Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच रविवार को होगी प्रथम चरण के निकायों की मतगणना

जिला स्तरीय स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में दी गई जानकारी

अभ्यर्थी, गणना एजेन्टो को प्रातः 8 बजे और कर्मचारियो को 7 बजे तक प्रवेश कर लेने के निर्देश

कलेक्टर और प्रेक्षक ने किया मतगणना स्थल का निरीक्षण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 में नगर निगम सतना के मतदान पश्चात इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में दर्ज मतो की गणना पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के बीच शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 मतगणना स्थल पर 17 जुलाई रविवार को प्रातः 9 बजे से की जायेगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नगर निगम निर्वाचन के मतों की गणना के लिये 3 कक्षो मे 15-15 टेबिल लगाई गई है। रिटर्निग आफीसर नगर निगम के निर्देशन में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतगणना का कार्य प्रातः 9 बजे से शुरू कर दिया जायेगा। तीन कक्षों में महापौर एवं पार्षद के ईवीएम के मतो की गणना प्रारभ होगी और चक्रवार परिणाम की घोषणा की जायेगी। गणना के दौरान एक चक्र की ईव्हीएम की गणना होने के बाद जब तक उसे वहां से हटाया नही जाता, तब तक दूसरे चक्र की ईव्हीएम की गणना शुरू नही की जायेगी। काउटिंग के बाद ई०व्ही0एम0 की सी0यू0 और मतपत्र लेखा सीलबंद कर रखे जायेगें। गणना कक्ष मे प्रत्येक टेबल पर एक-एक गणना सहायक और गणना पर्यवेक्षक तैनात रहेगें। गणना कक्ष में सुरक्षा जाली के दूसरी तरफ अभ्यर्थी के गणना एजेन्ट राज्य निर्वाचन आयोग के निर्धारित क्रमानुसार बैठेगें। गणना कर्मियो का अंतिम रेण्डमाईजेशन प्रेक्षक और रिटर्निग ऑफीसर की उपस्थिति में होगा तथा गणना कर्मचारियो की डी-कोडिंग का कार्य मतगणना स्थल पर किया जायेगा।

कलेक्टर द्वारा मतगणना स्थल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा और राज्य निर्वाचन आयोग के प्रेक्षक भारत भूषण गंगेले ने शनिवार को नगर पालिक निगम सतना के मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना का निरीक्षण कर चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच की जाने वाली मतगणना के लिए किए गए आवश्यक सुरक्षा प्रबंधो एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, रिटर्निंग ऑफिसर नीरज खरे, सुरेश गुप्ता सहित संबंधित अधिकारी भी उपस्थित थे। कलेक्टर श्री वर्मा ने मतगणना में प्रयुक्त होने वाले कक्षों का भ्रमण करते हुये उनमें टेबिल क्रम व्यवस्था, बैठक व्यवस्था, सुरक्षा व्यवस्था, विद्युत व्यवस्था से जुड़ी आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया और अधिकारियों को निर्देशित किया कि मतगणना शुरु होने मे कुछ ही घंटो का समय है। ऐसे में मतगणना से जुड़ी सभी आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कर लें। ताकि मतगणना का कार्य निर्बाध रुप से संपन्न हो सके।

राज्य निर्वाचन आयोग के नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के घोषित कार्यक्रमानुसार प्रथम चरण के मतदान वाले नगरीय निकायों नगर निगम सतना, नगर परिषद चित्रकूट, उचेहरा, जैतवारा, कोठी और बिरसिंहपुर की मतगणना 17 जुलाई को प्रातः 9 बजे से संबंधित नगरीय निकाय मुख्यालय पर होगी। इसी प्रकार द्वितीय चरण के मतदान वाले नगरीय निकाय नगर पालिका परिषद मैहर, नगर परिषद नागौद, अमरपाटन, रामनगर, रामपुर बघेलान और कोटर की मतगणना 20 जुलाई को प्रातः 9 बजे से शुरू की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा की अध्यक्षता में शनिवार को कलेक्ट्रेट में संपन्न हुई स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, अभ्यर्थियों एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को मतगणना प्रक्रिया और मतगणना स्थल के प्रबंधों की जानकारी दी गई। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता, सीईओ जिला पंचायत डॉ परीक्षित झाड़े, उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजेश शाही, एसडीएम नीरज खरे, सुरेश गुप्ता एवं राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि, अभ्यर्थी और उनके प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बताया कि सभी नगरीय निकायों के मतगणना स्थल पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करते हुये शांतिपूर्ण, विधि-सम्यक रुप से मतगणना की जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रेक्षक, अभ्यर्थी, अभिकर्ताओं एवं रिटर्निंग ऑफिसर की उपस्थिति में मतगणना प्रारंभ होने के 1 घंटे पूर्व स्ट्रांग रुम खोला जाएगा।

उन्होने बताया कि मतगणना प्रारम्भ करने का समय प्रातः 9 बजे निर्धारित किया गया है। सभी अभ्यर्थी एवं गणन अभिकर्ताओं को मतगणना प्रारम्भ करने के लिये निर्धारित समय से कम से कम एक घण्टा पहले गणना स्थल पर पहुँच जाना चाहिये। मतगणना दिवस पर गणन अभिकर्ता को जारी किया गया परिचय पत्र लेकर आना और प्रदर्शित करना अनिवार्य होगा। नगर पालिक निगम सतना के लिये मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना निर्धारित है। इस विद्यालय के दक्षिणी भाग के प्रवेश द्वार से सभी अभ्यर्थीगण एवं अभिकर्तागण परिचय पत्र दिखाकर प्रवेश पा सकेंगे। मतगणना कक्ष में वार्डवार गणना टेबिल लगाई गई है। मतगणना स्थल के प्रथम तल पर स्थित कक्ष क्रमांक 3 में वार्डवार टेबिल क्रमांक 1 से 15, कक्ष क्रमांक 4 में 16 से 30 तथा कक्ष क्रमांक 5 में 31 से 45 तक मतगणना टेबिल पर मतगणना कार्य सम्पन्न होगा। प्रत्येक टेबल पर गणना अभिकर्ता की नियुक्ति अभ्यर्थी द्वारा की जा सकती है। एक गणन अभिकर्ता आर.ओ. टेबिल हेतु नियुक्त कर सकते है। गणन अभिकर्ता अपनी आंवटित टेबिल पर ही उपस्थित रहकर गणना कार्य का अवलोकन करेंगे। आवंटित मेज से हटकर इधर-उधर घूमने की अनुमति नहीं होगी। वे अपने अभ्यर्थी को प्राप्त मतों को नोट करेंगें।
कलेक्टर श्री वर्मा ने बताया कि परिसर और गणना स्थल पर मोबाइल फोन पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर नशीले पदार्थ जैसे पान, गुटखा, शराब, गांजा, भांग, व धूम्रपान पूर्णतः निषेध है। मतगणना स्थल पर अस्त्र-शस्त्र, ज्वलनशील पदार्थ, माचिस एवं लाईटर प्रतिबंधित है। सुरक्षा प्राप्त व्यक्ति जैसे मंत्री, एम.एल.ए. सांसद आदि मतगणना अभिकर्ता नहीं बन सकते है। गणना अभिकर्ताओं को चाहिये कि वे हाल में अपनी निर्धारित टेबिल में बिल्कुल शांत बैठकर पूर्ण अनुशासन में रहकर मतणना कार्य देखें। रिटर्निंग आफीसर के किसी की निर्देश की अवहेलना करने पर गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल से बाहर किया जा सकता है। मतगणना का कार्य वार्डवार लगाई गई टेबिल पर किया जायेगा। उस वार्ड के सभी मतदान केन्द्रों की गणना, उस वार्ड हेतु निर्धारित टेबिल पर ही की जायेगी। गणना टेबिल पर मात्र कन्ट्रोल यूनिट तथा संबंधित मतों का सुसंगत मत लेखा प्रारूप 18‘क’ लाया जायेगा। एक टेबिल पर एक गणना सुपरवाईजर तथा दो गणना सहायक प्रारूप 21‘क’ में अभ्यर्थीवार प्राप्त मतों को लिखेगे। प्रारूप 21‘क’ पर गणना पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर तथा अभिकर्ताओं के हस्ताक्षर भी होगें। प्रारूप 21‘क’ की छायाप्रति, संबंधित टेबुल के अभिकर्ता को भी दी जावेगी।

मतगणना परिसर के चारों तरफ 100 मीटर की दूरी पर प्रभावशील रहेगी धारा-144

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने बताया कि कन्ट्रोल यूनिट में लगी हरी पत्र मुद्रा सुरक्षित होना चाहिये, बाहरी टैग, शीले, यदि क्षतिग्रस्त है तो भी कोई समस्या नहीं है। आर.ओ. टेबिल पर अभ्यर्थी निर्वाचन अभिकर्ता या गणन अभिकर्ता में से, एक समय में कोई एक ही रहेगा। मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना के चारों तरफ 100 मीटर की दूरी पर धारा 144 प्रभावशील रहेगी। निर्वाचित विजयी अभ्यर्थी जुलूस निकालने की अनुमति सक्षम अधिकारी पश्चात अनुविभागीय दण्डाधिकारी शहरी रघुराजनगर से प्राप्त करनी होगी।

अभ्यर्थी या एजेंटो के मोबाईल अंदर मिलने पर होगी कड़ी कार्यवाही

पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतगणना परिसर और मतगणना स्थल पर मोबाईल सख्त प्रतिबंधित किया गया है। प्रतिबंध के बावजूद अभ्यर्थियों अथवा एजेंटों के पास मोबाईल पाया गया तो मोबाईल जब्त कर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा केवल मीडिया कर्मियों को मतगणना स्थल पर मीडिया सेंटर तक मोबाईल ले जाने की अनुमति दी गई है। मोबाईल, कैमरे, वीडियो कैमरे के उपयोग की इजाजत मीडिया कर्मियों को मीडिया सेंटर और परिसर के लिये होगी। लेकिन मीडियाकर्मी भी मतगणना कक्षों में मोबाईल, कैमरा एवं वीडियो कैमरा लेकर नहीं जा सकेंगे।

प्रवेश और पार्किंग व्यवस्था

शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 में स्थापित मतगणना स्थल पर काउन्टिंग पर्सनल, अधिकारियों-कर्मचारियों एवं मीडिया का पैदल प्रवेश विद्यालय के मुख्य द्वार से दिया जाएगा। जिसे आगे चलकर दो भागों में विभक्त किया जाएगा। गणना कार्य में संलग्न किए गए शासकीय अधिकारी-कर्मचारी अपने वाहन से कलेक्ट्रेट परिसर धवारी के पश्चिमी छोर के प्रथम गेट से प्रवेश करेंगे और अपने वाहन कलेक्ट्रेट परिसर में पार्किंग कर पैदल मतगणना स्थल के मुख्य द्वार से प्रवेश करेंगे। इसी प्रकार अभ्यर्थी और उनके एजेण्टों के वाहन कलेक्ट्रेट परिसर धवारी के पश्चिमी छोर वेयर हाउस जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय के रास्ते वाले दूसरे द्वार से प्रवेश करेंगे और व्यकंट क्रमांक-1 विद्यालय के पीछे के मैदान में वाहन पार्किंग कर मतगणना स्थल के पिछले द्वार से प्रवेश करेंगे।

मतगणना स्थल में निर्बाध विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के निर्देश

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने नगर पालिक निगम सतना के महापौर और पार्षद पद की 17 जुलाई को मतगणना स्थल शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय व्यंकट क्रमांक-1 सतना में मतगणना कार्य के दौरान निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश अधीक्षण यंत्री म.प्र.पू.क्षे.वि.वि.कं.लिमिटेड सतना को दिये हैं। अधीक्षण यंत्री को निर्देशित किया गया है कि मतगणना कार्य के दौरान स्वतः उपस्थित रहकर अधिकारियों-कर्मचारियों को निर्देशित करते हुये सतत विद्युत आपूर्ति बनाये रखते हुये मतगणना कार्य निर्बाध रुप से संपन्न कराना सुनिश्चित करेंगे। इसी प्रकार प्रथम चरण की मतगणना वाले नगर मुख्यालयों पर भी विद्युत आपूर्ति बनाये रखेंगे।

 

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *