Monday , May 6 2024
Breaking News

Satna: मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में आयुष औषधि से रोग पर नियंत्रण

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ आयुष विभाग द्वारा प्रदेश के मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में मलेरिया नियंत्रण के लिये विशेष कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम में होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ-200 का वितरण 2 चरणों में कराया गया है।

स्वास्थ्य विभाग के सर्वेक्षण में इन ग्रामों में आयुर्वेद औषधि वितरण के बाद मलेरिया रोग काफी कम पाया गया। कुछ क्षेत्रों में तो 80 से 90 प्रतिशत की कमी पाई गई है। आयुष विभाग द्वारा पिछले वर्ष 70 लाख आबादी को 2 चरणों में होम्योपैथिक औषधि मलेरिया ऑफ-200 सेवन कराया गया था। मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शासकीय होम्योपैथिक महाविद्यालय भोपाल द्वारा रोगियों पर विशेष शोध भी कराया गया है।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में हर्बल गार्डन का विकास

आयुष विभाग द्वारा जन-सामान्य में औषधि पौधों के प्रति जागरूकता तथा उसका उपयोग उन्हें होने वाली सामान्य बीमारियों जैसे- बुखार, खाँसी आदि में किस प्रकार किया जाना है, इस उद्देश्य को लेकर प्रदेश में हर्बल गार्डन विकसित किये जा रहे हैं।
प्रत्येक हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के हर्बल गार्डन में कम से कम 16 औषधीय उपयोग के पौधों का रोपण किया जा रहा है। साथ ही जन-सामान्य को उन पौधों को अपने घर में लगाने के लिये प्रेरित भी किया जा रहा है। प्रदेश में कोरोना काल के समय औषधीय पौधा गिलोय को घरों में लगाने के लिये नागरिकों को प्रेरित किया गया था। साथ ही गिलोय औषधि का काढ़ा बनाकर उपयोग करने के बारे में जानकारी दी गई थी। आयुर्वेद में औषधीय पौधा गिलोय मनुष्य में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढा़ने के लिये सर्वश्रेष्ठ औषधि के रूप में बताया गया है।

362 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स का संचालन

प्रदेश में इस समय 362 हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स का संचालन किया जा रहा है। साथ ही आयुष विभाग द्वारा 400 नये और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स की स्थापना की स्वीकृति प्रदान की गई है। इन केन्द्रों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में योग, पैथालॉजी, औषधीय तथा प्राकृतिक परीक्षण कर किस प्रकार का खान-पान रखने से स्वस्थ और रोगमुक्त होने की जानकारी प्रदान की जा रही है। हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स में संबंधित ग्राम के बच्चे और बुजु़र्ग भी योग करने के लिये पहुँच रहे हैं।

चुनाव मोबाइल एप पर निर्वाचन संबंधी जानकारी मिलेगी

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय निर्वाचन हेतु मतदाताओं की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए ‘‘चुनाव मोबाइल एप’’ को अद्यतन किया गया है। इस एप के माध्यम से मतदाता द्वारा मतदाता सूची में नाम सर्च करना, अभ्यर्थी की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकता है। अभ्यर्थी की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी निर्वाचन प्रचलन होने पर देखी जा सकेगी। इसी प्रकार त्रि-स्तरीय पंचयातों के निर्वाचन हेतु चुनाव मोबाइल एप के माध्यम से मतदाता द्वारा मतदाता सूची में नाम सर्च करना, अभ्यर्थी की जानकारी एवं चुनाव परिणाम की जानकारी प्राप्त कर सकता है। चुनाव मोबाइल एप को आयोग की वेबसाईट एवं गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप एंड्राइड प्लेटफार्म पर ही रन होगा।

छात्रावास योजना एवं कल्याणकारी संस्था को माह मई का खाद्यान्न आवंटित

जिले में संचालित कल्याणकारी संस्था एवं छात्रावास के अंतःवासियों को माह मई 2022 का खाद्यान्न (गेहूँ एवं चावल) आवंटित किया गया है। आवंटन केवल विभाग द्वारा स्वीकृत संस्थाओं की उचित मूल्य दुकानों से मैप की हुई जिले की 110 संस्थाओं के 5663 अंतःवासियों को दुकानवार एवं संस्थावार जारी किया गया है।
जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि खाद्यान्न आवंटन (गेहूँ, चावल) जिले की संस्था एवं छात्रावासो में रह रहे अंतःवासियों को 15 किलोग्राम (गेहूँ 12 किग्रा. एवं चावल 3 किग्रा.) प्रति सदस्य के मान से जारी आवंटन दुकानवार, संस्थावार पोर्टल पर वेलफेयर अन्तर्गत पब्लिक डोमेन पर उपलब्ध है। खाद्यान्न आवंटन के लिये निर्देश दिये गये हैं कि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के अंतःवासियों को एक रूपये प्रति किलोग्राम एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के हितग्राहियों को बीपीएल दर पर गेहूं एवं चावल का वितरण किया जाये। सभी प्रबंधक एवं विक्रेता आवंटित खाद्यान्न का वितरण पीओएस मशीन के माध्यम से करना सुनिश्चित करेंगे।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: शहडोल में रेत माफिया ने एएसआई पर ट्रैक्टर चढ़ा कर उतारा मौत के घाट

-ब्योहारी थाना क्षेत्र के ग्राम नौढिय़ा में सनसनीखेज वारदात-एडीजीपी ने ट्रैक्टर मालिक पर घोषित किया …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *