Tuesday , May 7 2024
Breaking News

Satna: कलेक्टर ने पहले चरण की मतदान वाली पंचायतों का किया भ्रमण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन के लिये घोषित कार्यक्रमानुसार पहले चरण का मतदान शनिवार 25 जून 2022 को संपन्न होगा। इसमें जिले के विकासखंड सोहावल, उचेहरा और अमरपाटन की ग्राम पंचायतों में जिला पंचायत सदस्य, जनपद पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायतों के सरपंच और पंच पद के लिये मतपत्र के माध्यम से मतदान किया जायेगा।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मंगलवार को पहले चरण के पंचायत निर्वाचन के दृष्टिगत विकासखंड उचेहरा और सोहावल की अनेक ग्राम पंचायतों का भ्रमण करते हुये पंचायत निर्वाचन की तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होने मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की सुविधाओं की लिये की गई व्यवस्थाओं के बारे में रिटर्निंग अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और मतदान दिवस के दिन मतदाताओं को मतदान में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो इसके संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होने संवेदनशील और अति-संवेदनशील मतदान केन्द्रों में मतदान शुरु होने से मतगणना समाप्ति तक विशेष रुप से सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद बनाये रखने के भी निर्देश दिये। उन्होने अपने समक्ष अराजकता फैलाने वाले तत्वों के विरुद्ध 107-116 के बाउंड ओव्हर भी कराये और प्रतिबंधात्मक कार्यवाही कराई।

कलेक्टर और एसपी ने सबसे पहले विकासखंड उचेहरा के ग्राम उमरी और लौहरौरा का भ्रमण कर मतदान केन्द्रों का भ्रमण किया। उन्होने यहां स्थानीय लोंगो से संवाद करते हुये मतदान के बारे में जानकारी दी और मतदाताओं को निर्भीक होकर मतदान करने की समझाईस दी। कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को पंचायत निर्वाचन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के निर्देश दिये। इसके बाद जिगनहट के भ्रमण के दौरान शासकीय विद्यालय में बनाये गये मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया और विद्यालयीन स्टाफ से स्कूल चले अभियान की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर श्री वर्मा और एसपी श्री गुप्ता ने विकासखंड सोहावल के भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत सोहावल, बाबूपुर, लालपुर और भरजुना पहुंचकर मतदान केन्द्रों और सोहावल के स्ट्रांग रुम का निरीक्षण किया। उन्होने यहां के स्थानीय लोगों से चर्चा करते हुये 25 जून को होने वाले मतदान में बढ़-चढ़ कर मतदान करने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि लोकतंत्र के इस त्यौहार में सभी लोगो अपनी सहभागिता दर्ज करायें और क्षेत्र के विकास के लिये सही प्रतिनिधि का चयन कर अपने सामाजिक दायित्व को निभायें। इसके बाद कलेक्टर और एसपी ने ग्राम पंचायत भरजुना के मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया और ग्रामीणजनों को मतदान के महत्व बारे में बताते हुये सभी से मतदान करने की अपील की और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने में प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया।

बाउंड ओव्हर की कराई कार्यवाही

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के विकासखंड के भ्रमण के दौरान क्षेत्र में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने की दृष्टि से ग्राम पंचायतों में मौके पर ही असमाजिक और अशांति फैलाने वाले तत्वों पर बाउंड ओव्हर की कार्यवाही कराई गई। वहीं एसडीएम रघुराजनगर (ग्रामीण) सुरेश कुमार गुप्ता द्वारा भी ग्राम पंचायत भरजुना में पंचायत चुनाव के दृष्टिगत ग्राम पंचायत के निवासियों से मतदान के संबंध में चर्चा की गई और मौके पर ही 30 व्यक्तियों पर बाउंड ओव्हर की कार्यवाही की गई।

मौके पर हुई बाउंड ओव्हर की कार्यवाही

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में जिले के विभिन्न क्षेत्रो में शांतिपूर्ण निर्वाचन के दृष्टिगत धारा 110, 151, 107-116 के तहत तहत संबंधित व्यक्तियों पर बाउंड ओव्हर की कार्यवाही की गई। कलेक्टर अनुराग वर्मा और एसपी अनुराग वर्मा की उपस्थिति में सिविल लाइन थाना क्षेत्र अंतर्गत सोहावल में 38, भूमकहर 30, मेंदनीपुर 22 लोगों पर बाउंड ओवर की कार्यवही की गई। इस मौके पर एसडीएम, सीएसपी, तहसीलदार, टीआई सिविल लाइन सहित थाने का स्टाफ मौजूद रहा। इसी प्रकार उचेहरा के ग्राम इचौल में 26, रमपुरवा में 26, कोरवारा में 21, भुमकहर में 30, सोहावल में 38, अमरपाटन के मेदनीपुर में 22, अहिरगांव में 12, त्योंधरा नंबर-2 में 10, ग्राम रनेही में 18 तथा नगर पंचायत जैतवारा में 163 और डांड़ीटोला में 12 लोगों पर मौके पर ही प्रतिबंधात्मक कार्यवाही की गई है।

उपखंड रामपुर बघेलान अंतर्गत भी विभिन्न धाराओं में प्रतिबंधात्मक कार्यवाही करते हुये 253 व्यक्तियों पर बाउंड ओवर की कार्यवाही की गई है। जिसमें धारा 110 के 65, तहसील कोटर अंतर्गत 151 के 50, धारा 107-116 के 62 एवं तहसील रामपुर बघेलान अंतर्गत धारा 151 के 10 और 107-116 के 66 प्रकरणों पर बाउंड ओव्हर की कार्यवाही की गई है।

हवाई पट्टी का किया निरीक्षण

कलेक्टर अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता ने मंगलवार को हवाई पट्टी सतना का निरीक्षण किया। उन्होने हवाई पट्टी का प्रबंधन देख रहे अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिले में स्थानीय निकाय निर्वाचन के दौरान अति-विशिष्ट व्यक्तियों के जिले में आवागमन बने रहने की संभावना है। इसके दृष्टिगत हवाई पट्टी में हवाई जहाज एवं अन्य वायुयानों की सुरक्षित लैडिंग कराने पुख्ता प्रबंध बनाये रखें। इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि वायुयानों की लैडिंग के समय हवाई पट्टी में कोई अवरोध सामने नही आये और सुरक्षा व्यवस्था का विशेष रुप से ध्यान रखें। इस दौरान अपर कलेक्टर राजेश शाही, सीएसपी महेन्द्र सिंह भी मौजूद रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: सतना के मोहम्मद अल ने 12वीं में हासिल किया शानदार 83.4% अंक आई एस सी परीक्षा में

सतना,,भास्कर हिंदी न्यूज़/ क्रिस्टकुला मिशन, सतना के छात्र मोहम्मद अल शगील ने 12वीं की आई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *