Thursday , May 2 2024
Breaking News

Satna: स्कूलों के विद्यार्थियों को अब मूंग दाल भी मिलेगी

मूंग दाल का वितरण 18 मई से होगा प्रारंभ

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ राज्य शासन द्वारा दिये गये दिशा-निर्देशानुसार प्राथमिक तथा माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों को मूंग की दाल उपलब्ध कराई जायेगी। मूंग दाल का वितरण 18 मई से प्रारंभ होगा। यह मूंग दाल मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण के तहत होगा। मूंग दाल का वितरण मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान द्वारा 18 मई को रीवा जिले में आयोजित कार्यक्रम में किया जायेगा। यह कार्यक्रम प्रत्येक जिला, जनपद एवं ग्राम पंचायत स्तर पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जायेगा। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री चौहान 18 मई को मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना अंतर्गत प्रदेश के लगभग 42 लाख किसान परिवार को 17 हजार करोड़ से अधिक राशि का सिंगल क्लिक से वितरण राज्य स्तरीय कार्यक्रम से करेंगे।

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार विद्यालयीन बच्चों को मूंग की दाल वितरण का कार्यक्रम किया गया है। जिसमें कार्यक्रम के मुख्य अतिथि 10 से 15 छात्र-छात्राओं को बैग के साथ मूंग का वितरण प्रतीक स्वरुप करेंगे। इसके पश्चात छात्र-छात्राओं को पात्रतानुसार शासकीय उचित मूल्य की दुकान से मूंग का वितरण किया जायेगा। इसके तहत प्राथमिक शाला के विद्यार्थियों को 10 किलो एवं माध्यमिक शाला के विद्यार्थियों को 15 किलो मूंग की दाल वितरित की जायेगी। विद्यार्थियों को मूंग की दाल संबंधित उचित मूल्य दुकान से मिलेगी। 18 मई को आयोजित होने वाले कार्यक्रम का प्रसारण सभी उचित मूल्य दुकानों पर किया जायेगा। कार्यक्रम में प्राथमिक एवं माध्यमिक शाला के पालक शिक्षक संघ के सदस्य, उचित मूल्य दुकान के सतर्कता समिति के सदस्य, गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित किया जायेगा। दुकानों पर साफ-सफाई एवं पर्याप्त राशन सामग्री रखने के निर्देश दिये गये है। मूंग दाल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों की सूची जारी कर दी गई है। यह कार्यक्रम शाम 4 बजे से आयोजित होगा।

कलेक्टर अनुराग वर्मा ने सभी संबंधित अधिकारियों को जिले से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक सुचारु रुप से कार्यक्रम का आयोजन दिशा-निर्देशानुसार करने के निर्देश दिये है।

अन्त्योदय तथा प्राथमिकता परिवारों को माह मई का केरोसीन आवंटित

जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 के प्रावधान अनुसार मुख्यमंत्री अन्नपूर्णा योजनातंर्गत लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत नवीन व्यवस्था अंतर्गत अन्त्योदय परिवार तथा प्राथमिकता परिवार के सदस्यों के लिये माह मई 2022 का केरोसीन आवंटित किया गया है। केरोसीन आवंटन की स्थिति एईपीडीएस पोर्टल पर उपलब्ध है। शासन के निर्देशानुसार शहरी क्षेत्र के एलपीजी गैस कनेक्शनधारियों को आवंटन में शामिल नही करते हुये अन्त्योदय अन्न योजना के परिवारों को 1 लीटर एवं प्राथमिकता परिवारों को 1 लीटर केरोसीन के मान से शासकीय उचित मूल्य दुकानवार, निकायवार व डीलरवार आवंटन जारी किया गया है। जिला आपूर्ति अधिकारी द्वारा समस्त केरोसीन डीलरों को निर्देशित किया गया है कि 28 मई तक केरोसीन का उठाव कर शासकीय उचित मूल्य की दुकानों से वितरण कराना सुनिश्चित करें।

 

About rishi pandit

Check Also

Maihar: कलेक्टर मैहर ने मेधावी छात्रों को किया सम्मानित

मैहर जिले के 3 विद्यार्थियों ने बोर्ड परीक्षा की मेरिट सूची में अर्जित किया स्थान …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *