। यह निर्वाचन दो सत्रों में किया जाएगा।

उप सरपंच के निर्वाचन के लिए 24 जुलाई को तीन जनपदों की पंचायतों में सम्मिलन

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने मध्यप्रदेश पंचायत राज अधिनियम 1993 की धारा 17 की तहत मध्यप्रदेश पंचायत (उपसरपंच, अध्यक्ष, उपाध्यक्ष) निर्वाचन नियम 1995 के उप नियम 2 के तहत सक्षम प्राधिकारी के रूप में पदाभिहित अधिकारियों को ग्राम पंचायतों के उपसरपंचों के निर्वाचन की सम्मिलन की कार्यवाही के संचालन का दायित्व सौंपा है।
इसके अनुसार जिले की 8 जनपद पंचायतों के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायतों में उपसरपंच के निर्वाचन के लिए सम्मेलन 3 चरणों में होगा। प्रथम चरण में 24 जुलाई को सोहावल जनपद, मझगंवा जनपद और उचेहरा जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायतों में सम्मिलन होगा। द्वितीय चरण में 25 जुलाई को जनपद नागौद, अमरपाटन और रामनगर जनपद पंचायत की अंतर्गत आने वाली सभी ग्राम पंचायतों में सम्मिलन होंगे। इसी प्रकार तृतीय चरण में 26 जुलाई को जनपद पंचायत रामपुर बाघेलान और जनपद पंचायत मैेहर की सभी ग्राम पंचायतों में उपसरपंच के चुनाव के लिए सम्मिलन आयोजित किए जायेंगे।
जनपद पंचायतों के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए जिले में दो चरणों में सम्मिलन होगा। जिसमे प्रथम चरण में 27 जुलाई को जनपद पंचायत सोहावल, जनपद पंचायत मझगवां और जनपद पंचायत नागौद एवं उचेहरा के जनपद कार्यालयों में सम्मिलन होगा। द्वितीय चरण में 28 जुलाई को जनपद पंचायत मेैहर, रामपुर बाघेलान, अमरपाटन और रामनगर जनपद पंचायत के कार्यालयों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष के निर्वाचन के लिए सम्मिलन होगा। सभी तहसीलदारों को इसके लिए पीठासीन अधिकारी बनाया गया है।
जिला पंचायत सतना के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष पद के निर्वाचन के लिए 29 जुलाई को सम्मिलन होगा। जिसके लिए कलेक्टर स्वंय पीठासीन अधिकारी होंगे।

About rishi pandit

Check Also

Satna: धूप और लू से बचाव की सलाह

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ गर्मी के मौसम में आमजनों को लू से बचाव की सलाह दी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *