Sunday , June 2 2024
Breaking News

आरोग्यधाम परिसर की गौशाला में धूमधाम से मना गोपाष्टमी पर्व

संस्कृति मंत्री सुश्री ठाकुर ने गाय और नवजात बछड़े को गुड़ खिलाकर किया गोपाष्टमी का शुभारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ चित्रकूट दीनदयाल शोध संस्थान के आरोग्यधाम में कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को गोपाष्टमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर आरोग्यधाम परिसर में स्थित गौवंश विकास एवं अनुसंधान केन्द्र में पूजा-अर्चना का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें मध्यप्रदेश सरकार की पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री उषा ठाकुर एवं दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन की उपस्थिति में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधान से गौ-पूजन एवं हवन सम्पन्न कराया गया। इसके बाद गौशाला में गाय और नवजात बछड़े को गुड़ खिलाने के उपरांत माला पहनाकर पूजा-पाठ किया गया। गौशाला परिसर में कलश और दीप जलाकर विधिवत पूजा के बाद हवन किया गया।

‘हर घर में होनी चाहिए एक गाय’ – सुश्री ठाकुर

मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर ने कहा कि गौ और ग्वालों की पूजा को समर्पित गोपाष्टमी पर गऊ माता के स्वस्थ होने की कामना करते हैं। गौ हमारी माता है। देश-धर्म से नाता है। ये कहावत चरितार्थ है। उन्होंने कहा कि हर घर में एक गाय होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उसके दूध को उपयोग में लाना चाहिए। उन्होने गाय के गोबर और मूत्र यानी पंचगव्य को उपयोगी बताया। इसके साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि हर घर में एक गाय रखें और उसकी सेवा करें। दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन ने कहा कि आदिकाल से ही भारत में भारतीय गौवंश का महत्व रहा है, वेदों में गाय के दूध को अमृत और गाय को कामधेनु की संज्ञा मिली है। बैलों का महत्व समाज में स्थापित करने के लिए भगवान शंकर ने भी नंदी को अपना वाहन बनाया था। ऐसा माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवता वास करते हैं और गौ पूजन से सारे पाप दूर होते हैं।

गौशाला के प्रभारी डा. रामप्रकाश शर्मा ने बताया कि गाय का गोबर, गोमूत्र, गोघृत, गोघी, गोदही आदि सभी पंचगव्य अव्यव मानव स्वास्थ्य संबंधी अनेक असाध्य बीमारियों की चिकित्सा में अत्यंत प्रभावी पाए गए हैं और आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने भी पंचगव्य के कारगर प्रभाव को स्वीकार किया है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखकर भारत रत्न नानाजी देशमुख ने देशी नस्लों की गायों के संरक्षण एवं संवर्धन और पंचगव्य आधारित स्वदेशी उत्पादों के निर्माण के लिए आरोग्यधाम परिसर में गौवंश विकास एवं अनुसंधान केन्द्र की शुरूआत की थी। कार्यरत कार्यकतार्ओं के सम्मान के साथ गौशाला में प्रसाद भंडारा का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के सह संयोजक कंचन सिंह चैहान, इन्दौर से राजेश महाजन, दीनदयाल शोध संस्थान के उप महाप्रबंधक डा. अनिल जायसवाल, विनीत श्रीवास्तव, डा. वरुण गुप्ता एवं सभी गौसेवकों सहित गोशाला परिवार के सभी लोगों ने पूजन में सहभागिता की।

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और एसपी ने समर कैंप में पहुंचकर बढ़ाया प्रतिभागियों का उत्साह, समर कैंप का हुआ समापन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ शासकीय स्कूलों के समर कैंप का समापन कलेक्टर अनुराग वर्मा और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *