Wednesday , May 15 2024
Breaking News

Satna: आजीविका चलाने के लिये हॉकर्स को अब यहां-वहां भटकने की जरुरत नहीं- रामखेलावन पटेल

नगर परिषद अमरपाटन में हॉकर्स कॉर्नर का लोकार्पण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/प्रदेश के पिछड़ा वर्ग तथा अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध-घुमक्कड़ जनजाति कल्याण (स्वतंत्र प्रभार), पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने नगर परिषद अमरपाटन अंतर्गत सुभाष चौक के पास लगभग 18 लाख लागत से निर्मित हॉकर्स कॉर्नर का लोकार्पण किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि इस नव निर्मित हाकर्स कार्नर के बनने से निश्चित रूप से हाथ ठेले के माध्यम से अपनी आजिविका चलाने वालों को दिनभर सड़क में यहां-वहां भटकने से निजात मिलेगी। हॉकर्स कॉर्नर को समर्पित करते हुये राज्यमंत्री श्री पटेल ने आश्वस्त किया कि यहां के स्थानीय लोगो की मांगो को दृष्टिगत रखते हुए और भी हॉकर्स कॉर्नर बनाने के प्रयास किये जायेगें। सरकार द्वारा हॉकर्स को उनकी आजीविका में मदद करने के लिये मुख्यमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना भी बनाई गई है। जिसमें बिना ब्याज के बैंक द्वारा ऋण राशि उपलब्ध कराई जाती है।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि नगर परिषद अमरपाटन अंतर्गत अभी 4 और हॉकर्स कॉर्नर का निर्माण किया जाना है। प्रत्येक वार्ड में ऐसे हॉकर्स कॉर्नर बनाये जाने की आवश्यकता है। लेकिन वार्डों में शासकीय भूमि का अभाव होने से हॉकर्स कॉर्नर के निर्माण में समस्या है। उन्होने कहा कि आने वाले समय में नगरीय प्रशासन के सहयोग से नगर परिषद अमरपाटन के 2 से 3 वॉर्डों के बीच में एक-एक हॉकर्स कॉर्नर का निर्माण किया जायेगा। राज्यमंत्री श्री पटेल ने नगर के बुद्धजीवियों से आग्रह किया कि नगर के विकास में यदि आपके पास कोई विचार या कार्ययोजना है, तो उसको प्रशासन के साथ जरुर साझा करें। स्थानीय मांगो के अनुरुप जैसे सुझाव प्राप्त होंगे, उसी के हिसाब से कार्य किये जायेंगे। इस अवसर पर राकेश ताम्रकार, धीरेन्द्र द्विवेदी, दिनेश शुक्ला, विजय पटेल, सीएमओ अमरपाटन, स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे।

राज्यमंत्री श्री पटेल ने बताया कि नगरीय निकाय के विकास कार्यों के लिये विधायक निधि से 3 करोड़ 92 लाख स्वीकृत किये गये हैं। जिसमें नगर परिषद अमरपाटन अंतर्गत 90 लाख रुपये की लागत से रीवा रोर्ड में दुर्गा मंदिर शापिंग कॉम्प्लेक्स की दो मंजिल में शॉपिंग कॉम्प्लेक्स और तीसरी मंजिल में रैन बसेरा बनाया जायेगा। इसके अलावा सतना चौराहा में रोड के दोनो तरफ नगर के पानी के निकास के लिये 1 करोड़ 30 लाख रुपये की लागत से आरसीसी नाला निर्माण और रीवा रोड में गौरीशंकर तालाब से स्टेडियम गेट तक 1 करोड़ 72 लाख रुपये की लागत से नाला का निर्माण किया जायेगा।

राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने किया झिन्ना-मर्यादपुर उप तहसील का शुभारंभ

प्रदेश के पिछड़ा वर्ग, पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्यमंत्री रामखेलावन पटेल ने तहसील रामनगर अंतर्गत झिन्ना-मर्यादपुर उप तहसील भवन का शुभारंभ विधिवत पूजन-अर्चन कर किया। राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा कि उप तहसील वृत्त झिन्ना-मर्यादपुर का शुभारंभ हो जाने से 19 हल्को की आबादी को इसका लाभ मिलेगा। जिसमें लगभग 25 हजार से ज्यादा लोगों को राजस्व संबंधी कार्यों के लिये तहसील जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

सरकार की मंशा है कि प्रदेश में विकासखंड स्तर पर छोटी-छोटी प्रशासनिक इकाईयों का गठन कर क्षेत्र के लोगों की आसान और बेहतर सुविधा उपलब्ध कराई जा सके। राज्यमंत्री श्री पटेल ने क्षेत्र की जनता को आश्वस्त करते हुये कहा कि सरकार की तरफ से क्षेत्र के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। क्षेत्र की जनता के विकास के लिये सरकार के दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे। उन्होने कहा कि हम सबका का प्रयास है कि कोई भी व्यक्ति शासकीय योजनाओं से वंचित नहीं रहे। जो भी व्यक्ति शासन की योजनाओं का लाभ पाने के लिये पात्र है, उसे उसका लाभ अवश्य मिले। इस अवसर पर पूर्व नगर परिषद अध्यक्ष रामसुशील पटेल, एसडीएम राजेश मेहता, सरपंच सुनीता बैस, उप सरंपच राजेश द्विवेदी, मंडल अध्यक्ष आशुतोष सूरज गुप्ता, विजय पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं आम नागरिक उपस्थित रहे।

 

About rishi pandit

Check Also

Satna: कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने मतगणना की तैयारियों का लिया जायजा

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा और पुलिस अधीक्षक आशुतोष गुप्ता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *