Tuesday , May 14 2024
Breaking News

Satna: नामांकन के तीसरे दिन 193 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल हुये

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ त्रि-स्तरीय पंचायत के आम निर्वाचन वर्ष 2022 के प्रथम, द्वितीय और तृतीय चरण के लिए नाम निर्देशन-पत्र भरने की प्रक्रिया 30 मई 2022 से प्रारंभ होकर 6 जून तक जारी रहेगी। जिला पंचायत सदस्य पद हेतु नाम निर्देशन पत्र कलेक्ट्रेट सतना में रिटर्निंग आफीसर एवं सहायक रिटर्निंग आफीसर के समक्ष में जमा किये जा सकेंगे। सहायक रिटर्निंग ऑफीसर्स ने बताया कि निर्वाचन की अधिसूचना जारी करने के बाद तृतीय दिवस बुधवार को 193 नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त हुये हैं। अब तक 207 अभ्यर्थियों द्वारा 226 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल किये गये हैं।

जनपद सदस्य हेतु सबंधित जनपद पंचायत मुख्यालय पर और सरपंच एवं पंच हेतु संबंधित जनपद में बनाये गये कलस्टर में नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेगे। अधिसूचना जारी होने के बाद 191 जनपद पंचायत सदस्य, 695 ग्राम पंचायतों के सरपंच एवं 11826 पंच पद के लिये भी नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया जारी है। सतना जिले में त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन 2022 में नामांकन दाखिल के तीसरे दिन पंच पद के लिये 73, सरपंच पद के लिये 101, जनपद सदस्य के लिये 19 नाम-निर्देशन पत्र दाखिल हुये हैं। जबकि जिला पंचायत सदस्य के लिये 2 नामांकन प्राप्त हुये हैं।

सहायक रिटर्निंग ऑफीसर्स से प्राप्त जानकारी अनुसार जनपद पंचायत मझगवां अंतर्गत पंच पद के लिये 14, सरपंच पद के लिये 12, जनपद पंचायत सदस्य के लिये 3 नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त हुये है। सोहावल जनपद पंचायत में पंच के लिये 6 और सरपंच के लिये 10, जनपद पंचायत सदस्य के लिये 2, नागौद जनपद पंचायत में पंच के लिये 14, सरपंच के लिये 23, जनपद पंचायत सदस्य के लिये 5, उचेहरा अंतर्गत पंच के लिये 18, सरपंच के लिये 19 और जनपद पंचायत सदस्य के लिये 2, मैहर अंतर्गत पंच के 4, सरपंच के 9, जनपद पंचायत सदस्य का एक, अमरपाटन अंतर्गत पंच और सरपंच के 16-16 और जनपद पंचायत सदस्य के लिये 2, रामनगर अंतर्गत सरपंच के 3, जनपद पंचायत सदस्य का एक तथा रामपुर बघेलान जनपद पंचायत अंतर्गत पंच का एक, सरपंच के 9 और जनपद पंचायत सदस्य के लिये 3 नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त हुये हैं।

निर्वाचन आयुक्त ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिये नगरीय निकाय निर्वाचन के निर्देश

निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन की समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करें – निर्वाचन आयुक्त

राज्य निर्वाचन आयोग के आयुक्त  बी.पी. सिंह ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों को नगरीय निकाय निर्वाचन के संबंध में निर्देश दिये। निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव के संबंध में सभी आवश्यक निर्देश जारी किये जा चुके हैं। प्रदेश में दो चरणों में नगरीय निकाय संस्थाओं के निर्वाचन संपन्न होंगे। निष्पक्ष तथा स्वतंत्र निर्वाचन की समस्त व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। सभी मतदान केन्द्रों में सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध रखें, जिससे मतदाता निर्भय होकर मतदान कर सकें। संवेदनशील तथा अति संवेदनशील मतदान केन्द्र में सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध करें। उन्होंने निर्देश दिये कि नगरीय निकाय निर्वाचन प्रक्रिया को पारदर्शी एवं सुविधाजनक ढंग से संपन्न कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों में वर्षाकाल के अनुसार सत्यापन कर व्यवस्थायें करायें तथा यह भी सुनिश्चित करें कि सभी मतदान दल मतदान केन्द्रों तक बिना किसी परेशानी के पहुंच सकें।
निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि मतदान दल के सदस्यों को ईव्हीएम के माध्यम से चुनाव कराने का गहन प्रशिक्षण दें। रिटर्निंग आफीसर स्तर से निर्वाचन की समस्त कार्यवाहियां सुनिश्चित करें। चुनाव के संबंध में किसी भी तरह की कठिनाई आने पर निर्वाचन आयोग से संपर्क करें। अधिकारियों तथा कर्मचारियों से निर्वाचन की आदर्श आचरण संहिता का पूरी तरह से पालन करायें। निर्वाचन संबंधी शिकायतों का तत्काल निराकरण करायें।

वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को मतदान दल के गठन, स्टैंडिंग कमेटी की बैठक, नामांकन पत्र दाखिल करने, नामांकन पत्र संबंधी जानकारी पोर्टल पर दर्ज करने तथा मतगणना के संबंध में निर्देश दिये गये। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से लेखा संधारण, वीडियोग्राफी, कम्युनिकेशन प्लान तथा निर्वाचन प्रशिक्षण के संबंध में निर्देश दिये गये।

कलेक्टर और एसपी ने किया दर्जनभर मतदान केन्द्रो का निरीक्षण

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा ने बुधवार को उचेहरा और सोहावल विकासखंड के अनेक मतदान केंद्रों का भ्रमण कर निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता के साथ संयुक्त भ्रमण पर निकले कलेक्टर श्री वर्मा ने एसडीएम रघुराजनगर सुरेश गुप्ता और तहसीलदार सविता यादव को राज्य निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशानुसार मतदान केंद्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं शीघ्र पूर्ण कर लेने के निर्देश भी दिए। मतदान केंद्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतदान केंद्रों में प्रवेश द्वार, निकासी द्वार, मतदान कक्ष एवं मतदान केंद्र पर लिखी जाने वाली सूचनाओं का अवलोकन किया। उन्होंने अधिकारियों को कहा कि मतदान केंद्र और उसके आस-पास 200 मीटर की दूरी में यदि शिलान्यास व लोकार्पण का शिलालेख है, तो उसे बकायदा ढक दिया जाए। मतदान केंद्रों के आस-पास ऐसी कोई गतिविधि नहीं होनी चाहिए, जिससे आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन हो।

उन्होंने ग्राम पंचायत के निवासी मतदाताओं से भी चर्चा की और उन्हें मतदान दिवस तथा समय की जानकारी देते हुए पंचायत के चुनावों में बिना किसी भय या दबाव के निष्पक्ष मतदान करने की समझाइश दी। जिला निर्वाचन अधिकारी श्री वर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री गुप्ता ने सबसे पहले सोहावल विकासखंड मुख्यालय की पंचायत बाबूपुर के शेरगंज, संस्कृत विद्यालय सोहावल, कन्या माध्यमिक शाला सोहावल, ग्राम पंचायत सोहौला के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। इसके बाद उन्होंने उचेहरा विकासखंड के कुलगढ़ी, ग्राम पंचायत नंदहा, पिथौराबाद, धनेह, बिहटा, पिपरीकला, गुढ़वा, लगरगवां ग्राम पंचायत के विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: लाइव तस्वीरों के जरिये राजनैतिक दल एवं उम्मीदवारों के प्रतिनिधि कर रहे स्ट्रांग रूम की निगरानी

37 सीसीटीव्ही कैमरों से रखी जा रही स्ट्रांगरूम पर नजर सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ लोकसभा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *