Sunday , May 5 2024
Breaking News

Health Alert: आखिर क्यों आ जाता है हार्ट अटैक, जानिए कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

Sehat why does a sudden heart attack come how to take care of your heart: digi desk/BHN/ नई दिल्ली/ बॉलीवुड के पसंदीदा गायकों में से एक कृष्णकुमार कुनाथ (KK) का अचानक दिल का दौरा पड़ने से निधन हो जाने का कारण उनके फैन्स निराश है। KK कोलकाता में एक कार्यक्रम में परफॉर्म कर रहे थे, तभी हार्ट अटैक आने के कारण उन्हें तुरंत कलकत्ता मेडिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMRI) ले जाया गया, जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। गायक कलाकार KK के पहले टीवी कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला की भी अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। ऐसे में हर कोई यह जानना चाहता है कि आखिर अचानक कार्डियक हार्ट अटैक क्यों आ जाता है और इससे बचने के क्या उपाय हैं।
इसलिए अचानक आता है कार्डियक हार्ट अटैक
दरअसल अनियमित जीवनशैला और व्यस्तता के कारण हम अपने शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं। खानपान में लापरवाही, पर्याप्त नींद नहीं लेने, धूम्रपान करने और वसायुक्त भोजन करने का का सीधा असर हमारे दिल पर होता है। शरीर में cholesterol का स्तर लगातार लगातार बढ़ने के कारण दिल को खून पहुंचाने वाली धमनियों में धीरे-धीरे ब्लॉकेज बनते जाते हैं।
साल में एक बार जरूर कराएं दिल का चेकअप
दिल संबंधित बीमारियों से बचने के लिए साल में एक बार दिल का चेकअप जरूर कराना चाहिए। शरीर में अच्छे cholesterol और बुरे cholesterol के स्तर का भी ध्यान देना चाहिए, इसे LDL और HDL के रूप में जाना जाता है। वसायुक्त भोजन करने और व्यायाम नहीं करने से शरीर में LDL का स्तर लगातार बढ़ते जाता है, जो दिल के लिए काफी घातक होता है।
दिल को स्वस्थ रखना है तो रोज पैदल जरूर चलें
दिल संबंधित बीमारी से बचना है तो व्यक्ति को रोज 45 मिनट की कार्डियक एक्सरसाइज जरूर करना चाहिए। इसमें पैदल चलना, साइकिल चलाना, तैरना, ब्रिस्क वॉक करना आदि शामिल है। इसके अलावा तेल व चिकनाई युक्त भोजन का सेवन कम करना चाहिए। रोज प्रोटीन व फाइबर युक्त आहार का सेवन जरूर करना चाहिए। साथ ही पर्याप्त नींद भी जरूर लेना चाहिए। ज्यादा तनावयुक्त जीवनशैली से बचना चाहिए।

About rishi pandit

Check Also

इंटरनेशनल वुमन डे पर महिलाओं को बनाकर खिलाएं टेस्टी पैनकेक

नई दिल्ली सुबह उठते ही लोग घर की महिलाओं से पूछते हैं कि आखिर आज …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *